Times Bull
News in Hindi

इन 10 एक्ट्रेसेज ने अपने अभिनय से जान डाल दी ‘तवायफ’ के किरदार में

तब्बू बॉलीवुड की संजीदा एक्ट्रेसेज में से हैं जिन्हे उनकी दमदार एक्टिंग के लिए जाना जाता हैं। डायरेक्टर मधुर भंडारकर की साल 2001 में प्रदर्शित फिल्म “चांदनी बार” मे तब्बू ने मुमताज अली अंसारी की भूमिका निभाई थी जो एक बार डांसर थी। बार डांसर और बोल्ड कंटेन्ट से भरी इस फिल्म में तब्बू ने दर्शकों का दिल जीत लिया। इतना ही नहीं चांदनी बार के लिए तब्बू को नेशनल आवार्ड (बेस्ट एक्ट्रेेस) भी मिला। साथ ही फिल्म ने भी बेस्ट फिल्म ऑन अदर सोशल इश्यू के लिए नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किया।

मीना कुमारी ऎसी ऎक्ट्रेस हैं जिन्होने बॉलीवुड में मुजरे और वैश्यावृत्ति जैसे विषय पर बन रही फिल्मों में काम करने का जोखिम उठाया। डायरेक्टर कमल अमरोही की फिल्म “पाकीजा” में मीना कुमारी की अदाओं और उनकी दिलकश एक्टिंग को देख सभी दंग रह गए थे। मीना ने भले ही बॉलीवुड में कई फिल्में की हों लेकिन, पाकीजा उनके फिल्मी करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई। हालांकि फिल्म के साथ कई सारे विवाद जुडे रहे। इस ब्लॉक बस्टर मूवी के रिलीज के दो महीने बाद ही एक्ट्रेस मीना कुमारी का देहांत हो गया। बॉलीवुड में मीना के बाद कई एक्ट्रेसेज ने तवायफ का रोल प्ले किया लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में पाकीजा की मीना कुमारी का इतिहास नहीं दोहरा पाई।

एक्ट्रेस मीना कुमारी के बाद रेखा ऎसी एक्ट्रेस थी जिन्होनें अपनी इमेज की परवाह किए बगैर फिल्म “उमराव जान” साइन की। फिल्म में रेखा ने तवायफ का रोल प्ले किया। आज भी रेखा द्वारा फिल्माया गया सॉन्ग “दिल चीज क्या है, आप मेरी जान लिजिए..” दिमाग से उतरा नहीं है। फिल्म में अमिरन के किरदार में रेखा ने काफी दमदार एक्टिंग की थी। हालंाकि रेखा के बाद एक्ट्रेस ऎश्वर्या राय ने भी फिल्म के रीमेक में काम किया, लेकिन रेखा का मुकाबला नहीं कर सकी।

इस लिस्ट में नाम आता है बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित का जिन्होनें फिल्म देवदास में चंद्रमुखी का किरदार निभाया। फिल्म में तवायफ के किरदार में माधुरी ने इतनी दमदार एक्टिंग की लगा जैसेउन्होनें चंद्रमुखी के किरदार को जीवंत कर दिया। कॉमेडी, ड्रामा जैसी फिल्मो में काम कर चुकी माधुरी ने शादी के बाद संजय लीला भंसाली की फिल्म में तवायफ का रोल प्ले किया फिल्म में उनके द्वारा किया गया मुजरा “हमपे ये किसने हरा रंग डाला” काफी लोकप्रिय हुआ।

सलमान खान और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म “चोरी चोरी चुपके चुपके” में प्रीति जिंटा ने सेक्स वर्कर का रोल किया। फिल्म में रानी और सलमान पति पत्नी के किरदार में है वहीं प्रीति फिल्म में सेकंड लीड में नजर आई जो सलमान और रानी को बच्चा देती है। फिल्म की कहानी पारिवारिक होने के साथ थोड़ी अलग दिखाई गई जिसमें प्रीति सलमान को बच्चा जन्म देने के चलते उससे प्यार करने लगती है जहां शुरू होता है लव ट्रैंगल। फिल्म की कहानी, गाने काफी लोकप्रिय हुए साथ ही दर्शकों ने प्रीति के इस नए अवतार को काफी सराहा।

