NTA NEET 2019 Result : यूं करें चेक @ ntaneet.nic.in

NTA NEET Result 2019 मेडिकल के स्नातक कोर्स में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र बेसब्री से अपने NEET के रिजल्ट (NEET 2019 Result) के इंतजार में हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA NEET Result 2019) ने लाखों उम्मीदवारों का इंतजार खत्म करते हुए आज रिजल्ट घोषित करने का निर्णय लिया है। बता दें कि रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर घोषित किया जाएगा इसलिए छात्र लगातार वेबसाइट को चेक करते रहें ताकि कोई भी अपडेट छूटे नहीं। इस साल करीब 15 लाख छात्र NEET की परीक्षा में बैठे थे। 5 मई और 20 मई को परीक्षा का आयोजन किया गया था।

एनटीए (NTA) के आंकड़ों के अनुसार, NEET 2019 परीक्षा के लिए कुल 15,19,375 उम्मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया था, जिसमें से 14,10,754 उम्मीदवार सभी राज्यों में परीक्षा के दौरान उपस्थित हुए। 5 मई को NEET की परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, मराठी, उडीया, बंगाली, आसामी, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ भाषा में आयोजित करवाई गई थी।

NEET Result 2019: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) नीट रिजल्ट 2019 (NEET Result 2019) आज जारी करेगा। जिन स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी है, वे अपने नतीजे ntaneet.nic.in पर देख सकेंगे।

नीट के रिजल्ट का रिकॉर्ड रिजल्ट घोषित होने की तारीख के 60 दिन तक उपलब्ध रहेगा।

रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट को एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सब्मिट करना होगा।

एकेडमिक सेशन 2019-20 सेशन के लिए ही नीट यूजी परीक्षा के नतीजे वैलिड रहेंगे।

5 मई को NEET की परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, मराठी, उडीया, बंगाली, असम, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ भाषा में आयोजित करवाई गई थी।

NEET UG exam 2019 परीक्षा के नतीजे कैटेगरी वाइज नहीं आएंगे। नीट परीक्षा के नतीजों का स्टूडेंट्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। पिछले साल 2018 में जनरल कैटेगरी में नीट की कट ऑफ 119 अंकों तक गई थी जबकि एससी/एसटी और ओबीसी कोटा में नीट की कट ऑफ 96 अंकों तक पहुंची थी । इस परीक्षा में देशभर से करीब 15,19,375 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। एनटीए की तरफ लसे 30 मई को आंसर की जारी कर दी गई थीं।

ऐसे चेक कर सकेंगे NEET Result 2019

स्टेप 1: सबसे पहले ntaneet.nic.in या फिर mcc.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: इसके बाद NEET Result 2019 को सर्च करें।

स्टेप 3: अब आपको एक टैब दिखाई देगा जहां पर NEET Result 2019 लिखा होगा। इस पर क्लिक करें।

स्टेप 4: रिजल्ट आने के बाद अब मांगी गई जानकारी भरनी होगी और फिर नतीजे आपके सामने होंगे

पिछले साल 4 जून को नतीजे घोषित हो गए थे। पिछले साल 2018 में कल्पना कुमारी ने ऑल इंडिया में पहली रैंक हासिल की थी

NEET 2019 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित कराता है। यह पांच मई और 20 मई तक आयोजित हुई थीँ। वहीं, NTA ने पहले ही NEET आंसर की 2019 रिलीज कर दी थी, वहीं ऑब्जेशन 31 मई तक दर्ज किए जा सकते थे।

NEET Result 2019 Live Updates

इस साल 14,10,754 छात्रों ने परीक्षा दी थी। छात्र अपने नतीजे ntaneet.nic.in पर चेक कर सकते हैं। छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से चेक कर सकते हैं। जल्द जारी होगा NEET 2019 का रिजल्ट ।

NEET Cut-Off

पिछले साल 2018 में जनरल कैटेगरी में NEET Cut-Off 119 अंकों तक गई थी जबकि एससी/एसटी और ओबीसी कोटा में NEET Cut-Off 96 अंकों तक पहुंची थी। एनटीए ही देशभर में NEET के रिजल्ट की घोषणा और रैंक की घोषणा करता है।

10% EWS कोटा

इस साल NEET के इच्छुक उम्मीदवार 10 फीसदी EWS कोटा आरक्षण के लिए हकदार होंगे। बता दें कि EWS का मतलब है इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन। इसी साल मोदी सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा की थी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET परिणाम घोषित होने के बाद छात्रों से किसी भी भ्रम और अनुरोध से बचने के लिए 31 मई तक फॉर्म सुधार के लिए एक और अवसर प्रदान किया है।

15% अखिल भारतीय कोटा सीटों पर प्रवेश

रिजल्ट की घोषणा के बाद 15% अखिल भारतीय कोटे के तहत AFMC, ESI, दिल्ली विश्वविद्यालय (DU), BHU और AMU और डीम्ड विश्वविद्यालयों सहित केंद्रीय संस्थानों में सभी सीटों पर काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित की जाएगी।

अन्य सीटों पर प्रवेश

राज्य मेडिकल कॉलेज, यूनिवर्सिटी या संस्थानों में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए राज्य सरकार या मेडिकल अथॉरिटी या संस्थानों के नियमों का पालन करना होगा। प्राइवेट कॉलेजों(डीम्ड यूनिवर्सिटी के अलावा) में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की जिम्मेदारी भी राज्य सरकार के पास ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close