Times Bull
News in Hindi

आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018 : कल होगी कंप्यूटर आधारित परीक्षा

आरआरबी ग्रुप डी लेवल परीक्षा 2018: भारतीय रेलवे की सबसे बड़ी भर्ती अभियान की परीक्षा कल खत्म हो जाएगी। 60,000 पदों को भरने के लिए 17 सितंबर से शुरू होने वाली परीक्षा में 1.9 करोड़ उम्मीदवारों से भाग लेने की उम्मीद है। सार्वजनिक ट्रांसपोर्टर ने कहा था, “रेलवे भर्ती बोर्ड सीएन 02/2018 के खिलाफ 7 वें सीपीसी के स्तर -1 में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा कर रहे हैं। कुल 1.9 करोड़ उम्मीदवारों ने भारतीय रेलवे के लिए उपर्युक्त परीक्षा के लिए आवेदन किया है।”

लगभग सभी आरआरबी समूह डी परीक्षा दी गई तारीखों पर तीन बदलावों में आयोजित की जाएगी। शिफ्ट समय 9 बजे, 12.30 बजे और 4 बजे हैं। सुबह 9 बजे शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग समय 7:15 बजे है जबकि 12.30 शिफ्ट की सुबह 10:45 बजे है और 4 बजे शिफ्ट 2.15 बजे है।

रेलवे ने अभी तक 2018 परीक्षा के लिए अगली तारीखों की घोषणा नहीं की है। हालांकि, उम्मीदवार संबंधित आरआरबी वेबसाइट पर जाकर अपनी परीक्षा, शहर, शिफ्ट, प्रवेश पत्र (ई-कॉल लेटर) और अन्य विवरण देख सकते हैं। रेलवे ने कहा था कि प्रत्येक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र परीक्षा से चार दिन पहले उपलब्ध कराए जाएंगे। इसलिए, उम्मीदवारों को आरआरबी साइटों पर एक जांच रखने की सलाह दी जाती है।

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, रेलवे ने 1 9 सितंबर की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी जारी किया है।

रेलवे 90 मिनट के कंप्यूटर आधारित परीक्षण आयोजित करेंगे जिसमें 100 प्रश्न होंगे। ये एकाधिक विकल्प प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 नंबर का ऋणात्मक अंकन करेंगे।

100 प्रश्नों में से 25, गणित के होंगे, 30 सामान्य खुफिया और तर्क होंगे, 25 सामान्य विज्ञान और 20 सामान्य जागरूकता और वर्तमान मामलों के होंगे।

परीक्षा में क्या उम्मीद करनी है? नीचे पाठ्यक्रम विवरण है:

गणित: संख्या प्रणाली, बोडामा, दशमलव, अंश, एलसीएम, एचसीएफ, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, मासिक धर्म, समय और कार्य; समय और दूरी, सरल और परिसर ब्याज, लाभ और हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणमिति, प्राथमिक सांख्यिकी, स्क्वायर रूट, आयु गणना, कैलेंडर और घड़ी, पाइप्स और सिटर आदि।

सामान्य खुफिया और तर्क: एनालॉजीज, वर्णमाला और संख्या श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय परिचालन, रिश्ते, शब्दावली, जुम्बलिंग, वेन आरेख, डेटा व्याख्या और क्षमता, निष्कर्ष और निर्णय लेने, समानताएं और मतभेद, विश्लेषणात्मक तर्क, वर्गीकरण, दिशा-निर्देश, वक्तव्य – तर्क और धारणा आदि

सामान्य विज्ञान: इसके तहत पाठ्यक्रम 10 मानक स्तर के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवन विज्ञान को कवर करेगा

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.