Navodaya Vidyalaya Samiti (NVS) Admit Card 2019 : नवोदय विद्यालय समिति (NVS) एडमिट कार्ड जारी

Navodaya Vidyalaya Samiti (NVS) Admit Card 2019 : नवोदय विद्यालय समिति (NVS) एडमिट कार्ड 2019 – उम्मीद है कि नवोदय विद्यालय अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही पीजीटी और प्रिंसिपल के पद के लिए कंप्यूटर बेस टेस्ट (सीबीटी) के एडमिट कार्ड जारी करेगा। जिन उम्मीदवारों ने पद के लिए आवेदन किया था, वे एक बार जारी होने के बाद आधिकारिक साइट navodaya.gov.in से ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। अपने नोटिस में, एनवीएस ने कहा कि परीक्षा 10 मई से 13 मई 2019 तक आयोजित की जाएगी।

नवोदय विद्यालय समिति की अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी – शिफ्ट I और शिफ्ट II क्रमशः 9 बजे और दोपहर 2 बजे से। उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा। शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों के 251 पदों को भरने के लिए नवोदय विद्यालय समिति भर्ती की जा रही है। अंतिम चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर होगी।

नवोदय विद्यालय पीजीटी परीक्षा में सामान्य अंग्रेजी और हिंदी (20 + 20), सामान्य जागरूकता (30), सामान्य बुद्धिमत्ता, संख्यात्मक योग्यता और तर्क (30), शिक्षण योग्यता (20) और संबंधित विषय ज्ञान (60) के लिए वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं। । पीजीटी के लिए प्रश्न पत्रों का कठिनाई स्तर पोस्ट ग्रेजुएशन मानक का होगा।

नवोदय विद्यालय प्राचार्य परीक्षा में रीजनिंग एबिलिटी, जनरल अवेयरनेस, लैंग्वेज टेस्ट, शिक्षाविदों (शैक्षिक पहलुओं) और प्रशासन और वित्त से 180 प्रश्न शामिल होंगे।

दोनों परीक्षण की अवधि 3 घंटे होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close