Rajasthan BSTC 2019 Result Date : राजस्थान BSTC 2019 परिणाम, Direct Link ggtu.ac.in, bstc2019.org से करे चेक

Rajasthan BSTC Result 2019 Check D.El.Ed. (Pre B.S.T.C) Result Date : राजस्थान BSTC 2019 परिणाम की जाँच D.El.Ed. (Pre B.S.T.C) परिणाम – राजस्थान शिक्षा परिषद की ओर से गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय BSTC परिणाम जून के महीने तक घोषित करेगा। मई के महीने में, विश्वविद्यालय ने राजस्थान राज्य में BSTC प्रवेश परीक्षा आयोजित की है। अब यह अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बीएसटीसी परिणाम घोषित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर राजस्थान प्री बीएसटीसी परिणाम 2019 (Rajasthan Pre BSTC Result 2019) देख सकते हैं और देख सकते हैं।

Advertisement

Rajasthan BSTC Result 2019 Direct link – www.ggtu.ac.in

Rajasthan BSTC 2019 Result Direct link – www.bstc2019.org

Govind Guru Tribal University – गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय परिणाम ऑनलाइन घोषित करेगा। कोई अन्य मोड परिणाम उपलब्ध नहीं होगा। इसलिए छात्रों को बीएसटीसी रिजल्ट ऑनलाइन चेक करना होगा। आप लॉगिन विवरण जैसे पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि / पासवर्ड का उपयोग करके परिणाम की जांच कर सकते हैं। राजस्थान के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूर्व D.El.Ed. परिणाम 2019

Rajasthan BSTC Result 2019

गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय ने 26 मई 2019 को BSTC परीक्षा का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। 7.5 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं। हम आप सभी को सूचित करते हैं कि परीक्षा के बाद, योग्य उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा जो कि परिणाम घोषित होने के बाद शुरू होगा। BSTC परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार राजस्थान BSTC परिणाम 2019 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हमने आपको पहले ही सूचित कर दिया था कि विश्वविद्यालय मई के महीने में परिणाम घोषित करेगा।

सभी आवेदक यहां उपलब्ध डायरेक्ट लिंक का उपयोग करके भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं। यहां हमने परीक्षा और परिणाम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है। इसलिए आवेदक एक ही पृष्ठ पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप निम्न सरल और आसान चरणों का उपयोग करके अपना परिणाम सत्यापित कर सकते हैं। राजस्थान BSTC परीक्षा 2019 को उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करना आवश्यक है जो नीचे वर्णित हैं।

रिजल्ट अंकन योजना के आधार पर तैयार करेगा। सही उत्तर के लिए, उम्मीदवार को 3 अंक दिए जाएंगे और कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। हमें उम्मीद है कि आपने BSTC परीक्षा के लिए पूरी तैयारी के साथ भाग लिया है और जल्द से जल्द परिणाम जानना चाहते हैं।

@www.bstc2019.org Result Online

राजस्थान बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स (BSTC) की प्रवेश परीक्षा राजस्थान राज्य में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि योग्यता की स्थिति जानने के लिए परीक्षा परिणाम की जांच करना आवश्यक है। रिजल्ट से पहले, आप आधिकारिक उत्तर कुंजी का उपयोग करके अपने परीक्षा प्रदर्शन का विश्लेषण कर सकते हैं। उत्तर कुंजी की सहायता से, आपको अपने अपेक्षित अंक मिलेंगे। अब संगठन ने परिणाम घोषित करने के लिए प्रारंभिक तैयारी शुरू कर दी है। इसलिए उम्मीदवार BSTC Result 2019 की जांच करने के लिए भी तैयार रहें। परिणाम के साथ, आप BSTC कट ऑफ मार्क्स की भी जाँच कर सकेंगे।

