Times Bull
News in Hindi

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती रद्द अफवाह या सच

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती को लेकर एक मैसज वायरल हो रहा है जिसको अनुसार राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती रद्द हो गयी है, लकिन हम आप को बता दे अभी तक ऐसा कुछ नहीं हुआ है राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती रद्द को लेकर कोई सुचना नहीं है।

Rajasthan police constable exam 2018 : राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में चौकस निगाहों व सख्ती के बावजूद पेपर वितरण में कुछ गड़बडिय़ों की शिकायतें आई हैं। कोटा व बारां के कई परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों ने रविवार को सुबह की पारी में शाम के पेपर बांट देने की शिकायत की है। हालांकि पुलिस अधिकारी इससे इनकार कर रहे है। इससे पेपर आउट होने की अफवाह उड़ गई।

कोटा के आरकेपुरम स्थित अरिहंत स्कूल परीक्षा देने गए जयपुर के कांवटपुरा निवासी मक्खनलाल मीणा ने बताया कि उसके कमरे में बैठे परीक्षार्थियों को शाम का पेपर सुबह 10 बजे ही दे दिया गया। इसका पता उसे जयपुर पहुंचने पर शाम की पारी में परीक्षा देकर आए अन्य साथियों के पेपर से मिलान करने पर चला। मीणा का आरोप है कि यह पेपर केन्द्र से बाहर निकलने पर शाम की पारी में परीक्षा देने आए कई अभ्यर्थियों ने भी देख लिया था।

इसी परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा देने गए कालवाड़ रोड स्थित देवी नगर निवासी विमल प्रजापत ने बताया कि सुबह की पारी में जो पेपर देकर आया था, वह शाम की पारी में भी आया था। इसका पता उसे शाम की पारी से लौटे साथियों के पेपर देखने पर चला।

बारां में भी गड़बड़ी
बारां निवासी अभ्यर्थी योगेन्द्र यादव ने बताया कि उसका परीक्षा केन्द्र बारां एलीमेंट स्कूल मालखेड़ी में आया। यहां शाम की पारी का प्रश्न पत्र सुबह की पारी में खोल दिया। जब उसने शाम की पारी के पेपर से मिलान किया तो समान मिला। इससे तीन घंटे पहले ही पेपर बाहर आ गया। हालांकि पुलिस अधिकारियों ने ऐसा होने से स्पष्ट इंकार करते हुए इसे अफवाह बताया है।

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गई हैं। कोटा में शाम का पेपर सुबह की पारी में बांटने की बात गलत है। किसी भी सेंटर पर किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं हुई है।
– प्रशाखा माथुर, आईजी भर्ती परीक्षा, पीएचक्यू

Rajasthan Police Constable Answer Key 2018 : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2018 परीक्षा की तारीख से 15-30 दिनों के भीतर जारी होने की उम्मीद है। इसलिए, प्राधिकरण अगस्त या उसके बाद के पहले सप्ताह तक राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2018 को अपडेट करने की संभावना है। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2018 राजस्थान पुलिस वेबसाइट के आधिकारिक पृष्ठ पर प्रकाशित किया जाएगा। उम्मीदवार पीडीएफ लगाव के रूप में राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2018 डाउनलोड कर सकते हैं। अगर किसी भी उम्मीदवार को आधिकारिक राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2018 में कोई गलती या विसंगतियां मिलती हैं, तो वह तिथि के भीतर अपने खाते में साइन इन करके आपत्ति दर्ज कर सकता है।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2018

जमा आपत्तियों का आकलन करने के बाद, प्राधिकरण फिर से राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2018 का एक संशोधित संस्करण जारी करेगा। अंतिम मूल्यांकन राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2018 के आधार पर किया जाएगा। अभ्यर्थियों को राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की जांच करने की सलाह दी जाती है उत्तर कुंजी 2018 जब भी इसे लिखित परीक्षा में आने वाले स्कोर का विचार प्राप्त करने के लिए अपलोड किया जाता है।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2018 जल्द ही जारी किया जाएगा

How to check Rajasthan Police Constable Answer Key 2018

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के लिए निर्देश 2018:

1. उत्तर कुंजी देखने के लिए, महत्वपूर्ण लिंक अनुभाग पर जाएं

2. डाउनलोड उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें

3. उसके बाद, एक नया पृष्ठ खोला जाएगा।

4. यह पृष्ठ लिखित परीक्षा के विषयवार उत्तर कुंजी प्रदर्शित करेगा।

5. उम्मीदवार राजस्थान पुलिस कांस्टेबल उत्तर कुंजी 2018 वाली फाइल को सहेज सकते हैं

6. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से भी उत्तर कुंजी से मेल खाते हैं।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल 623 पदों पर निकली भर्ती

राजस्थान पुलिस भर्ती 2018 कॉन्स्टेबल पद के लिए 623 रिक्तियों को भरने की अधिसूचना राजस्थान पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट – police.rajasthan.gov.in पर जारी की गई है। आवेदन प्रक्रिया 21 जुलाई 2018 से शुरू होने वाली है और इच्छुक उम्मीदवारों को 10 अगस्त 2018 को या उससे पहले पद के लिए आवेदन करना होगा।

आवेदन शुल्क:

अनारक्षित श्रेणी – रुपये 50
एससी / एसटी श्रेणी – रुपये 350
राजस्थान पुलिस भर्ती 2018 – रिक्ति विवरण:
कुल पद: 632
कांस्टेबल (सामान्य): 584
अनारक्षित – 2 9 3
एससी – 2 9
एसटी – 262

कांस्टेबल (चालक): 28
अनारक्षित – 15
एससी -1
एसटी – 12
कांस्टेबल (बैंड): 11
अनारक्षित – 7
एसटी – 4

पात्रता मापदंड:

आवेदक कक्षा 8 वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। कॉन्स्टेबल (ड्राइवर) के पद के लिए, आवेदक को वैध चालक का लाइसेंस (एलएमवी / एचएमवी) होना चाहिए।
आवेदन करने से पहले आवेदकों को आधिकारिक विज्ञापन के माध्यम से पढ़ने की सलाह दी जाती है ताकि वे अपनी पात्रता सुनिश्चित कर सकें:
आधिकारिक विज्ञापन:
http://police.rajasthan.gov.in/PoliceUser/UploadUtility/RecruitmentFiles/Recruitment16072018184308.pdf

वेतनमान:

चयनित उम्मीदवार 14, 600 रुपये का मासिक वेतन प्राप्त करने के पात्र होंगे।

चयन प्रक्रिया:

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) / शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ:

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की आरंभ तिथि – 21 जुलाई 2018
ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि – 10 अगस्त 2018

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.