दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल – du.ac.in

How to apply DU admissions 2019 : Delhi University admissions 2019 @du.ac.in

DU admissions 2019 : DU के प्रवेश पत्र 2019 – शैक्षणिक सत्र 2019-2020 के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। छात्रों को आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण लिंक सक्रिय किया गया है। चूंकि सभी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे, इसलिए आवेदकों को दिल्ली विश्वविद्यालय के ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल – du.ac.in पर जाना होगा।

पंजीकरण विवरण और बाद की प्रक्रियाओं की जानकारी के साथ, छात्र उसी के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची की जांच कर सकते हैं। इस बीच, स्नातकोत्तर कार्यक्रमों, स्नातकोत्तर डिप्लोमा और एम.फिल और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रवेश तीन जून से शुरू होंगे।

रजिस्ट्रार तरुण कुमार ने एक बयान में कहा, “दिल्ली विश्वविद्यालय उन छात्रों को पूरी छात्रवृत्ति प्रदान करने पर विचार कर रहा है, जिनके माता-पिता मृतक / बेरोजगार हैं और उन छात्रों को आधी फीस माफी मिलती है, जिनके कमाऊ सदस्य उनके कॉलेज / विश्वविद्यालय की फीस को कवर करने के लिए मृत हैं।”

प्रवेश प्रक्रिया को समझने में उम्मीदवारों की मदद करने के लिए विश्वविद्यालय ’ओपन डेज़’ भी आयोजित करेगा। ये 31 मई, 3 जून और 8 जून को नॉर्थ कैंपस कॉन्फ्रेंस सेंटर में और 4 जून, 6, ​​7 और 10 को विभिन्न ऑफ कैंपस कॉलेजों में आयोजित किए जाएंगे।

DU में प्रवेश 2019 शुरू: आवेदन कैसे करें

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट- du.ac.in पर जाएं

चरण 2: ‘DU प्रवेश 2019’ पर क्लिक करें
संपर्क

चरण 3: नई विंडो में, आवश्यक मानदंड दर्ज करें

चरण 4: एक बार पूरा होने पर, सबमिट पर क्लिक करें

चरण 5: इसे डाउनलोड करें, और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें।

DU admission 2019 begins: How to apply

Step 1: Visit the official website- du.ac.in

Step 2: Click on ‘DU admission 2019’
link

Step 3: In the new window, enter the criteria required

Step 4: Once completed, click submit

Step 5: Download it, and take a print out for further reference.

DU प्रवेश 2019: आवश्यक दस्तावेज

आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो, आवेदक के स्कैन किए गए हस्ताक्षर, स्व-अटेस्टेड कक्षा 10 प्रमाण पत्र / जन्मतिथि की मार्कशीट, सेल्फ अटेस्टेड क्लास 12 मार्कशीट, एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / सीडब्ल्यू / केएम सर्टिफिकेट, ओबीसी प्रमाण पत्र 31 मार्च को या उसके बाद जारी किए गए आवेदक का नाम, एसडीएम द्वारा प्रमाणित ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र जारी किया गया, आवेदक इस श्रेणी के तहत आरक्षण का दावा कर सकते हैं, दिनांक 31 मार्च, 2019 या बाद में, स्पोर्ट्स और / या ईसीए प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित प्रतियां।

यदि बोर्ड द्वारा मार्कशीट जारी नहीं की गई है, तो संबंधित बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड की गई मार्कशीट की एक स्व-सत्यापित प्रति अपलोड की जानी चाहिए)। (Jpg / jpeg / png प्रारूप में अपलोड के लिए आकार में 100-500 kb)।

प्रवेश प्रक्रिया को समझने में उम्मीदवारों की मदद करने के लिए विश्वविद्यालय ’ओपन डेज़’ भी आयोजित करेगा। ये 31 मई, 3 जून और 8 जून को नॉर्थ कैंपस कॉन्फ्रेंस सेंटर में और 4 जून, 6, ​​7 और 10 को विभिन्न ऑफ कैंपस कॉलेजों में आयोजित किए जाएंगे।