नवीनतम अपडेट: – आखिरकार, गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय ने 26 मई को राजस्थान बेसिक स्कूल ट्यूशन टीचिंग कोर्स का सफल आयोजन किया है। आवेदक अब राजस्थान BSTC उत्तर कुंजी 2019 को देख और देख सकते हैं। राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2019 को जल्द ही घोषित किया जाएगा। रिजल्ट घोषित होने के बाद BSTC काउंसलिंग होगी। सीट आवंटन के लिए छात्रों को काउंसलिंग के लिए उपस्थित होना होगा। काउंसलिंग के लिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को डायरेक्ट लिंक के माध्यम से नीचे संलग्न किया गया है। आप एक ही पृष्ठ पर BSTC परिणाम 2019 की जांच करने में सक्षम हैं।

BSTC 2019 परिणाम तिथि घोषित

राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2019 जून के महीने में जारी किया जाएगा। गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय ने परिणाम घोषित करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। जैसे ही विश्वविद्यालय के उच्च अधिकारी परिणाम की जाँच के लिए आधिकारिक लिंक प्रदान करेंगे। साथ ही, आप BSTC Result 2019 की जाँच करने के लिए यहाँ सीधे लिंक प्राप्त कर सकते हैं। परिणाम के साथ, आवेदक यहाँ पर राजस्थान BSTC कट ऑफ 2019 देख सकते हैं और देख सकते हैं। निम्नलिखित अनुभाग में, हमने मार्क्स और पिछले वर्ष के कट ऑफ मार्क्स की अपेक्षा की गई है।

Process to check Rajasthan Pre D.El.Ed Result 2019

राजस्थान प्री D.El.Ed रिजल्ट २०१ ९ को चेक करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट (नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक) पर जाना होगा।
अब आपको होम पेज पर रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
रिजल्ट चेक करने के लिए लिंक खोलें।
अब आवश्यक विवरण जैसे नाम, पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि / पासवर्ड आदि दर्ज करें।
विवरण दर्ज करने के बाद, परिणाम देखें बटन पर क्लिक करें।
अब आप राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2019 को चेक कर सकते हैं।
परिणाम की जाँच करें और भविष्य में उपयोग के लिए परिणाम की हार्ड कॉपी लें।

राजस्थान BSTC कट ऑफ 2019

Rajasthan BSTC Cut off 2019

परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए कट ऑफ मार्क्स न्यूनतम आवश्यक अंक हैं। इसलिए आवेदकों को प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करने होंगे। निम्नलिखित अनुभाग में, हमने पिछले वर्ष कट ऑफ प्रदान किया है। सामान्य उपयोग के उद्देश्य से इच्छुक पिछले वर्ष के कट ऑफ का उपयोग कर सकते हैं। आधिकारिक राजस्थान BSTC कट ऑफ 2019 रिजल्ट की घोषणा के ठीक बाद जारी किया जाएगा।

Rajasthan BSTC 2019 Expected Cut off Marks

Category Male Female
Gen 415 – 425 400 – 410
SC 390 – 400 360 – 370
TST 350 – 360 310 – 320
ST 410 – 415 380 – 390
SBC 400 – 410 365 – 370

Rajasthan BSTC 2019 Previous Year Cut off Marks

Category BSTC Cut-off Marks
General Male 427
General Female 410
SBC Male 405
SBC Female 367
SC Male 400
SC Female 368
ST Male 415
ST Female 385
TST Male 355
TST Female 310

Rajasthan BSTC 2019 रिजल्ट चेक करने के बाद क्या करें?

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर भारी ट्रैफिक से बचने के लिए BSTC Result 2019 की तुरंत जाँच करनी चाहिए।
परिणाम घोषित होने के बाद, आपको अपने अंक और रैंक की जांच करनी चाहिए।
प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।
परामर्श का विवरण नीचे उपलब्ध है।

राजस्थान बीएसटीसी काउंसलिंग 2019

Rajasthan BSTC Counselling 2019

रिजल्ट घोषित होने के बाद, संगठन BSTC काउंसलिंग 2019 आयोजित करेगा। प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया 2 राउंड में आयोजित की जाएगी। शेष खाली सीटों के मामले में, तीसरा दौर भी आयोजित किया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान, उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट, रैंक कार्ड आदि के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी। काउंसलिंग के समय, उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए मूल शैक्षणिक दस्तावेजों को ले जाना चाहिए।

Advertisement

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close