Times Bull
News in Hindi

RPSC RAS Pre Exam 2018 : यहां से करें Download RPSC RAS Pre Exam 2018 admit card

RPSC RAS Pre Exam 2018 admit card – राजस्थान पब्लिक सर्विस कमिशन (RPSC) के जरिए आयोजित की जाने वाली RPSC RAS Pre Exam 2018 Date की आयोजन तिथि 5 अगस्त 2018 ही रहेगी। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने इस परीक्षा की तिथि 5 अगस्त को ही यथावत रखा है। हालांकि माना जा रहा है कि आयोग संभवतया इसी सप्ताह इस परीक्षा तिथि को लेकर अंतिम निर्णय जारी कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक फुल कमीशन की बैठक में आरएएस 2018 को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई। आरपीएससी आरएएस—आरटीएस भर्ती एग्जाम 2018 को लेकर एक और फुल कमीशन की बैठक जल्द ही आयोजित की जा सकती है। खबर है कि इस एग्जाम के RPSC RAS Pre Exam 2018 admit card जल्द ही आरपीएससी की आॅफिशियल वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर जारी किए जाएंगे।

RPSC RAS Pre Exam 2018 980 पदों की भर्ती

RPSC के उपसचिव दीप्ति शर्मा के मुताबिक RAS 2018 की प्रारंभिक परीक्षा 5 अगस्त 2018 (रविवार) को एक-सत्र में राजस्थान राज्य के समस्त जिला मुख्यालयों पर आयोजित कराई जा रही है। आयोग की ओर से इसका विस्तृत कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा। इस परीक्षा के बाद होने वाली मुख्य परीक्षा का आयोजन सितंबर या अक्टूबर में कराया जाना संभावित है। आपको बता दें कि आरएएस परीक्षा 2018 के लिए निकाले गए इन कुल 980 पदों में राज्य सेवा के 405 और अधीनस्थ सेवा के 575 पद हैं। इस परीक्षा के लिए आरपीएससी ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन की शुरुआत की है ।

how to Download RPSC RAS Pre Exam 2018 admit card

ऐसे डाउनलोड करें RPSC एडमिट कार्ड

– सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा ।

– यहां ‘News and Events’ टैब के नीचे वो उचित यूआरएल पर क्लिक कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं ।

ध्यान रहे एग्जाम के दिन उम्मीदवार अपने साथ एडमिट कार्ड और पासपोर्ट साइज कलर फोटोग्राफ ले जाना न भूलें. इसके अलावा फोटो आईडी प्रूफ की कॉपी भी साथ रखनी होगी ।

RPSC RAS Pre Exam 2018 चार विषयों से संबंधित प्रश्न

RAS 2018 Exam Pattern के तहत इस परीक्षा में General knowledge/General Science से संबंधित आॅब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह पेज maximum 200 marks का होगा। इसके लिए 3 hours घंटे का समय दिया जाएगा। RAS 2018 Main Exam Pattern के अनुसार इसमें चार विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे जिनमें General knowledge 1, General knowledge-2, General knowledge-3, General Hindi और English शामिल है। इस बार आरएएसमु मुख्य परीक्षा में गणित से संबंधित प्रश्न नहीं दिए जा रह। इसमें प्रत्येक विषय का पेपर 200 marks को होगा जिससे यह कुलमिलाकर 800 marks का होगा। इस पेपर के लिए भी 3 घंटे का समय दिया जाएगा। RAS 2018 Personal Interview 100 marks का होगा जिसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों नियुक्ति दी जाएगी।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.