Take a fresh look at your lifestyle.

BSEB Bihar Board 12th Compartment result 2019 : BSEB बिहार बोर्ड 12 वीं कंपार्टमेंट परिणाम 2019

How to check BSEB Bihar Board 12th Compartment result 2019 bsebssresult.com, biBboardonline.bihar.gov.in, biharboard.ac.in

0

BSEB Bihar Board Compartment result 2019: बिहार बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट bsebssresult.com, biBboardonline.bihar.gov.in, biharboard.ac.in पर 28 मई (मंगलवार), 2019 को दोपहर 12:30 बजे इंटरमीडिएट-कम-विशेष परीक्षा परिणाम 2019 का परिणाम घोषित करेगा। BSEB Class 12 परिणाम 2019 मार्च 2019 में घोषित किया गया है, ये परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए थी जो अपने पहले प्रयास में इंटरमीडिएट की परीक्षा नहीं दे पाए थे।

राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा आज परिणाम घोषित करेंगे। आरके महाजन, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार और बीएसईबी के निदेशक आनंद किशोर भी इस समारोह में उपस्थित रहेंगे।

हालांकि इस वर्ष 10.19 लाख छात्रों ने बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की, लेकिन उत्तीर्ण प्रतिशत 79.76 प्रतिशत रहा, लगभग दो लाख छात्रों ने अपने पहले प्रयास में परीक्षा में असफल हुए। अब, कंपार्टमेंटल परीक्षा को पास करने के लिए, नियमित परीक्षा की तरह, एक छात्र को प्रत्येक विषय के सिद्धांत भाग में कुल अंकों का ३० प्रतिशत और प्रत्येक विषय के व्यावहारिक में कुल अंकों का ४० प्रतिशत प्राप्त करना होगा।

बिहार बोर्ड के मानदंडों के अनुसार, यदि कोई छात्र केवल एक विषय में 8 प्रतिशत से अधिक अंक या दो विषयों में विफल रहता है, तो प्रत्येक में 4 प्रतिशत से अधिक अंक नहीं है, तो उसे वह अंक दिए जाएंगे। की कमी है। यदि किसी ने कुल मिलाकर 75 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, लेकिन केवल एक विषय में असफल रहा है तो 10 प्रतिशत अंक और किसी भी अन्य विनियमन के तहत उत्तीर्ण नहीं होने दिया जा सकता है, उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा।

कदाचार को रोकने के लिए, बिहार बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों के अंदर जूते पहनने पर प्रतिबंध सहित कुछ कड़े कदम उठाए हैं। सर्दियों की ठिठुरन के बावजूद, छात्रों को कक्षा 12 की परीक्षाओं में बैठने के लिए अपने मोजे, जूते निकालने पड़ेंगे जो फरवरी से शुरू होंगे।

राजीव द्विवेदी, पीआरओ, बीएसईबी ने कहा, “परीक्षाओं में धोखाधड़ी को रोकने के लिए बोर्ड ने एक विशेष टीम का गठन किया है। इसलिए प्रत्येक 25 उम्मीदवारों के लिए, एक अन्वेषक को सौंपा गया है। छात्र जूते और मोजे के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के लिए प्रतिबंधित हैं। ”

Leave A Reply

Your email address will not be published.