Times Bull
News in Hindi

इस शो में सच बोलने के लिए मिलते थे एक करोड़

टीवी पर एक रियलिटी शो आता था जिसका नाम था सच का सामना। इस गेम शो में भाग लेने वालों से नितांत निजी सवाल पूछे जाते थे। ये सवाल इतने निजी होते थे कि लोगों को बसी बसाई जिंदगी बर्बाद हो जाए। शो के होस्ट थे बॉलीवुड स्टार राजीव खंडेलवाल। यह गेम शो काफी विवादित रहा था। कुछ महिला संगठनों ने शो पर प्रतिबंध लगाने की मांग भी की थी। उनका कहना था कि शो के कारण पारिवारिक मूल्य खत्म हो रहे हैं। शो को लेकर संसद में भी काफी हंगामा हुआ था। इस गेम शो को देखने के बाद तो एक महिला ने आत्महत्या तक कर ली थी।

शो में भाग लेने वाले एक करोड़ रूपए हासिल करने के लिए ऎसे खुलासे करते थे कि लोग शरमा जाएं। ये खुलासे घर वालों के सामने करते थे। शो में भाग लेने वालों का पोलिग्राफ टेस्ट होता था ताकि पता लगाया जा सके कि जो जवाब दिए गए हैं वे सही है या नहीं। शो में तीन लेवल होते थे। शो स्टार प्लस पर सोमवार से शुक्रवार तक प्रसारित होता था। शो 15 जुलाई 2009 को शुरू हुआ था।

शो के दूसरे सीजन की सीरिज 18 दिसंबर 2011 को स्टार के नए चैनल लाईफ ओके पर प्रसारित हुई थी। शो का फॉर्मेट द मोमेंट ऑफ ट्रूथ पर आधारित था। एक्चुअल शो से पहले प्रतिभागी से कुल 50 सवाल पूछे जाते थे। ये सवाल पोलिग्राफ मशीन से जोड़े जाने से पहले पूछे जाते थे। प्रतिभागी को पोलिग्राफ के नतीजों के बारे में जानकारी नहीं होती थी।

एक्चुअल शो के दौरान प्रतिभागी से 21 सवाल पूछे जाते थे। ये वही सवाल होते थे जो पहले पूछे गए होते थे। अगर प्रतिभागी सही जवाब देता था तो उसके बाद उससे अगला सवाल किया जाता था। अगर प्रतिभागी अगर सही जवाब नहीं देता था या सवाल का जवाब देने से इनकार कर देता था तो गेम वहीं खत्म हो जाता था और प्रतिभागी पुरस्कार राशि से हाथ धो बैठता था।

गेम में प्राइज मनी के लिए 6 लेवल होते थे। पहले लेवल में छह सवाल होते थे। सभी सवालों के सही जवाब देने पर प्रतिभागी को 1 लाख रूपए मिलते थे। दूसरे लेवल में पांच सवाल किए जाते थे। सभी सवालों के सही जवाब देने पर प्रतिभागी को मिलते थे 5 लाख रूपए। तीसरे,चौथे और पांचवे लेवल में चार,तीन और दो सवाल पूछे जाते थे। सभी के सही जवाब देने पर प्रतिभागी को मिलते थे क्रमश: 10 लाख,25 लाख और 50 लाख। फाइनल लेवल में सिर्फ एक सवाल पूछा जाता था। सही जवाब देने पर दिया जाता था 1 करोड़ रूपए का पुरस्कार।

मशहूर टीवी सीरियल महाभारत में द्रोपदी की भूमिका निभाने वाली रूपा गांगुली ने सच का सामना शो में भाग लिया था। उन्होंने अपने बारे में चौंकाने वाले खुलासे किए थे। यह आखिरी गेम शो था। रूपा गांगुली 25 लाख रूपए जीतने से एक सवाल दूर थी। शो के दौरान रूपा गांगुली रो पड़ी थी। वह शो छोड़कर चली गई। करीब तीन महीने तक चले शो में कोई भी प्रतिभागी एक करोड़ रूपए नहीं जीत पाया। सबसे ज्यादा पुरस्कार राशि जीतने वाले थे सुनील सिंह। वह बॉलीवुड ड्रीम्स में पार्ट टाइम योगा इंस्ट्रक्टर थे। उन्होंने 25 लाख रूपए जीते थे। सुनील सिंह ने सेक्स से लेकर लड़कों को भावी क्लाइंट्स को सप्लाई करने तक के खुलासे किए थे।

बॉलीवुड स्टार सैफ अली खान की पूर्व पत्नी अमृता सिंह को इस शो में शामिल होने और सवालों के जवाब देने के लिए बुलाया गया लेकिन अमृता सिंह ने इस ऑफर को ठुकरा दिया। जबकि पुरस्कार राशि एक करोड़ रूपए थी। सैफ अली खान से तलाक के बाद भी अमृता सिंह ने सम्मानजनक चुप्पी साधे रखी। अमृता सिंह को पता था कि शो में उनकी निजी जिंदगी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे,इसलिए उन्होंने शो में भाग लेने का ऑफर ठुकरा दिया।

सच का सामना धारावाहिक में मशहूर सीरियल महाभारत में द्रोपदी की भूमिका निभाने वाली रूपा गांगुली ने भी हिस्सा लिया था। शो को देखने के बाद 32 वर्षीय एक महिला ने आत्महत्या कर ली थी। महिला को लगा था कि रूपा गांगुली ने सच का सामना में जो बातें बताई थी वे किसी न किसी तरीके से उसकी जिंदगी से मेल खाती है। महिला को लगा था कि वह मां, पत्नी और बेटी के रूप में असफल रही।

महिला अपने पति से अलग हो गई थी। उसके 12 साल का बेटा था। महिला धमेन्द्र नाम के शख्स के साथ रह रही थी। धर्मेन्द्र भी अपनी पत्नी से अलग रह रहा था। महिला ने फंखे पर फांसी लगाकर झूल गई थी। महिला के सुसाइड के बाद धर्मेन्द्र ने पुलिस को बताया था कि रूपा गांगुली का शो देखने के बाद वह डिप्रेशन में चली गई थी। महिला सुसाइड नोट भी छोड़ गई थी,जिसमें उसने जिंदगी से तंग आने की बात लिखी थी।

पहले ही एपिसोड में में एक महिला ने ऎसा खुलासा किया था जिसे सुनकर लोगों के होश उड़ गए थे। स्कूल टीचर और रिर्सचर स्मिता मथाई ने खुलासा किया था कि एक वक्त उसने अपने शराबी पति की हत्या करने का इरादा कर लिया था।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.