IBPS PO Results 2019 यहां देखे

IBPS PO Results 2019: IBPS बैंकिंग अनुभाग में स्नातकों के लिए एक भर्ती निकाय के रूप में कार्य करता है। बैंकिंग कर्मियों के संस्थान, जिसे आमतौर पर आईबीपीएस के रूप में भी जाना जाता है, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्लेसमेंट के लिए युवाओं को अवसर प्रदान करता है। यह एक सरकारी संस्था है। पीओ / एमटी के चयन के लिए परीक्षाएं 12 वीं, 13 वीं, 19 वीं और 20 वीं अक्टूबर 2019 को आयोजित की गई थीं।

Advertisement

पीओ की भूमिकाओं में शामिल हैं:

योजना
बजट
विपणन
ऋण प्रसंस्करण
लिपिक कार्य
बैंक के लाभ के लिए निर्णय लेना
एमटी की भूमिकाओं में प्रबंधकों के अधीन काम करना और प्रबंधक की भावी भूमिका के लिए सभी आवश्यक कौशल जानना शामिल है। वे अक्सर विशेष क्षेत्रों जैसे विपणन, बिक्री, या संचालन में काम करते हैं।

इन परीक्षाओं के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी के अनुसार जल्द ही घोषित किए जाने हैं। जो आवेदक परीक्षा के लिए पहले ही आ चुके हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट: www.ibps.in पर परिणाम देख सकते हैं। अपेक्षित परिणाम अक्टूबर और नवंबर 2019 के महीनों के आसपास हैं। पिछली परीक्षाओं से यह भी देखा गया है कि परीक्षा के दिनों से परिणामों की घोषणा की प्रवृत्ति लगभग 15 दिन थी। अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए, यह देखा गया कि परीक्षा 13 और 14 अक्टूबर 2018 को आयोजित की गई थी, जबकि परिणाम 31 अक्टूबर 2018 तक जारी किए गए थे।

परिणाम जारी होने के तुरंत बाद, स्कोरकार्ड को आईबीपीएस की वेबसाइट पर अपडेट किए जाने की उम्मीद है। प्रारंभिक परीक्षा के पूरा होने के बाद, शॉर्टलिस्ट किए जाने वाले आवेदकों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यह 30 नवंबर 2019 को आयोजित किया जाना चाहिए, जबकि मुख्य परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट होने वाले उम्मीदवारों को तब सीआरपी-पीओ / एमटी-आईएक्स इंटरव्यू राउंड के लिए प्रदर्शित किया जाएगा। यह साक्षात्कार प्रत्येक राज्य / केंद्रशासित प्रदेश में अलग से आईबीपीएस की मदद से संबंधित राज्य के नोडल बैंक द्वारा आयोजित किया जाएगा।

IBPS PO परीक्षा तिथि 2019
आईबीपीएस पीओ और एमटी के पदों के लिए अगस्त 2019 तक कुल 4336 रिक्तियां हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 28 अगस्त 2019 थी। ये रिक्तियां देशव्यापी उपलब्ध हैं और एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में इसका चयन किया जा सकता है।

पीओ और एमटी के पदों के लिए आईबीपीएस द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए परिणाम प्राप्त करने के चरण निम्नानुसार दिए जा सकते हैं:

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जिसे www.ibps.in के रूप में दिया जा सकता है

चरण 2: एक बार जब आप मुखपृष्ठ पर पहुँच जाते हैं, तो परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले आवेदकों से निम्न प्रकार की अपेक्षा की जाती है:

रोल नं। / रेज नं।
जन्म तिथि / पासवर्ड
कैप्चा कोड
चरण 3: विवरण दर्ज करने के बाद, आपको परिणाम प्रदर्शित करने वाले एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा।

चरण 4: प्रदर्शित परिणाम किसी भी एक प्रारूप में हो सकता है जिसमें पीडीएफ प्रारूप शामिल है।

चरण 5: प्रारूप के पसंदीदा मोड का चयन करें और उसी के आगे के संदर्भ के लिए परिणाम डाउनलोड करें।

Advertisement

Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close