Times Bull
News in Hindi

REET Exam 2017-18 admit card online download – रीट का प्रवेश पत्र डाउनलोड करें, राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के प्रवेश पत्र ऑनलाइन उपलब्ध

How to download Bser REET exam Admit Card 2018 online

Exam 2017-18 admit card online : राजस्थान में तृतीया श्रेणी के अध्यापकों की नियुक्ति के लिए 11 फरवरी को राजस्थान के विभिन्न परीक्षा भवनों में आयोजित किया जायेगा । रविवार के दिन संचालित होगी ताकि कोई परीक्षार्थी पीछे न छूटे । राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें? इसकी जानकारी हम आप को दे रहे है

रीट का प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें?

How to download Admit Card 2018

आरबीएसई में क्षेत्रीय वेबसाइट पर जाएं इसके लिए, उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

अब, REET Admit Card 2018 लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद, उम्मीदवार को अपना नाम, जन्म तिथि और पंजीकरण आईडी दर्ज करना होगा।

सबमिट बटन पर क्लिक करें

विवरण जमा करने के बाद, REET Admit Card 2018 आपके पीसी स्क्रीन पर खुला होगा।

अब आप नाम, जन्म तिथि, रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, परीक्षा स्थल, परीक्षा की तारीख और समय जैसे प्रवेश पत्र विवरण देख सकते हैं।

भविष्य में उपयोग के लिए इसे सहेजें और अपने प्रवेश पत्र का प्रिंटआउट लें।

परीक्षा के लिए बैठक

रीट सहित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सालाना परीक्षाओं के संचालन व सुरक्षा को लेकर जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला समन्वयकों की बैठक गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सभागार में आयोजित होगी। प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा सहित परीक्षाओं में अनुचित साधनो की रोकथाम के लिए परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

सर्टिफिकेट की अवधि कम

पूर्व में आरटेट परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को पासिंग सर्टिफिकेट दिए गए थे। आरटेट के सर्टिफिकेट की अवधि छह साल रखी गई। इसके विपरीत रीट के सर्टिफिकेट की अवधि तीन साल ही रखी गई है। इसके चलते रीट के अभ्यर्थियों को नुकसान है। तीन साल की अवधि में उन्हें पोस्टिंग नहीं मिली तो सर्टिफिकेट काम नहीं आएगा। साथ ही उन्हें दोबारा परीक्षा पास करनी पड़ सकती है।

यूं शुरू हुई रीट परीक्षा

राज्य में भाजपा सरकार बनने के बाद शिक्षकों की भर्ती के लिए रीट परीक्षा कराने का फैसला हुआ है। साल 2016 में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रीट परीक्षा करा चुका है। लेकिन नियुक्ति में काफी विलम्ब हो रहा है। इससे पहले राज्य में आरटेट परीक्षा होती थी। इसको पास करने के बाद विद्यार्थियों को राजस्थान लोक सेवा आयोग या जिला परिषद के माध्यम से होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा भी पास करनी पड़ती थी।

पहले आरपीएससी कराता था भर्ती परीक्षा

पूर्व में प्रदेश में तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती परीक्षा राजस्थान लोक सेवा आयोग ने कराई थी। इसके अन्तर्गत वर्ष 2005 और 2006 में बड़े पैमाने पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती हुई थी। हालांकि भर्ती परीक्षा में कई पेचीदगियां हुई लेकिन आयोग ने इसे कुशलता से अंजाम दिया। बाद में कांग्रेस राज ने पंचायत राज अधिनियम के तहत यह कामकाज जिला परिषदों को सौंप दिया। लेकिन आरटेट उत्तीर्ण की पात्रता रखी। मौजूदा भाजपा सरकार ने रीट को ही शिक्षकों की नियुक्ति की पात्रता बना दिया।

REET 2017-18 : रीट के लिए ढाई हजार से अधिक REET exam center – REET Exam 2017-18 : राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए पूरे प्रदेश में लगभग 2 हजार 600 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। REET exam 11 फरवरी को होगी। इसके लिए REET Exam Admit Card एक फरवरी से मिलने लगेंगे। प्रदेश में 35 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती के लिए रीट का आयोजन किया जा रहा है।

REET exam center list latest news in hindi

REET Exam 2017-18 : राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) के लिए पूरे प्रदेश में लगभग 2 हजार 600 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से अधिकांश परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। रीट 11 फरवरी को होगी। इसके लिए REET Exam Admit Card एक फरवरी से मिलने लगेंगे। प्रदेश में 35 हजार तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती के लिए रीट का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा केंद्रों पर प्रड्डवेश के लिए अभ्यर्थियों को फोटोयुक्त पहचान-पत्र लाना आवश्यक होगा। रीट के लिए पूरे प्रदेश में लगभग 9 लाख 80 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत है।

अधिकारियों ने बताया कि REET 2017-18 परीक्षा को गोपनीय तथा प्रभावी रूप में करवाए जाने के लिए कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के विषेष प्रबंध किए जाएं। उन्होंने सभी जिलों में परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार समुचित प्रबंध किए जाने, जिला स्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना करने, प्रत्येक परीक्षा केन्द्र की भौतिक जांच के बाद परीक्षा केन्द्र निर्धारण, परीक्षा सामग्री की प्राप्ति व वितरण की समुचित व्यवस्थाएं सुनिष्चित किए जाने आदि के लिए भी निर्देश दिए। परीक्षा केन्द्रों पर विडियोग्राफर्स की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही संवेदनषील एवं अति संवेदनषील परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगवाए जाएंगे। इस संबध में किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाशत नहीं किया जाएगा। उन्होंने जिला परीक्षा संचालन समिति की परीक्षा से पहले समय-सम पर बैठकें आयोजित करने, जिले में सभी परीक्षा केन्द्रों पर वीक्षकों की कमी-पूर्ति की व्यवस्था अभी से किए जाने के भी निर्देश दिए।

REET

REET परीक्षा केन्द्रों पर मोबाइल, ब्लूटूथ आदि इलेक्ट्रोनिक उपकरणों के जरिए की नकल रोकने पर विशेष जोर जायेगा। बैठक में परीक्षा संचालन के लिए जिला परीक्षा संचालन समितियों का गठन किए जाने के साथ ही जिला कलक्टर्स के माध्यम से परीक्षा केन्द्रों पर फ्लाइंग स्कवेड, डिप्टी कोर्डिनेटरर्स व केन्द्र पर्यवेक्षकों की समुचित नियुक्तियां किए जाने के भी निर्देश दिए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय के बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पर केन्द्र पर्यवेक्षक, केन्द्राधीक्षक, अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक, सुपरवाईजर, वीक्षक व अन्य कार्मिकों के निजी रिष्तेदार यदि परीक्षा में बैठ रहे है तो उनकी ड्यूटी अन्य परीक्षा केन्द्रों पर लगवाई जाएगी। परीक्षा केन्द्रों पर केवल फोटोयुक्त परिचय पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर जैमर या मैटल डिटेक्टर भी लगवाए जाएंगे।

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Related posts

रोचक और मजेदार खबरों के लिए अभी डाउनलोड करें Hindi News APP

Get real time updates directly on you device, subscribe now.