Times Bull
News in Hindi

टाइटैनिक फिल्म से जुड़े रोचक तथ्य

Facts About Titanic Movie – आज से एक सदी से भी पहले, 15 अप्रैल 1912 को, अपने समय का सबसे भव्य, विशालकाय और सुरक्षित जहाज, आरएमएस टाइटैनिक अपनी प्रथम यात्रा में ही अटलांटिक महासागर में डूब गया था। इस दुखद दुर्घटना में 1500 से भी अधिक लोग मारे गए थे। इस घटना पर कई फिल्में और डॉक्युमेंट्रीज बनीं, लेकिन सबसे चर्चित रही हॉलीवुड डायरेक्टर जेम्स कैमरून की ‘टाइटैनिक’। केट विंसलेट और लियोनार्डो डिकैप्रियो स्टारर ये फिल्म 1 नवंबर, 1997 को रिलीज हुई थी। असली घटना पर आधारित इस फिल्म का कुल बजट उस समय करीब 1250 करोड़ रुपए था, जबकि इससे होने वाली कमाई लगभग 14 हजार करोड़ रुपए थी। यानि की फिल्म ने सीधा सीधा बजट से 11 गुना कमाई की थी। यही नहीं कमाई के साथ-साथ फिल्म ने अवॉर्ड्स के भी ढेरों रिकॉर्ड बनाए थे। आइए जानते है टाइटैनिक मूवी से जुड़े कुछ ऐसे ही रोचक तथ्य –

टाइटैनिक फिल्म से जुड़े रोचक तथ्य | Facts About Titanic Movie

1. फिल्म का कुल बजट उस समय करीब 1250 करोड़ रुपए था, जबकि इससे होनेवाली कमाई लगभग 14 हज़ार करोड़ रुपए थी।

2. थिएटर में फिल्म इतनी चली कि इसकी रील ही घिस गई। बाद में पैरामाउंट पिक्चर्स को और रील भेजनी पड़ी।

3. जिस महासागर को फिल्म में दिखाया गया था। उसके लिए मात्र 3 फ़ीट गहरा पूल बनवाया गया था।

4. टाइटैनिक को ऑस्कर अवॉर्ड में 14 कैटेगरीज़ में नॉमिनेशन मिला था, जिसमें से फिल्म को 11 अवॉर्ड्स मिले।

5. फिल्म टाइटैनिक को पहले प्लैनेट आइस का नाम दिया गया था।

6. केट विंसलेट उन चुनिंदा एक्टर्स में से एक थीं, जिन्होंने पानी वाले सीन्स की शूटिंग के दौरान वेटसूट नहीं पहना था। बाद में इसी वजह से उन्हें निमोनिया भी हो गया था।

7. फिल्ममेकर्स ‘जैक डॉसन’ के रोल में ब्रैड पिट या टॉम क्रूज़ को लेना चाहते थे, लेकिन इस फिल्म के लिए डायरेक्टर की पसंद लियोनार्डो डिकैप्रियो ही थे।

8. फिल्म टाइटैनिक की लागत (20 करोड़ डॉलर) जहाज की लागत (तब 75 लाख डॉलर, अब 15 करोड़ डॉलर) से कही ज्यादा थी।

9. केट विंसलेट से पहले रोज़ के किरदार के लिए मैडोना, निकोल किडमैन, जोड़ी फ़ॉस्टर, कैमरून डियाज़, शेरोन स्टोन जैसी एक्ट्रेस के नाम सामने आए थे।

10. फिल्म के एक साथ मरने वाले कपल रियल लाइफ जोड़ी ‘इसिडार और इड़ा स्ट्रॉस’ से इन्स्पायर्ड थे। इड़ा को अपनी जिंदगी बचाने का मौका मिला था लेकिन उन्होंने इसिडार को छोड़ने के बजाय मरना पसंद किया।

11. असली टाइटैनिक के डूबने के वक़्त ग्लोरिया स्टुअर्ट की उम्र 2 साल थी। उन्होंने फिल्म में उम्रदराज़ रोज़ का किरदार निभाया था।

12. जैक की स्केचबुक की सारी ड्राइंग्स जेम्स कैमरून ने बनाए थे। यहां तक की फिल्म में रोज़ का स्केच बनाते हुए कैमरून के ही हाथों को दिखाया गया था।

13. फिल्म में जैक डॉसन का रोल लिखने के बाद डायरेक्टर जेम्स कैमरून को ये पता चला की शिप में सचमुच एक जे. डॉसन नामक शख्स था।

14. ‘कैप्टन एडवर्ड स्मिथ’ का रोल पहले ‘रॉबर्ट डी नीरो’ को ऑफर किया गया था, जिन्होंने ख़राब सेहत की वजह से इस फिल्म को ठुकरा दिया।

15. ‘टाइटैनिक’ ऐसी पहली फिल्म थी। जहां एक ही किरदार के लिए दो लोगों (केट विंसलेट, ग्लोरिया स्टुअर्ट) को ऑस्कर अवॉर्ड नोमिनेशन मिला।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.