News in Hindi

तो इस तरह करीना कपूर ने कम किया प्रेग्नेंसी के बाद वजन, आप भी कर सकते हैं

जीरो फिगर से प्रेग्रेंसी के दौरान काफी मोटी नजर आने वाली एक्ट्रेस करीना कपूर खान इन दिनों फिर से अपनी पहली वाली शेप में आ चुकी हैं। दिसंबर में बेटे तैमूर को जन्म देने के बाद अब करीना काफी फिट और शेप्ड नजर आ रही हैं। आपको बता दें कि प्रेग्रेंसी के दौरान करीना का वजन 18 किलो बढ़ गया था, लेकिन उन्होंने जिस तरह मेहनत से अपनी शेप हासिल की है वह काबिले तारीफ है। आपको याद ही होगा कि बेबी आराध्या के जन्म के बाद ऐश्वर्या राय को बढ़े हुए वजन के लिए कितनी आलोचना सहनी पड़ी थी। करीना ने इससे सीख ली और जल्दी ही वजन कम भी कर लिया।

पूरी फिल्म इंडस्ट्री और करीब करीब हर प्रेग्नेंट महिला यही जानना चाहती है कि करीना ने आखिर इतनी जल्दी वजन कम कैसे किया। हाल ही एक इंटरव्यू में करीना ने कहा थ कि वे जल्दी ही पुरानी शेप में लौटेंगी, लेकिन यह रातों रात नहीं हो सकता, इसलिए वो अपने वजन को सही तरीके से और आराम से कम करेंगी। करीना ने वैसा ही किया। यहां जानिए तो इसके पीछे राज क्या है।

दूध

करीना कपूर खान अपने शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए एक बड़ा गिलास दूध रोज पीती हैं, क्योंकि प्रेग्रेंसी के दौरान और डिलिवरी के बाद शरीर से कैल्शियम खो जाता है और दूध ही इस कमी को पूरा कर सकता है।

पानी

करीना दिन में 8 से 10 गिलास उबला हुआ पानी पीती हैं। प्री और पोस्ट प्रेग्नेंसी के समय में पाीन की जरूरत होती है तो करीना की तरह पानी पिएं और शरीर को फिट रखें।

योग

बेशक करीना कई सालों से योग करती आ रही हैं। उन्होंने प्रेग्नेंसी के दौरान भी योग करना नहीं छोड़ा और प्रेग्नेंसी के बाद भी उन्होंने इसे जारी रखा। करीना शरीा के लचीलेपन को बनाए रखने के लिए वॉर्म अप, पावर योग, सूर्य नमस्कार और श्वास व्यायाम करती हैं।

हरी सब्जियां

करीना शुद्ध शाकाहारी हैं। वो अपने नाश्ते, दोपहर और रात के खाने में केवल शाकाहारी भोजन जैसे मूसली, पनीर, रोटी, पराठा, सोया दूध, दाल, सलाद और सूप शामिल करती हैं।

हर दो घंटे में नाश्ता

करीना हर दो घंटे में कुछ न कुछ खाती हैं। अक्सर लोग नाश्ते में तली हुई चीजें खाने लगते हैं, लेकिन करीना प्रोटीन शेक या फल लेती हैं। इससे उन्हें ऊर्जा मिलती है और वजन कर करने में मदद भी।

कार्डियो

प्रेग्नेंसी के बाद करीना ने योग और शाकाहारी आहार के साथ कार्डियो एक्सरसाइज भी की है। इससे उन्हें वजन कम करने में मदद हुई।

वॉक

तैमूर के पैदा होने के बाद करीना ने वॉक करना शुरू किया था, क्योंकि पोस्ट प्रेग्नेंसी में तुरंत व्यायाम नहीं किया जा सकता। उन्होंने शुरुआत वॉक से की। फिर धीरे धीरे योग और फिर कार्डियो वर्कआउट को अपेन रुटीन में जोड़ दिया और वजन कम कर लिया।