Times Bull
News in Hindi

Rajasthan Police Constable Exam 2018 : राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की वजह से 14 व 15 जुलाई को बंद रहेगा इंटरनेट

Rajasthan Police Constable Exam : राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 14 और 15 जुलाई को आयोजित की जा रही है। यह परीक्षा 2—2 पारियों में 2—2 घंटे तक आयोजित की जा रही है। ऑफलाइन होने वाली इस परीक्षा में पुलिस मुख्यालय ने नकल रोकने के लिए तमाम व्यवस्थाएं की हैं। (Rajasthan Police Constable Exam 2018) परीक्षा के दौरान दोनों दिन परीक्षा केंद्रों के 5 किमी एरिया में इंटरनेट बंद रहेगा। किसी परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में इंटरनेट बंद रखने का यह पहला मौका होगा। परीक्षा के लिए 664 केंद्र बनाए हैं। 13,142 पदों के लिए 15 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। नकल रोकने के लिए परीक्षा सेंटरों पर 3500 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

10 लाख ने डाउनलोड किए राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड

राजस्थान पुलिस भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड अब तक 10 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी डाउनलोड कर चुके हैं। (Rajasthan Police Constable Exam 2018 Admit Card) आईजी प्रशाखा माथुर के अनुसार कुछ अभ्यर्थियों ने पुलिस मुख्यालय पहुंच कर अपनी एसएसओ आईडी भूल जाने या गुम हो जाने और अन्य कुछ अन्य समस्याओं के कारण एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया होना बताया है। ऐसे परीक्षार्थियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। इसके तहत परीक्षार्थी www.police.rajasthan.gov.in/ पर आवेदन क्रमांक और जन्म तिथि अंकित कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

4 पारी में होगी राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

पुलिस की ओर से हाईकोर्ट को बताया गया है कि कांस्टेबल भर्ती के लिए 15 लाख आवेदन आए हैं। (Rajasthan Police Constable Exam Center) इसलिए पहली बार चार पारी में परीक्षा करवाई जा रही है। यह परीक्षा 14 व 15 जुलाई यानी दो दिन चलेगी। राकेश व अन्य की याचिका पर हाईकोर्ट में यह जवाब पेश किया गया। अधिवक्ता माही के अनुसार याचिका पर सोमवार को सुनवाई होनी थी, लेकिन नहीं हो पाई।

उसी दिन लॉ परीक्षा

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा और बीए एलएलबी तृतीय वष की परीक्षा एक ही दिन होगी। दो परीक्षाएं एक ही दिन होने से परीक्षार्थियों के सामने संकट खड़ा हो गया है। कांस्टेबल की परीक्षा में बैठने की वजह से वो एलएलबी की परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे। वहीं, एलएलबी की परीक्षा में बैठने से कांस्टेबल भर्ती की परीक्षा देने से वंचित रह जाएंगे। कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पहले दिन यानी 14 जुलाई को राजस्थान विश्वविद्यालय में लॉ तृतीय वर्ष का पेपर भी है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.