SSC CGL Syllabus 2020 & Pattern: SSC CGL सिलेबस 2020 और पैटर्न

SSC CGL Syllabus 2020 & Pattern: SSC CGL सिलेबस 2020 और पैटर्न: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 22 अक्टूबर को संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) अधिसूचना जारी की। इस वर्ष SSC CGL टियर 1 परीक्षा 2 मार्च से 11 मार्च 2020 तक आयोजित होने जा रही है। SSC 22 जून से 25 जून 2020

Advertisement
तक निर्धारित तिथियों के अनुसार टियर- II और टियर- III परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। अगले दौर के लिए शॉर्टलिस्ट होने के लिए हर राउंड को क्वालिफाई करें। टीयर I परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को टियर II परीक्षा में भेजा जाएगा और टियर II को पास करने वाले उम्मीदवारों को टियर III परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। अंत में, अच्छी मेरिट वाले सभी 3 राउंड को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को घोषित पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। सभी आवेदक SSC CGL टीयर I लिखित परीक्षा राउंड के लिए तैयार हो सकते हैं, जो मार्च में आयोजित होने जा रहा है। एसएससी सीजीएल 2020 पदों के लिए प्रतिस्पर्धा करने जा रहे उम्मीदवार एसएससी सीजीएल पाठ्यक्रम की स्पष्ट जानकारी, टियर 1 के लिए परीक्षा पैटर्न, टियर 2, और इस लेख से टियर 3 परीक्षाओं की जांच कर सकते हैं।

Advertisement

SSC CGL सिलेबस 2020 और टियर 1, 2, 3, 4 @ ssc.nic.in के लिए पैटर्न
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) केंद्र सरकार का संगठन है जो राष्ट्र में ग्रुप सी गैर-तकनीकी और ग्रुप बी गैर-गजट पदों की भर्ती के बाद काम करता है। हर साल SSC भारतीय रेलवे, भारतीय डाक, CBI, CBDT, सेंट्रल जैसे विभिन्न विभागों में CGL, सब इंस्पेक्टर, CHSL, ऑडिटर और इनकम टैक्स असिस्टेंट के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के साथ-साथ बहुत सी प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करेगा। सतर्कता, और सीएजी, आदि एसएससी सीजीएल परीक्षाएं 3 स्तरों पर आयोजित की जाएंगी और वे टीयर I, टीयर II और टीयर III हैं।

SSC CGL टीयर- I सिलेबस 2020

टियर- I: जनरल इंटेलिजेंस एंड रीज़निंग:

इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। इस घटक में एनालॉग्स, समानताएं और अंतर, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, स्थानिक अभिविन्यास, समस्या समाधान, विश्लेषण, निर्णय, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, संबंध अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क और लाक्षणिक वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर- प्रश्न शामिल हो सकते हैं। मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, स्टेटमेंट निष्कर्ष, सिओलॉजिस्टिक रीजनिंग आदि विषय हैं, सिमेंटिक सादृश्य, प्रतीकात्मक / संख्या सादृश्य, आंकड़े सादृश्य, शब्दार्थ वर्गीकरण / संख्या वर्गीकरण, आंकलन वर्गीकरण, शब्दार्थ श्रेणी, संख्या श्रृंखला, आकृति श्रृंखला, समस्या। सॉल्विंग, वर्ड बिल्डिंग, कोडिंग और डी-कोडिंग, न्यूमेरिकल ऑपरेशंस, प्रतीकात्मक संचालन, ट्रेंड्स, स्पेस ओरिएंटेशन, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, वेन डायग्राम्स, ड्रॉइंग इंफ़ेक्शन, पंच्ड होल / पैटर्न- फोल्डिंग और अन-फोल्डिंग, फिगरल पैटर्न- फोल्डिंग और पूरा, इंडेक्सिंग , पता मिलान, दिनांक और शहर मिलान, केंद्र कोड का वर्गीकरण / रोल नंबर, छोटे और बड़े अक्षर / संख्या कोडन, डिकोडिंग और वर्गीकरण, एंबेडेड आंकड़े, महत्वपूर्ण सोच, भावनात्मक खुफिया, सामाजिक खुफिया, अन्य उप-विषय, यदि कोई हो।

