Times Bull
News in Hindi

REET Exam 2018 : रीट परीक्षा के लिए 31 परीक्षा केन्द्र स्थापित, ऐसे करें REET Exam 2018 Admit Card Download

REET Exam 2018 : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट reetbser.com पर एडमिट कार्ड अपलोड कर दिए हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 11 फरवरी को राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स- 2018 प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिले में दो सत्रों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में 10 हजार 400 परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसके लिए 31 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं।

परीक्षा की तैयारियों को लेकर अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने शुक्रवार को मिनी सचिवालय में जिला शिक्षा अधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर परीक्षा से संबंधित विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा कर परीक्षार्थियों को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। परीक्षा प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के साथ ही

बैठक में परीक्षा केन्द्रों पर निर्बाध बिजली आपूर्ति, पेयजल व बैठक आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों की निगरानी एवं नकल की रोकथाम के लिए पुलिस, फ्लाईंग स्कावड, महिला होम गार्ड एवं पर्याप्त पुलिस जाप्ता नियुक्त किया गया है।

31 सब परीक्षा केन्द्र स्थापित

जिला शिक्षा अधिकारी हेमेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होंगी। प्रथम पारी सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक द्वितीय स्तर की परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए 24 परीक्षा केन्द्रों पर करीब 7 हजार 500 तथा प्रथम स्तर की परीक्षा दोपहर 2.30 से सायं 5 बजे तक आयोजित होगी। इसके लिए स्थापित
7 परीक्षा केन्द्रों पर करीब 2 हजार 900 परीक्षार्थी भाग लेंगे।

नियंत्रण कक्ष स्थापित

परीक्षा को सुव्यवस्थित रूप से आयोजित करने एवं परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए जिला स्तर पर नियंत्राण कक्ष की स्थापना की गई है। मिनी सचिवालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 01478 -222333 एवं जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 01478 -221217 हैं। यह कक्ष 9 से 11 फरवरी 2018 तक दो सत्रों में कार्यरत रहेगा।

REET Exam 2018 Admit Card

REET 2018 माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, (REET BSER) द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट reetbser.com पर प्रवेश पत्र जारी किया गया है।

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की कमी के चलते बड़े पैमाने पर भर्ती निकाली गई है। REET 2018 परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जामिनेशन फॉर टीचर्स- 11 फरवरी 2018 को आयोजित की जाएगी। REET 2018 के लिए 9.8 लाख से अधिक आवेदकों ने फॉर्म भरें है। जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है वे नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर अपना प्रवेश पत्र reetbser.com से डाउनलोड कर सकते हैं।

How To Download REET 2018 Admit Card online

सबसे पहले राजस्थान शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर जाएं

इसके बाद REET 2017 (Admit Card ) पर क्लिक करें

पेज ओपन होने के बाद – अपने प्रोफ़ाइल में लॉग इन करके मांगी गई जानकारी के साथ सबमिट करें।

सबमिट करने के साथ ही आपके सामने अपने अपना प्रवेश पत्र ओपन हो जायेगा। जिसे डाउनलोड करें और प्रिंटआउट लें सकते हैं।

REET 2017-18 Admit Card : प्रवेश पत्र पर लिखी सूचनाओं के साथ-साथ महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़कर ही परीक्षा केंद्र पर दिए समय पर जाना होगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा में प्रवेश पत्र के साथ अपना एक वैध पहचान पत्र भी साथ ले जाना होगा। आधार कार्ड या अन्य कोई आईडी कार्ड जरूर साथ लेकर जाएँ।

REET 2017-18 Exam Time Table :

10 से 12:30 AM – स्तर-द्वितीय अर्थात् कक्षा VI से आठवीं के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा
2:30 बजे से शाम 5 बजे – स्तर- I अर्थात कक्षा 1 से 5वी के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा

मूल पहचान-पत्र पर ही होगा प्रवेश

परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। उन्हें इसकी एक फोटो प्रति भी केन्द्र पर उपलब्ध करवानी होगी साथ ही परीक्षार्थी मूल पहचान पत्र एवं प्रवेश पत्र साथ में लाएं। इसके अलावा बैठक में परीक्षा को सुव्यवस्थित एवं पर्याप्त सुरक्षा में आयोजित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। बैठक में जनजाति परियोजना अधिकारी सुमन मीणा, पुलिस उप अधीक्षक शैतान सिंह, प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी मावजी खांट, माध्यमिक अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी डॉ शांतिलाल शर्मा आदि अधिकारी मौजूद रहे।

इलेक्ट्रानिक उपकरण एवं आभूषण परीक्षा केन्द्रों में निषेध

परीक्षा केन्द्रों में कोई भी परीक्षार्थी इलेक्ट्रानिक उपकरणों में मोबाइल, घड़ी, ब्रेसलेट सहित हार, जेवर, जॉकेट आदि पहनकर नहीं जा सकेंगे।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.