RRB NTPC Admit Card 2019 : आरआरबी एनटीपीसी के एडमिट कार्ड 2019, यहां से डाउनलोड करें

RRB Railway NTPC Admit Card 2019 Date : Railway Recruitment Board (RRB) जल्द ही नॉन टेक्निकल के 35,277 खाली पदों को भरने के लिए एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है। इसके लिए कैंडिडेट्स ने पहले ही indianrailways.gov.in समेत अलग अलग वेबसाइट्स पर रजिस्टर किया था। इसके लिए कैंडिडेट्स को एग्जाम देना होगा। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। इसके बाद सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट के आधार पर ही कैंडिडेट्स को नौकरी दी जाएगी।  रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी जल्द ही आरआरबी/ सीईएन 01/2019 के तहत 35,208 नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) के रिक्त पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के एडमिट कार्ड जारी करेगा. जिन उम्मीदवारों ने पदों के लिए आवेदन किया है, वे संबंधित आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट www.rrbcdg.gov.in के माध्यम से एक बार जारी होने वाले अपने आरआरबी एनटीपीसी हॉल टिकट 2019 को डाउनलोड करने में सक्षम होंगे.

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड:

सबसे पहले अपने क्षेत्र की रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
वेबसाइट के होमपेज पर आपको एडमिट कार्ड का लिंक दिखाई देगा।
अब आपको उस लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुल जाएगा।
अब यहां आपको अपनी लॉगिन डिटेल्स डालनी होंगी। लॉगिन डिटेल्स डालने के बाद सबमिट कर देना है।
अब सबमिट करने के बाद आपका एडमिट कार्ड आपके सामने स्क्रीन पर होगा।
अब आप इसकी सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं
इसके अलावा इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी चरण 1 परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी चरण 2 परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, आरआरबी पैरामेडिकल सीबीटी 2019 परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट (स्टेशन मास्टर और ट्रैफिक असिस्टेंट के लिए कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट, जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट के लिए टाइपिंग स्किल टेस्ट, जूनियर टाइम कीपर, अकाउंट्स क्लर्क, टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और सीनियर टाइम कीपर के लिए बुलाया जाएगा. ट्रेनों के क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, कमर्शियल अपरेंटिस के लिए दो चरण सीबीटी होंगे. उसके बाद दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल जांच होगी.

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड, आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी का आयोजन करेगा जो जून से सितंबर 2019 तक 2 चरणों में आयोजित किया जाएगा. प्रथम चरण की परीक्षा में एक वस्तुनिष्ठ पेपर के 100 प्रश्न होंगे. इसमें सामान्य जागरूकता (40 मार्क्स), गणित (30 अंक) और जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग (30 अंक) होंगे. गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन किया जाएगा. प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों के एक तिहाई अंक प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काट दिया जाएगा.

आरआरबी ने जनवरी 2019 के महीने में विभिन्न पदों के लिए लगभग 35,208 एनटीपीसी रिक्तियों को जारी किया था. आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा तिथि 2019, वेन्यू एडमिट कार्ड में उपलब्ध होगा. रेलवे एनटीपीसी एडमिट कार्ड 2019 के बारे में नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर ट्रैक रखने की सलाह दी जाती है.

Official Websites of Railway Recruitment Boards (RRBs):

S.No.RRBOfficial website
1Ahmedabadwww.rrbahmedabad.gov.in
2Ajmerwww.rrbajmer.gov.in
3Allahabadwww.rrbald.gov.in
4Bangalorewww.rrbbnc.gov.in
5Bhopalwww.rrbbpl.nic.in
6Bhubaneswarwww.rrbbbs.gov.in
7Bilaspurwww.rrbbilaspur.gov.in
8Chandigarhwww.rrbcdg.gov.in
9Chennaiwww.rrbchennai.gov.in
10Gorakhpurwww.rrbgkp.gov.in
11Guwahatiwww.rrbguwahati.gov.in
12Jammu Srinagarwww.rrbjammu.nic.in
13Kolkatawww.rrbkolkata.gov.in
14Maldawww.rrbmalda.gov.in
15Mumbaiwww.rrbmumbai.gov.in
16Muzaffarpurwww.rrbmuzaffarpur.gov.in
17Patnawww.rrbpatna.gov.in
18Ranchiwww.rrbranchi.gov.in
19Secunderabadwww.rrbsecunderabad.nic.in
20Siliguriwww.rrbsiliguri.org
21Thiruvananthapuramwww.rrbthiruvananthapuram.gov.in

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close