सामान्य जागरूकता:

इस घटक में प्रश्नों का उद्देश्य उम्मीदवारों को उनके आसपास के वातावरण और समाज के लिए आवेदन के बारे में सामान्य जागरूकता का परीक्षण करना होगा। प्रश्नों को वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और हर दिन के ऐसे मामलों के परीक्षण और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के रूप में डिज़ाइन किया जाएगा, जो किसी भी शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षित हो सकते हैं। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित इतिहास, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य नीति और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे।

मात्रात्मक रूझान:

प्रश्नों को अभ्यर्थियों की संख्या और संख्या के उचित उपयोग की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। परीक्षण का दायरा संपूर्ण संख्याओं, दशमलवों, अंशों और संख्याओं के बीच संबंधों की गणना होगा, प्रतिशत। अनुपात और आनुपातिक, वर्गमूल, आय, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, भागीदारी व्यवसाय, मिश्रण और दायित्व, समय और दूरी, समय और कार्य, स्कूल बीजगणित और प्राथमिक आधारों की मूल बीजगणितीय पहचान, रेखीय समीकरणों का ग्राफ, त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिभुजों की मंडली और समानता, वृत्त और इसके जीवा, स्पर्शरेखा, कोण एक वृत्त के जीवा द्वारा संयोजित होते हैं, दो या अधिक मंडलियों के लिए सामान्य स्पर्शरेखा, त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, सही प्रिज्म, सही परिपत्र शंकु, राइट सर्कुलर सिलेंडर, स्फीयर, हेमिस्फेयर, रेक्टैंगुलर पैरलेलेपिड, त्रिकोणीय या वर्ग आधार, त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन माप, मानक पहचान, पूरक कोण, ऊंचाई और दूरी, हिस्टोग्राम, फ्रीक्वेंसी बहुभुज, पट्टी आरेख और पाई चार्ट के साथ नियमित राइट पिरामिड।

अंग्रेजी समझ:

उम्मीदवारों को, सही अंग्रेजी समझने की क्षमता, उनकी बुनियादी समझ और लेखन क्षमता आदि का परीक्षण किया जाएगा।

पार्ट्स ए, बी, और डी में प्रश्न आवश्यक योग्यता अर्थात के साथ एक स्तर के होंगे। पार्ट-सी में ग्रेजुएशन और सवाल 10 वीं कक्षा के स्तर के होंगे।

पेपर- I (मात्रात्मक योग्यता):

प्रश्नों को अभ्यर्थियों की संख्या और संख्या के उचित उपयोग की क्षमता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा। परीक्षण का दायरा संपूर्ण संख्याओं, दशमलवों, अंशों और संख्याओं के बीच के संबंधों, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, लाभ, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, साझेदारी, व्यवसाय, मिश्रण और दायित्व, समय और दूरी के बीच की गणना होगी। , समय और कार्य, स्कूल बीजगणित और प्राथमिक surds, रेखीय समीकरणों के रेखांकन, त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिकोण और वृत्त की समानता, मंडली और उसके chords, स्पर्शरेखा, कोणों की मूल बीजगणितीय पहचान, एक वृत्त की जीवा द्वारा संयोजित, कोण दो या दो से अधिक हलकों, त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, दायाँ प्रिज्म, दायाँ सर्कुलर शंकु, दाएँ वृत्ताकार सिलेंडर, क्षेत्र, गोलार्ध, आयताकार समानांतर चतुर्भुज, त्रिभुजाकार या वर्ग आधार के साथ नियमित रूप से पिरामिड, त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन उपाय , मानक पहचान, पूरक कोण, ऊँचाई और दूरियाँ, हिस्टोग्राम, फ़्रीक्वेंसी बहुभुज, बार आरेख और टाई चार्ट।

