GPAT 2020 परीक्षा तिथि, पाठ्यक्रम, अध्ययन सामग्री, तैयारी, पंजीकरण

GPAT 2020 – नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पिछले साल ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) आयोजित करने का जिम्मा लिया। GPAT 2020 परीक्षा की तारीख जनवरी 2020 के 4 वें सप्ताह में आती है। GPAT 2020 को M.Pharm कार्यक्रमों

Advertisement
में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। GPAT एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षण है, और सभी उम्मीदवार जिनके पास फार्मेसी में स्नातक की डिग्री है, वे इसके लिए उपस्थित हो सकते हैं। टेस्ट में उपस्थित होने के लिए, उम्मीदवारों को उसी के लिए पंजीकरण करना होगा। GPAT 2020 के स्कोर लगभग 800 प्रतिभागी फार्मेसी संस्थानों द्वारा स्वीकार किए जाते हैं। नीचे इस पृष्ठ पर GPAT 2020 के बारे में अधिक जानकारी की जाँच करें।

Advertisement

GPAT 2020

GPAT 125 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ 3 घंटे लंबी परीक्षा है। AICE अनुमोदित संस्थान जो GPAT के स्कोर को स्वीकार करते हैं, प्रवेश के लिए अपनी कटऑफ सूची जारी करते हैं। नीचे दी गई तालिका से GPAT 2020 की महत्वपूर्ण तिथियों की जाँच करें:

GPAT 2020 इंपोर्टेंट डेट

प्रैक्टिस सेंटर के लिए छात्र पंजीकरण – सितंबर 2019 का पहला सप्ताह
GPAT 2020 के लिए पंजीकरण की शुरुआत – नवंबर 2019 का पहला सप्ताह
आवेदन करने की अंतिम तिथि – दिसंबर 2019 का पहला सप्ताह
स्कैन की गई छवियों को अपलोड करने की अंतिम तिथि – दिसंबर 2019 का दूसरा सप्ताह
आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि – दिसंबर 2019 का दूसरा सप्ताह
एडमिट कार्ड जनवरी 2020 के प्रथम सप्ताह से उपलब्ध होगा
GPAT 2020 परीक्षा की तारीख – जनवरी 2020 का 4 वां सप्ताह
GPAT 2020 उत्तर कुंजी और रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं का प्रदर्शन – फरवरी 2020 का पहला सप्ताह
परिणाम की घोषणा – फरवरी 2020 का पहला सप्ताह

GPAT 2020 पात्रता
उम्मीदवारों को GPAT में उपस्थित होने में सक्षम होना चाहिए। इसलिए इससे पहले कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के साथ आगे बढ़ें, उन्हें यहां दिए गए बिंदुओं के अनुसार अपनी पात्रता की पुष्टि करनी होगी:

योग्यता:

उम्मीदवारों ने 10 + 2 पूरा किया होगा
फार्मेसी में स्नातक की डिग्री एक होना चाहिए जिसमें पार्श्व प्रवेश छात्र भी शामिल हों
उम्मीदवार जो स्नातक की अंतिम वर्ष में डिग्री प्राप्त कर रहे हैं, वे भी परीक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा:

GPAT के लिए आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

राष्ट्रीयता:

उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।

GPAT 2020 के भाग लेने वाले संस्थानों की आरक्षण नीति
ध्यान दें कि GPAT के तहत कॉलेजों में प्रवेश आरक्षण की नीति के अनुसार होता है। अभ्यर्थी भले ही परीक्षा उत्तीर्ण कर लें, उनके प्रवेश को आरक्षण नीतियों के तहत सीटों की उपलब्धता के अधीन किया जाता है।

उम्मीदवार केंद्र सरकार की संस्थानों की आरक्षण नीति की जांच कर सकते हैं:

श्रेणी सीटें
अनुसूचित जाति (एससी) 15%
अनुसूचित जनजाति (एसटी) 7.5%
(OBC – NCL) 27%
प्रत्येक श्रेणी में PwD उम्मीदवारों के लिए भी आरक्षण है, जो कि 5% है।

GPAT 2020 आवेदन पत्र

उम्मीदवारों को GPAT 2020 के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन मोड में उपलब्ध कराया गया है। उम्मीदवार ntagpat.nic.in पर आवेदन पत्र का उपयोग कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि कैसे आप GPAT 2020 के लिए आवेदन प्राप्त कर सकते हैं और उसी के लिए आवेदन कर सकते हैं:

4 प्रमुख चरण हैं:

पहला चरण: ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए पंजीकरण करें और सिस्टम जनरेटेड एप्लिकेशन नंबर नोट करें।

