News in Hindi

घर बैठे सिखाएं हिंदी और करें लाखों की कमाई

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस देश में हिंदी किसी सीखनी है और क्यों कोई इसके लिए लाखों रुपए देगा। यकीन मानिए यह सच है। भारत के ज्यादातर हिस्सों में हिंदी बोली जाती है। हमारे देश में लगभग हर व्यक्ति अच्छी हिंदी बोल लेता है। ऐसे में आप यही हिंदी किसी को सिखा कर घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकते हैं। आपको बेशक हमारी बातों पर यकीन नहीं आ रहा होग। इसे ऐसे समझें। हिंदी हमारी मातृभाषा है, लेकिन विदेशियों के लिए हिंदी एक फॉरन लैंग्वेज है। यानी कि आप उन्हें हिंदी सिखा सकते हैं, वह भी घर बैठे।

इसके लिए न तो आपको प्रचार करने की जरूरत है और ना ही स्टूडेंट्स ढूंढने की। कुछ आॅनलाइन प्लैटफॉर्म इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। इनके जरिए आप आसानी से हिंदी सिखा सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। यहां जानें आप कैसे इस प्लैटफॉर्म से लखपति बन सकते हैं।

आपको चाहिए ये सब

हिंदी सिखाकर लखपति बनने के लिए सबसे पहले आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी। इसके लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए। इसमें इंटरनेट कनेक्शन भी जरूरी है। इसके अलावा आपको स्काइप का इस्तेमाल करना आना चाहिए। आप आॅनलाइन प्लैटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर कर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और अपनी फीस तय कर सकते हैं।

यहां करें रजिस्टर

हिंदी सीखने और सिखाने के लिए आईटॉकी का इस्तेमाल लो​क​प्रिय है। यहां रजिस्टर करने के बाद आप अपनी फीस की जानकारी भी भर दें। आप प्रति घंटा और प्रति ​लेक्चर के हिसाब से फीस चार्ज कर सकते हैं। हालांकि आपको यहां एक ट्रायल भी देना होगा। उसके बाद ही इसका फैसला होगा कि आप यहां हिंदी सिखा सकते हैं या नहीं।

यह भी है माध्यम

इसके अलावा आप वर्बलप्लानेट पर भी रजिस्टर कर सकते हैं। इस पर भी आप हिंदी​ सिखा कर पैसा कमा सकते हैं। यहां पर रजिस्टर करने से पहले अपनी एप्लिकेशन को ढंग से बना कर प्रस्तुत करें। इससे आपको ज्यादा स्टूडेंट्स मिलने के चांस हैं। आप वर्ब लिंक डॉट कॉम पर भी इसी तरह रजिस्टर कर सकते हैं। यहां आप प्रति घंटे के हिसाब से कमाई कर सकते हैं। हालांकि यहां भी आपको ट्रायल देना होगा। इन प्लेटफॉर्म्स से जुड़कर आप हर घंटे 500 से 2000 रुपए तक कमा सकते हैं।