पेपर- II (अंग्रेजी भाषा और समझ):

इस घटक में प्रश्नों को उम्मीदवार की समझ और अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा और स्पॉट त्रुटि, रिक्त स्थान, पर्यायवाची, विलोम, वर्तनी / गलत वर्तनी शब्दों, मुहावरों और वाक्यांशों का पता लगाने पर आधारित होगा, एक शब्द प्रतिस्थापन , वाक्यों में सुधार, क्रियाओं की सक्रिय / निष्क्रिय आवाज़, प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष कथन में रूपांतरण, वाक्य भागों के फेरबदल, एक मार्ग में वाक्यों का फेरबदल, क्लोज़ पास और समझ मार्ग।

SSC CGL टियर 3 परीक्षा पैटर्न और सिलेबस 2020
SSC CGL 2019 परीक्षा का टियर- III अंग्रेजी / हिंदी में उम्मीदवारों के लिखित कौशल का परीक्षण करने के लिए एक वर्णनात्मक परीक्षा है।
परीक्षा की विधि ऑफ़लाइन है और छात्रों को इस परीक्षा में निबंध, précis, अनुप्रयोग, पत्र, आदि लिखना आवश्यक है।

परीक्षा में 100 अंक हैं और उसी के लिए आवंटित समय 60 मिनट है।
PWD श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आवंटित समय को बढ़ाकर 80 मिनट कर दिया गया है।
टियर- III पेपर विशिष्ट उम्मीदवारों द्वारा दिया जाता है जो केवल “सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- II” और “कंपाइलर” के पद पर रुचि रखते हैं।
SSC CGL टीयर III परीक्षा पैटर्न 2020

विषय मार्क्स समय
अंग्रेजी / हिंदी में वर्णनात्मक पेपर (निबंध, प्रेसीस, पत्र, आवेदन, आदि का लेखन) 100 अंक 1 घंटा या 60 मिनट
एसएससी सीजीएल टीयर 4 सिलेबस 2020
टियर- IV परीक्षा कौशल परीक्षा है, जो कुछ पदों के लिए आयोजित की जाने वाली है। उम्मीदवारों को निर्धारित लिखित परीक्षा (टीयर I और टीयर II) के साथ कौशल परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।

DEST (डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट): टैक्स असिस्टेंट (सेंट्रल एक्साइज एंड इनकम टैक्स) के पद के लिए

उम्मीदवार की टाइपिंग गति की जांच करने के लिए DEST परीक्षा आयोजित की जाती है। प्रतिभागियों को 15 मिनट में 2000 शब्दों की गति के साथ कंप्यूटर में अंग्रेजी लेख (प्राधिकरण द्वारा प्रदान) टाइप करना होगा।

सीपीटी (कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा): एमईए, सीएसएस, निरीक्षक (केंद्रीय उत्पाद शुल्क), निरीक्षक (निवारक अधिकारी), निरीक्षक (परीक्षक) के पद के लिए।

स्प्रेड शीट्स, वर्ड प्रोसेसिंग और जनरेशन ऑफ़ स्लाइड्स तीन मॉड्यूल हैं जो इस परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं।

SSC CGL टीयर I, II, III, IV परीक्षाएं 2020: कौन सी परीक्षा किस पद के लिए?

SSC CGL 2020 अधिसूचना में उल्लिखित सभी पदों के लिए टियर- I और टियर- II परीक्षा अनिवार्य है।
जबकि टियर- III विशेष रूप से सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- II और कंपाइलर के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए है।
SSC CGL टियर- IV परीक्षा टीए, सीएसएस, एमईए और इंस्पेक्टर के लिए विशेष रूप से आवेदन करने वाले उम्मीदवारों द्वारा ली जाती है।
SSC CGL 2020 – गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन / जुर्माना

टियर के लिए – I, III और IV: गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जाएंगे
टियर II के लिए: गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।

Advertisement

Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close