दूसरा चरण: आवेदन पत्र को पूरा करें।

तीसरा चरण: उम्मीदवार की फोटोग्राफ और उम्मीदवार हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां अपलोड करें।

चौथा चरण: SBI MOPS (नेट बैंकिंग / डेबिट / क्रेडिट कार्ड / eChallan) द्वारा परीक्षा शुल्क का भुगतान करें और पुष्टि पृष्ठ प्रिंट करें।

GPAT 2020 आवेदन शुल्क: उम्मीदवारों को आवेदन पत्र जमा करने के लिए निम्नलिखित राशि का भुगतान करना होगा:

महिलाओं:

सामान्य / गैर-मलाईदार परत ओबीसी: रु। 700 / –
एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी – रु। 700 / –

नर:

सामान्य / गैर-मलाईदार परत ओबीसी: रु। 1400 / –
एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी – रु। 700 / –

सभी श्रेणियों के ट्रांसजेंडर: रु। 700 / –

GPAT 2020 परीक्षा पैटर्न

उम्मीदवार GPAT 2020 के परीक्षा पैटर्न के नीचे की जाँच कर सकते हैं। परीक्षा पैटर्न उम्मीदवारों को परीक्षा के प्रश्न पत्र प्रारूप को पहले से जानने में मदद करता है:

प्रश्नों की संख्या: परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या 125 है।
प्रश्नों के प्रकार: MCQ
परीक्षा की अवधि: परीक्षा की कुल अवधि 3 घंटे (180 मिनट) है।
अंकन योजना: सही उत्तरों के लिए, आपको प्रत्येक प्रश्न में +4 अंक मिलते हैं।
निगेटिव मार्किंग: हर गलत उत्तर के लिए 01 अंक की निगेटिव मार्किंग होती है।
प्रश्न पत्र में फार्मासेक्टिक्स, फार्माकोलॉजी, फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री, फार्माकोग्नॉसी और फार्मेसी के अन्य संबंधित विषयों के प्रश्न हैं।

GPAT 2020 तैयारी टिप्स

राष्ट्रीय स्तर की फार्मा परीक्षा में सेंध लगाने के लिए उम्मीदवारों को अपनी आस्तीन ऊपर करने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स की आवश्यकता होती है और इस प्रकार यहाँ सभी इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं:

परीक्षा की तैयारी को शांत और विश्लेषणात्मक दिमाग के साथ करें।
GPAt में सटीकता के लिए लक्ष्य। पेपर में पूछे गए सभी प्रश्नों को हल करने के बजाय सटीकता के साथ प्रश्नों का प्रयास करना महत्वपूर्ण है।
परीक्षा के दिन की योजना बहुत पहले बना लें। पहले प्रयास करने के लिए अनुभाग और पहले प्रयास करने के लिए प्रश्नों का प्रकार तैयारी का एक हिस्सा होना चाहिए।
उन पुस्तकों को खरीदें और पढ़ें जो आपके लिए भाषा समझने में आसान हों।
परीक्षा के दिन, उस प्रश्न पर समय बर्बाद न करें जिसे आप प्रयास नहीं कर सकते। सुनिश्चित करें कि आप पहले उन सभी प्रश्नों का प्रयास करें जिनके बारे में आप 100% आश्वस्त हैं।
GPAT 2020 सिलेबस
GPAT 2020 के पाठ्यक्रम को परिभाषित किया गया है। उम्मीदवारों को GPAT 2020 पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए नीचे दिए गए विषयों को कवर करना होगा।

शारीरिक फार्मेसी
भौतिक रसायन
फार्मास्युटिकल रसायन शास्त्र
और्गॆनिक रसायन
औषध
औषध बनाने की विद्या
औषधि विश्लेषण
फार्माकोग्नॉसी
जैव प्रौद्योगिकी
जीव रसायन
pathophysiology
कीटाणु-विज्ञान
दवा प्रबंधन
बायोफर्मासुटिक्स और फार्माकोकाइनेटिक्स
वितरण और अस्पताल फार्मेसी
फार्मास्युटिकल इंजीनियरिंग
नैदानिक ​​फार्मेसी और चिकित्सीय
फार्मास्युटिकल न्यायशास्त्र

GPAT 2020 एडमिट कार्ड

सभी पंजीकृत उम्मीदवार जो आवेदन पत्र पूरा करते हैं और अंतिम तिथि से पहले शुल्क जमा करते हैं, अपना GPAT एडमिट कार्ड 2020 प्राप्त करते हैं, एनटीए व्यक्तिगत रूप से किसी भी उम्मीदवार को एडमिट कार्ड भेजने के लिए जिम्मेदार नहीं है। उम्मीदवारों को अपने GPAT 2020 लॉगिन पर लॉगिन करने और उसमें से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की आवश्यकता है।

