Take a fresh look at your lifestyle.

UKSEE 2019 Result : उत्तरखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी 2019 प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी

Uttarakhand Technical University Result 2019 - uktech.ac.in

0

उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (UTU) देहरादून उत्तराखंड में स्थित है। उत्तराखंड यूनिवर्सिटी एजुकेशन के क्षेत्र में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी कोर्स के अंतर्गत मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, होटल मैनेजमेंट, कम्प्यूटर एप्लिकेशन, फार्मेसी आदि कई कोर्स करवाती है। उम्मीदवारों को बता दें कि इन कोर्स उत्तरखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (UTU Result 2019) की ओर से प्रवेश परीक्षा संपन्न हो चुकी है और अब विश्वविद्यालय की ओर से प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। परिणाम पीडीएफ फॉर्मेट में मेरिट लिस्ट के अनुसार उत्तरखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी की ऑफिसियल वेबसाइट पर uktech.ac.in पर जारी किये गए हैं जहां से उम्मीदवार अपने परिणाम देख सकते हैं। इसके साथ आप हमारे पेज पर नीचे दिए गए लिंक से भी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन रिजल्ट 2019

परीक्षा खत्म होने के बाद सभी उम्मीदवारों को अपने परिणामों का इंतजार रहता है। यूके टेक्निकल यूनिवर्सिटी, देहरादून जेईई और यूकेएसईई प्रवेश परीक्षा 2019 संपन्न होने के बाद अब उम्मीदवारों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। एंटरेंस परीक्षा 2019 के परिणाम मेरिट लिस्ट के आधार पर जारी किये गए हैं। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद जिन उम्मीदवारों का नाम उस लिस्ट में होगा उन्हें काउंसलिंग राउंड के लिए बुलाया जाएगा। जिसके बाद अंतिम रिजल्ट घोषित होंगे। सभी परिणामों की जानकारी उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित की गई है। UTU एडमिशन, आवेदन और परिणाम संबंधित अधिक जानकारी इसी पेज पर जल्द ही अपडेट की जाएगी।

उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019

उम्मीदवारों को बता दें कि उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय एडमिशन 2019 के लिए आवेदन अप्रैल के महीनें में तक पूरी की गई थी। आवेदन प्रक्रियाा समाप्त होने के बाद एंटरेंस परीक्षा मई के महीनें में आयोजित की गई। परीक्षा संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों के परिणाम जारी कर दिए गए हैं।उत्तरखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 संबंधित महत्त्वपूर्ण तारीखें जानने के लिए उम्मीदवार नीचे बनीं टेबल को देखें।

उत्तरखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2019 यहाँ से प्राप्त करें

उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 कोर्स
अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम

बी.टेक (B.Tech)
बी.फार्मा (B.Pharma)
बी.आर्किटेक्चर (B.Architecture)
बीएचएमसीटी (BHMCT)
पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम

एम.टेक (M.Tech)
एम.फार्मा (M.Pharma)
एमबीए (M.B.A.)
एमसीए (M.C.A.)
अन्य कोर्स

पीएचडी (Ph.D.)

उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी 2019 चयन प्रक्रिया

यूटेक यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 के लिए उम्मीदवारों को कई चयन प्रक्रियाओं से होकर गुजरना होगा। जिसमें सबसी पहली प्रक्रिया आवेदन की है। उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म और एप्लिकेशन फीस जमा करनी होगी। यूजी बी.टेक और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन पूरे होने के बाद एंटरेंस परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके बाद सभी उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट के आधार पर अंत में काउंसलिंग राउंड के लिए उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा।

उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी 2019 योग्यता

उम्मीदवारों को बता दें कि आप टेक्निकल यूनिवर्सिटी देहरादून, उत्तराखंड में जिस प्रोग्रमा कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन करें उससे पहले उस कोर्स से संबंधित योग्यता मापदंडों को अवश्य जांच लें। आपकी सुविधा के लिए योग्यता मापदंडों की सूची इसी पेज पर नीचे उपलब्ध है।

शैक्षिक योग्यता

बी.टेक (B.Tech)

उम्मीदवार को 10+2 में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स में मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होना चाहिए।
बी.फार्मा (B.Pharma)

उम्मीदवार को 10+2 में फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी या बोटनी, जूलॉजी और मैथ्स में 60% अंकों के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होना चाहिए।
बी.आर्किटेक्चर (B.Architecture)

उम्मीदवार को 10+2 मैथ्स में पास होना चाहिए।
बीएचएमसीटी (BHMCT)

उम्मीदवार को 10+2 में 55% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
एम.टेक (M.Tech)

जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को बी.टेक में 60% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
एससी और एसटी केटेगरी के उम्मीदवारों को बी.टेक में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
एम.फार्मा (M.Pharma)

जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को बी.फार्मा में 55% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
एससी और एसटी केटेगरी के उम्मीदवारों को बी.फार्मा में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
एमबीए (M.B.A.)

उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है।
एमसीए (M.C.A.)

उम्मीदवारों को बीसीए/एमसीए/बीटेक साइंस ग्रेजुएशन में 60% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
पीएचडी (Ph.D.)

उम्मीदवारों के पास एम.ए की डिग्री होनी चाहिए।

उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 आवेदन पत्र

सभी उम्मीदवारों को उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट uktech.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन मोड से करनें होंगे। सभी उम्मीदवारों को अपना आवेदन अंतिम तारीख से पहले पूरा करके जमा करना होगा। जो उम्मीदवार अपना आवेदन सही से पूरा करेंगे उन्हें ही एंटरेंस एग्जाम के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसलिए सभी उम्मीदवार अपना आवेदन अंतिम तारीख से पहले अवश्य पूरा कर लें। आपको बता दें कि यूटेक यूनिवर्सिटी ने आवेदन शुरू होने की कोई तारीख निर्धारित नहीं की है। आवेदन शुरू पर उम्मीदवार हमारे इस पेज से भी अपना आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें।

आधिकारिक वेबसाइट – uktech.ac.in

उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी एडमिशन 2019 एडमिट कार्ड

उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय यूजी, पीजी और पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए जईई एंटरेंस एग्जाम और यूकेएसईई (उत्तराखंंड स्टेट एंटरेंस एग्जामिनेशन) परीक्षा आयोजित की जाएगी। UTU एडमिशन एंटरेंस परीक्षा 2019 के लिए जितने उम्मीदवारों ने आवेदन किया होगा उन सभी उम्मीदवारों के परीक्षा प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। सभी उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड यूटेक यूनिवर्सिटी देहरादून की आधिकारिक वेबसाइट uktech.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं या हमारे पेज पर दिए गए लिंक से भी आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एंटरेंस परीक्षा के समय आप अपने परीक्षा प्रवेश पत्र साथ ले जाना न भूलें। एटरेंस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत जरूरी होता है। इसलिए सभी उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड संभालकर रखें।

उम्मीदवार एडमिट कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर या नीचे दिए गए लिंक पर जायेंगे। जिसके बाद उम्मीदवार उसमें मांगी गई जानकारी रजिस्ट्रेशन आईडी और डेट ऑफ़ बर्थ भरेंगे कर उसे सब्मिट कर देंगे जिससे उनका एडमिट कार्ड एक नए पेज में खुल जायेगा जहां से वे इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

एडमिट कार्ड : उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा 2019 के एडमिट कार्ड यहाँ से प्राप्त करें। – http://uksee.uktech.ac.in/login.aspx

UTU (उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी)

उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी देहरादून की स्थापना 27 जनवरी 2005 को उत्तराखंड सरकार द्वारा UTU अधिनियम 2005 के माध्यम से हुई थी। उत्तराखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी का कैंप्स एनएच-72 सुधोवाला देहरादून में स्थित है। देहरादून, उत्तराखंड की राजधानी है जो रैल, सड़क और एयरपोर्ट नेटवर्क से जुड़ी हुई है। यह यूनिवर्सिटी 8.372 हेक्टेयर जगह मे फैली हुई। यह यूनिवर्सिटी तकनीकी संस्थानों के लिए राज्य की एकमात्र संबद्ध यूनिवर्सिटी है। 8 संविधानिक और 132 संबद्ध कॉलेजों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में 33,000 छात्र और छात्राएं पढ़ाई करते हैं। विश्वविद्यालय में 8 संविधान कॉलेज हैं, जो उत्तराखंड की पहाड़ियों के दुर्गम क्षेत्रों में तकनीकी शिक्षा का प्रसार कर रहे हैं और शिक्षा के स्तर को ऊंचा पहुंचाने में मदद कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.