UP Police Admit Card 2018: यहां जानिए कटऑफ मार्क्स और DV/PST एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका

UP Police Admit Card 2018 : UP Sipahi Bharti 2018 के रिजल्ट का लिंक 6 दिसंबर 2018 को ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। रिजल्ट के साथ सफल आवेदक फिजिकल परीक्षा के लिए अपना ऐडमिट कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले लॉगिन करना होगा। लॉगिन के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। फिजिकल परीक्षा के साथ ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी होगा। इसकी पूरी जानकारी यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर डाली गई है। डॉक्यूमेंट्स की चेकलिस्ट को पढ़कर ही वेन्यू पर पहुंचे।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी प्रादेशिक आर्म्ड कांस्टेबुलरी भर्ती के लिए होने वाले डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। लिखित परीक्षा क्वॉलिफाई कर चुके उम्मीदवार अब अपने एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। चलिए सबसे पहले जानते हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका। DV/PST Admit Card डाउनलोड करने के लिए विजिट करें UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट www.uppbpb.gov.in पर। वेबसाइट के होम पेज पर “सूचना/विज्ञप्ति आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी पी0ए0सी0 के पदों पर सीधी भर्ती-2018 में अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षा हेतु अर्ह अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने हेतु लिंक।” पर क्लिक करें।

ऐसे डाउनलोड करें ऐडमिट कार्ड

1. यूपी पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर जाएं

2. अब ‘आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी पी0ए0सी0 के पदों पर सीधी भर्ती-2018 में अभिलेखों की संवीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षा हेतु अर्ह अभ्यर्थियों के प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने हेतु लिंक’’ पर क्लिक करें।

3. ‘परीक्षा परिणाम हेतु यहां क्लिक करें’ लिखा है वहां क्लिक करें

4. इसके बाद एक विंडो खुल जाएगी।

5. यहां आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और सिक्योरिटी कोड डालकर सबमिट करें।

6. आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा। अब इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए सेव करें।

क्लिक करने के बाद नया वेब पेज खुलेगा। यहां से “Click here for Result Generation/परीक्षा परिणाम हेतु यहाँ क्लिक करें” लिंक पर क्लिक करें। अब अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और कैप्चा कोड सबमिट कर लॉगइन कर सकते हैं। लॉगइन करने के बाद आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और साथ ही रिजल्ट भी देख सकते हैं। रिजल्ट के साथ ही बोर्ड ने सामान्‍य, अन्‍य पिछड़ा, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए कटऑफ मार्क्‍स भी जारी कर दिए थे। कटऑफ की बात करें तो अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 225.03288 मार्क्स; अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 216.74240 मार्क्स; अनुसूचित जाति के लिए 187.99655 मार्क्स और अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 153.31172 मार्क्स है।

वहीं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 60.00000 मार्क्स; भूतपूर्व सैनिक के लिए 67.43382 मार्क्स; महिला (सिर्फ आरक्षी नागरिक पुलिस) के लिए 199.50000 मार्क्स और होमगार्ड्स उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 60.00000 मार्क्स है। योग्यता के आधार पर 1.5 गुना अभ्यर्थियों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और शरीरिक मानक परीक्षण हेतु बुलाया जा रहा है। आरक्षी नागरिक पुलिस एवं आरक्षी पी0ए0सी0 के पदों पर सीधी भर्ती-2018 की लिखित परीक्षा 18, 19 जून और 25, 26 अक्टूबर 2018 को आयोजित हुई थी। परीक्षा 16 जिलों में 482 केंद्रों में हुई थी।

ध्यान रहे की डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए मूल दस्तावेज के साथ गैजेटिड ऑफिसर से अटैस्टिड फोटो कॉपी जरूर साथ ले जाएं। पर्सनल डॉक्यूमेंट में ऐसा डॉक्यूमेंट लेकर जाएं जिसमें आपकी फोट भी लगी हो जैसे आधार या मतदाता पहचान पत्र आदि। इसके अलावा अगर आप यूपी में आरक्षण का फायदा लेना चाहते हैं तो संबंधित वर्ग के मूल दस्तावेज के साथ उत्तर प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र (डोमिसाइल सर्टिफिकेट) भी साथ लेकर जाएं। इसके अलावा 10वीं और 12वीं के सर्टिफिकेट भी साथ लेकर जाएं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.