एडमिट कार्ड में परीक्षा का समय, तारीख और स्थल का पता होता है। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में केवल तभी परीक्षा की अनुमति दी जाती है जब वे परीक्षा केंद्र में GPAT प्रवेश पत्र की मुद्रित प्रति का उत्पादन करते हैं। केंद्रों पर एडमिट कार्ड के अलावा कोई भी सामग्री डेबिट की जाती है।

एक पासपोर्ट आकार की छवि के अलावा एक मान्य फोटो आईडी प्रूफ भी मूल में रखें, जो निम्न में से कोई भी हो सकता है और उसकी समय सीमा समाप्त नहीं हुई है:

पैन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस
वोटर आई.डी.
पासपोर्ट
आधार कार्ड (फोटो के साथ)
राशन पत्रिका
PwD प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

GPAT 2020 परीक्षा दिवस निर्देश

परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को कुछ नियमों और समय का पालन करना होता है। वही नीचे उपलब्ध है:

अभ्यर्थी परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करेंगे ताकि समय से पहले फ्रिस्किंग और पंजीकरण की औपचारिकताओं को पूरा किया जा सके।
परीक्षा से 60 मिनट पहले पंजीकरण डेस्क बंद हो जाती है।
उम्मीदवार को परीक्षा कक्ष / हॉल में प्रवेश के लिए एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड / मुद्रित करना चाहिए, मांग पर, दिखाना होगा।
एक उम्मीदवार, जिसके पास वैध एडमिट कार्ड नहीं है, को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी।
प्रत्येक उम्मीदवार को रोल नंबर बताने वाली सीट आवंटित की जाती है। उम्मीदवारों को केवल अपनी आवंटित सीट पर बैठना चाहिए। कोई भी उम्मीदवार जो आवंटित किए गए के अलावा अपने स्वयं के कमरे / हॉल या सीट को बदल दिया है, उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।
उन लोगों के लिए जो किसी भी कारण से परीक्षण की निर्धारित तिथि पर उपस्थित नहीं हो सकते हैं, एनटीए किसी भी परिस्थिति में पुन: परीक्षण के संचालन के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

GPAT 2020 List of Exam Centers

Te GPAT परीक्षा देश के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाती है

GPAT 2020 Answer Key

GPAt 2020 परीक्षा पूरी होने के कुछ दिनों बाद, NTA आधिकारिक वेबसाइट पर उत्तर कुंजी प्रदर्शित करता है। उत्तर कुंजी की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को अपने आवेदन संख्या और पासवर्ड / जन्म तिथि का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।

GPAT 2020 की उत्तर कुंजी में परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्नों के सभी सही उत्तर हैं। उम्मीदवार GPAT परिणाम घोषित होने से पहले ही परीक्षा में अपने स्कोर का अनुमान प्राप्त करने के लिए पार कर सकते हैं। चुनौती के लिए उत्तर कुंजी भी खुली हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र का उपयोग करके और रुपये का भुगतान करके इसे चुनौती दे सकते हैं। 100 / – प्रति चुनौती बनाई गई। शुल्क का भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन किया जाना है। चुनौतियों पर विचार करने के बाद, यदि कुंजी में कोई परिवर्तन होता है, तो अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाती है जिसे आगे किसी भी चुनौती नहीं दी जा सकती है।

GPAT 2020 Result

उम्मीदवारों को GPAT 2020 परीक्षा के स्कोर की ऑनलाइन जांच करनी है। उम्मीदवारों को कोई स्कोरकार्ड व्यक्तिगत रूप से नहीं भेजा जाता है। रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने लॉगइन को एक्सेस करना होगा। GPAT 2020 का स्कोरकार्ड लॉगिन के तहत उपलब्ध कराया जाता है जिसे उम्मीदवारों को प्रवेश प्रक्रिया डाउनलोड करने और सुरक्षित रखने के लिए करना होता है।

GPAT 2020 स्कोर के पुनर्मूल्यांकन / पुनः जाँच का कोई प्रावधान नहीं है। GPAT का परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी पर आधारित होता है। उम्मीदवारों के वास्तविक / कच्चे स्कोर का उपयोग GPAT परिणाम की गणना के लिए किया जाता है।

परिणाम की गणना के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सूत्र 4 X (सही उत्तरों का नहीं) – 1 X (गलत अंकों का नहीं) है।

Advertisement

Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close