एक्ट्रेस मनीषा कोईराला ने भी अपने फिल्मी करियर में सेक्स वर्कर का रोल प्ले किया। सामाजिक मुद्दो पर आधारित इस फिल्म “मार्केट” में मनीषा ने काफी बोल्ड किरदार प्ले किया था। हालांकि फिल्म काफी अच्छा बिजनेस नहीं कर पाई थी, लेकिन फिल्म समीक्षकों ने फिल्म को काफी सराहा था। साथ ही मनीषा कोईराला के एक्टिंग की भी जमकर तारीफ हुई।

यशराज और करन जौहर की रोमांटिक फिल्मों में काम करने वाली खूबसूरत और चुलबुली एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने साल 2007 में प्रदर्शित फिल्म “लागा चुनरी में दाग” से सबको चौंका दिया। फिल्म में बनारस की सीधी साधी लड़की से सेक्स वर्कर के सफर को बयां करती यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भले ही कमाल नहीं दिखा पाई हो, लेकिन रानी ने इस फिल्म में अपने अभिनय की गहराई को साबित कर दिया। फिल्म में लीड एक्ट्रेस के रोल में रानी ने काफी दमदार एक्टिंग की। वहीं रानी ने फिल्म सांवरिया में भी तवायफ का रोल प्ले किया।

कल्कि कोचलीन ऎसी एक्ट्रेस है जिन्होने बॉलीवुड में अपना डेब्यू ही ऎसी फिल्मों से किया। अनुराग कश्यप की फिल्म “देव-डी” में सेक्स वर्कर के किरदार में कल्कि नजर आई। देवदास की कहानी को मॉर्डन रूप में पर्दे पर उतारने वाले अनुराग ने फिल्म में कल्कि को चंद्रमुखी के किरदार के लिए साइन कर लिया। जिसके बाद वह दोनों डेट करने लगे और विवाह बंधन में बंध गए। हालंाकि दोनों की शादीशुदा जिन्दगी बहुत लंबी नहीं चल सकी और दोनों ने हाल ही में तलाक ले लिया लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में कल्कि का नया चंद्रमुखी अवतार काफी लोकप्रिय हुआ।

करीना कपूर ने अपने फिल्मी करियर में दो बार सेक्स वर्कर का रोल प्ले किया। करियर के शुरूआती दौर में करीना ने चमेली जैसी फिल्म कर के साबित कर दिया की अभिनय उन्हें विरासत में मिला है। फिल्म में करीना की दमदार एक्टिंग को देख सभी दंग रह गए। वहीं साल 2012 में प्रदर्शित आमिर खान स्टारर फिल्म “तलाश” में भी उन्होने सेक्स वर्कर का रोल प्ले किया, लेकिन तलाश के किरदार से ज्यादा लोगों ने फिल्म चमेली के किरदार को ज्यादा पसंद किया। फिल्म में करीना ने अपने इमेज से हटकर रोल प्ले किया।

साल 1981 में प्रदर्शित सुपरहिट फिल्म “उमराव जान” के उमराव के किरदार में रेखा को देखने के बाद एक बार फिर पर्दे पर ऎश्वर्या उमराव के लुक में नजर आई। एक्ट्रेस ऎश्वर्या राय ने रेखा अभिनीत फिल्म उमराव जान के रीमेक में बतौर तवायफ नजर आई। फिल्म में वह अभिषेक बच्चन के अपोजिट नजर आई। कहा जाता है कि इस फिल्म के बाद ऎश्वर्या और अभिषेक के बीच अफेयर शुरू हुआ। ऎश्वर्या का उमराव जान लुक भले ही दर्शकों को पसंद नहीं आया हो, लेकिन वह इस फिल्म में बेहद खूबसूरत नजर आई। बड़े बजट की फिल्म उमराव जान साल 1981 मे आयाी फिल्म उमराव जान को टक्कर नहीं दे पाई।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.