Times Bull
News in Hindi

बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्में, जिनको बनाने में लगे करोड़ों

बॉलीवुड में हर साल 1000 से ज्यादा फिल्में बनती हैं जिसमें से कुछ चलती हैं तो कुछ डब्बा बन्द ही रह जाती हैं। हजारों करोड़ो रुपए हर साल फिल्मों में लगाए जाते हैं पर नाम कुछ फिल्मों का ही होता है और वही दर्शकों में अपना इंप्रेशन जमा कर अच्छी कमाई कर पाती हैं। भारत में कई ऐसी फिल्में बनती हैं जिसको बनाने में करोड़ों रुपए खर्च किए गए और इन फिल्मों ने दर्शकों को खूब लुभाया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही दस फिल्मों के बारे में जिनकी प्रोडक्शन कॉस्ट सुनकर आप की आंखे खुली की खुली रह जाएंगी…

बाहुबली (तेलुगू फिल्म, 2015)

सात भाषाओं में रिलीज होने वाली यह फिल्म भारत की सबसे बड़ी फिल्म है। 250 करोड़ रुपए के खर्च पर बनी इस फिल्म में मुख्य भूमिका में तेलुगू फिल्मों के सुपरस्टार प्रभास है। इस फिल्म को तेलुगू, तमिल, मलयालम, हिंदी, अंग्रेजी और फ्रेंच में रिलीज की जा रही है। वितरण के मामले में भी इस फिल्म ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। फिल्म के 290 मिनट के होने के कारण इसे दो पार्ट में रिलीज किया जा रहा है। फिल्म का पहला पार्ट 10 जुलाई को रिलीज हो रहा है।

एंथिरन(तमिल फिल्म, 2010)

सुपरस्टार रजनीकांत और एश्वर्या अभीनित एंथिरन अपने समय की सबसे महंगी फिल्म थी। इस फिल्म को एस शंकरन ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म ने कामयाबी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। फिल्म का टोटल बजट 132 करोड़ था। हिन्दी में इसे रोबोट नाम से रिलीज किया गया।

रा.वन (हिंदी, 2011)

एंथिरन की तरह ही यह फिल्म भी एक साइंस फिक्शन थी जिसमें मुख्य भूमिका में शाहरुख खान और करीना कपूर ने काम किया। अनुभव सिन्हा डायरेक्टेड इस फिल्म को बॉलीवुड की सबसे ज्यादा लागत वाली फिल्म का तमगा प्राप्त है। इस फिल्म को बनाने में 125 करोड़ खर्च हुए।

धूम 3(हिंदी, 2013)

आमिर खान की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। यशराज बैनर तले बनी इस फिल्म को कुल 125 करोड़ में बनाया गया था। फिल्म धूम सिरीज की तीसरी फिल्म थी। इस फिल्म में आमिर खान ने डबल रोल में काम किया था और चोर की भूमिका में काफी जंचे थे।

कोचादाइयां(तमिल, 2014)

इस फिल्म को रजनीकांत की बेटी सौंदर्या ने डायरेक्ट किया था। फिल्म में सुपरस्टार रजनीकांत और दिपीका पादुकोण ने मुख्यभूमिका निभाई थी। फिल्म का कुल बजट 125 करोड़ रुपए था और यह सबसे बड़ी एनिमेटेड फिल्म थी। हालांकि दर्शको को लुभाने में यह फिल्म उतनी ज्यादा कामयाब नहीं हुई।

पुली(तमिल, 2015)

इस फिल्म में तमिल एक्टर विजय मुख्य भूमिका में हैं। 118 करोड़ के बजट से बनी इस फिल्म को चिम्बु देवन ने डायरेक्ट की है। इस फिल्म में श्रुति हसन व हंसिका मोटवानी भी मुख्य भूमिका में हैं।

क्रिश 3 (हिंदी, 2013)

एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर राकेश रोशन की इस फिल्म का बजट 115 करोड़ रुपए था। फिल्म में उनके बेटे रितिक रोशन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। यह फिल्म बॉलीवुड की तीसरी सबसे ज्यादा लागत वाली फिल्म रही। फिल्म में रितिक रोशन के अलावा विवेक ओबेरॉय, प्रियंका चोपड़ा और कंगना रानावत की मुख्य भूमिका रही।

आई (तमिल, 2014)

लीग से हटकर और साइंस फिक्शन बनाने वाले मशहूर टॉलीवुड डायरेक्टर शंकर ने इस फिल्म को डायरेक्ट किया था। फिल्म में मुख्य भूमिका साउथ के स्टार विक्रम ने निभाई थी। आई को एक साथ पूरे देश में तमिल, तेलुगू और हिंदी में रिलीज किया गया। इसके बाद इसे चीन में भी रिलीज किया गया। फिल्म को कुल 100 करोड़ में बनाया गया था।

विश्वरूपम (तमिल, 2013)

इस फिल्म को अभिनेता कमल हसन ने डायरेक्ट और प्रोड्यूस किया था। इसके अलावा वे फिल्म में मुख्य भूमिका में भी दिखे। फिल्म के रिलीज को लेकर जमकर बवाल हुआ। इस जासूसी-रोमांचक फिल्म ने सफलता के नए पैमाने गढ़े। 95 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म का सेकेंड पार्ट जल्द ही रिलीज किया जाएगा।

कत्थी (तमिल, 2014)

90 करोड़ की बजट पर बनी यह फिल्म जबरदस्त हिट रही। इस फिल्म में तमिल स्टार विजय ने मुख्य भूमिका निभाई थी। एआर मुरुगादास द्वारा डायरेक्टेड इस फिल्म में नील नितिन मुकेश ने भी मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म को जल्द ही सलमान खान के साथ बनाए जाने की चर्चा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.