Rajasthan BSTC Result 2019 : राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2019, 25 जून के बाद होगा घोषित, यहां देखें पूरी खबर

Rajasthan BSTC Result 2019 name wise : सोशल मीडिया पर रिपोर्ट के अनुसार, (Rajasthan BSTC 2019 Result) राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2019 आज जारी होने की उम्मीद है। हालांकि, यह रिजल्ट जारी करने की आधिकारिक तारीख नहीं है और विभागीय (शिक्षा)
परीक्षा। राजस्थान, बीकानेर ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

Advertisement

यूट्यूब और छोटी ब्लॉगिंग वेबसाइटों पर कुछ वीडियो इस बात को फैलाते हैं कि (Rajasthan Pre BSTC 2019 Result) राजस्थान प्री बीएसटीसी 2019 का परिणाम आज, 03 जून, 2019 को घोषित किया जाएगा। इन सोशल मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, परिणाम दोपहर 1:00 बजे घोषित किया जाना था। एक परिणाम के रूप में, उम्मीदवार पूरे इंटरनेट पर परिणाम की तलाश कर रहे हैं। हालांकि, BSTC 2019 का परिणाम केवल आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया गया है, जो कि bstc2019.org है और अब तक रिलीज की कोई आधिकारिक तारीख नहीं है।

Rajasthan BSTC Result : राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट आमतौर पर परीक्षा की तारीख से 1 महीने की अवधि के भीतर घोषित किया जाता है। इस वर्ष, परीक्षा 26 मई, 2019 को आयोजित की गई थी। इसलिए, यह उम्मीद की जाती है कि परिणाम 25 जून या 26, 2019 तक घोषित किया जाएगा। वास्तविक परिणाम तिथि से एक या दो दिन पहले, स्थानीय समाचार पत्र भी समय की रिपोर्ट करेंगे और बीएसटीसी परिणाम जारी करने की तारीख।

परिणाम की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और “परिणाम BSTC-2019” लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर, उम्मीदवारों को एक नई विंडो पर निर्देशित किया जाता है, जहां परिणाम की जांच करने के लिए लॉगिन उपलब्ध है। लॉगिन का उपयोग करने के लिए, उम्मीदवारों को रोल नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद, BSTC का परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है।

परिणाम में, उम्मीदवारों के स्कोर और योग्यता का उल्लेख किया गया है और इसे नाम वार की जांच करने की सुविधा प्रदान नहीं की गई है। उम्मीदवारों का चयन कट ऑफ के आधार पर किया जाता है और यह प्रत्येक श्रेणी के उम्मीदवार के लिए अलग से निर्धारित किया जाता है।

BSTC 2019 रिजल्ट की घोषणा के बाद, बॉडी का संचालन करने वाली परीक्षा काउंसलिंग शेड्यूल जारी करती है। न्यूनतम कट ऑफ अंक प्राप्त करके परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार योग्य घोषित किए जाते हैं और बीएसटीसी 2019 काउंसलिंग में भाग लेने के लिए पात्र होते हैं। राजस्थान BSTC के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल हैं – पंजीकरण, काउंसलिंग शुल्क का भुगतान, विकल्प भरना, सीट आवंटन, जमा आवंटन शुल्क, और अंत में आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना।

इस वर्ष, प्रारंभिक शिक्षा परिसर, बीकानेर निदेशालय, बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स (BSTC) का संचालन कर रहा है। BSTC 2019 का आयोजन 26 मई, 2019 को राजस्थान राज्य के 1273 परीक्षा केंद्रों पर किया गया था। उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त रैंक के आधार पर डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.El.Ed.) कार्यक्रम में प्रवेश के लिए वर्ष में एक बार प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। 14000 से अधिक D.El.Ed सीटों पर प्रवेश पाने की उम्मीद में, 7 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए।

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close