Homeशिक्षाशिक्षक बनने का सपना करें साकार, सरकार ने निकालीं पदों पर रिकॉर्डतोड़...

शिक्षक बनने का सपना करें साकार, सरकार ने निकालीं पदों पर रिकॉर्डतोड़ वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

नई दिल्लीः अगर आप भी बनना चाहते हैं टीचर और ढूंढ रहे एक सुनहरा मौका तो यह खबर केवल आपके ही लिए हैं । नया वर्ष आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है क्योंकि राजस्थान सरकार ने टीचरों के पदों के लिए 9 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्तियां निकालीं हैं। यह भर्ती राज्य के टीएसपी, नॉन-टीएसपी इलाकों के स्कूलों में माध्यमिक शिक्षकों के 9712 पदों पर भर्ती के लिए योग्य व इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षा, राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट educationsector.rajasthan.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल 1 एवं लेवल 2 में सफल होने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत अंग्रेजी माध्यम के सहायक अध्यापकों की यह भर्ती संविदा के आधार पर की जानी है।बीकानेर द्वारा माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय अंग्रेजी माध्यमराजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में सहायक अध्यापक लेवल प्रथम और सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय अंग्रेजी/गणित के पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इसमें कुल 9712 शिक्षकों की भर्ती होगी, जिसमें 9108 पद नॉन टीएसपी क्षेत्र और 604 पद TSP क्षेत्र के लिए हैं। आप आराम से इस भर्ती में आवेदन कर नौकरी पाने का सपना साकार कर सकते हैं।

  • आवेदन के लिए निर्धारित पद इस प्रकार है

अनुसूचित क्षेत्रों में सहायक अध्यापक लेवल 1 के 6670 पदों।
सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय अंग्रेजी के 1219 पदों ।
सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय गणित के 1219 पदों समेत कुल 9108 पदों पर भर्ती की जानी हैं। राज्य के अनुसूचित क्षेत्रों में सहायक अध्यापक लेवल 1 के 470 पदों। सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय अंग्रेजी के 67 पदों और सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय गणित के 67 पदों समेत कुल 604 पदों पर भर्ती होगी।

  • आवेदन करने की योग्यता और आयु सीमा

इस आवेदन को करने के लिए अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्याल से किसी विषय में स्नातक डिग्री के साथ बीएड होना जरूरी है। इसके साथ रीट स्कोर या राज्य सरकार द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा पास की होनी चाहिए। वहीं जारी पदों के लिए आवेदन करने वाले उमीदवार की आयु भी अलग-अलग भर्ती के लिए जारी की गई है ।और इसकी जानकारी आप को वेबसाईट मे प्राप्त होगी।

  • आवेदन शुल्क

आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपए और ईडब्ल्यूएस के लिए 70 रुपए और एससी, एसटी अभ्यर्थियों को 60 रुपए जमा कराने होंगे। आवेदन शुल्क ऑनलाइन मोड से जमा कराया जा सकता है।

  • आवेदन प्रक्रिया

इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 जनवरी 2023 से शुरू होगी और उम्मीदवार 1 मार्च 2023 की रात 12 बजे तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। जो भी इच्छुक अभ्यर्थी है वो बिना डेरी किए आवेदन करे।

  • इस प्रकार करे आवेदन

आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को राजस्थान एसएसओ वेबसाइट की मदद से लॉग इन करना होगा और यहां पर विवरण भरना होगा। इसके अलावा आवेदन फीस का भुगतान करें और सब्मिट के बटन पर क्लिक करें। आवेदन करने के लिए लिंक 31 जनवरी को एक्टिव किया जाएगा। इसके अलावा ज्यादा संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार राजस्थान शिक्षा क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट को भी चेक कर सकते हैं। चेक करने के बाद आपकी सब शंका खत्म हो जाएगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular