Delhi University admission 2019 : NTA सभी यूजी, पीजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा

DU admissions 2019: DU प्रवेश 2019 – दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-2020 के लिए प्रवेश प्रक्रिया गुरुवार को विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होने के साथ शुरू होती है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) सभी अंडरग्रेजुएट (UG), स्नातकोत्तर (PG) पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा। प्रवेश समिति के प्रमुख राजीव गुप्ता ने पुष्टि की, “राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी सभी यूजी, पीजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी।”

इससे पहले, विनीत जोशी ने भी पुष्टि की है, “हम पहले ही प्रस्ताव प्राप्त कर चुके हैं और अब वे (डीयू) को परीक्षा आयोजित करने का नियम तय करना है और उसके बाद हम निष्कर्ष पर पहुंचेंगे।”

जबकि डीयू के अधिकांश पाठ्यक्रमों में प्रवेश मेरिट-आधारित होते हैं, कुछ पाठ्यक्रम ऐसे होते हैं जिनके लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2019-2020 के लिए स्नातक कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया आज रात 8 बजे शुरू होगी। जल्द ही ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा। चूंकि सभी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे, इसलिए आवेदकों को दिल्ली विश्वविद्यालय के ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल – du.ac.in पर जाना होगा।

पंजीकरण विवरण और बाद की प्रक्रियाओं की जानकारी के साथ, छात्र उसी के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची की जांच कर सकते हैं। इस बीच, स्नातकोत्तर कार्यक्रमों, स्नातकोत्तर डिप्लोमा और एम.फिल और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रवेश तीन जून से शुरू होंगे।

सभी पाठ्यक्रमों और सभी श्रेणियों के छात्रों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय के ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल पर उपलब्ध होगा, साथ ही पंजीकरण विवरण और उसके बाद की प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी होगी।

जबकि स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण गुरुवार से शुरू होगा, स्नातकोत्तर कार्यक्रमों, स्नातकोत्तर डिप्लोमा और एम.फिल और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए प्रक्रिया 3 जून से शुरू होगी। रजिस्ट्रार तरुण कुमार ने एक बयान में कहा, “दिल्ली विश्वविद्यालय उन छात्रों को पूरी छात्रवृत्ति प्रदान करने पर विचार कर रहा है, जिनके माता-पिता मृतक / बेरोजगार हैं और उन छात्रों को आधी फीस माफी मिलती है, जिनके कमाऊ सदस्य उनके कॉलेज / विश्वविद्यालय की फीस को कवर करने के लिए मृत हैं।”

प्रवेश प्रक्रिया को समझने में उम्मीदवारों की मदद करने के लिए विश्वविद्यालय ’ओपन डेज़’ भी आयोजित करेगा। ये 31 मई, 3 जून और 8 जून को नॉर्थ कैंपस कॉन्फ्रेंस सेंटर में और 4 जून, 6, ​​7 और 10 को विभिन्न ऑफ कैंपस कॉलेजों में आयोजित किए जाएंगे।

DU प्रवेश 2019: आवश्यक दस्तावेज

आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो, आवेदक के स्कैन किए गए हस्ताक्षर, स्व-अटेस्टेड कक्षा 10 प्रमाण पत्र / जन्मतिथि की मार्कशीट, सेल्फ अटेस्टेड क्लास 12 मार्कशीट, एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / सीडब्ल्यू / केएम सर्टिफिकेट, ओबीसी प्रमाण पत्र 31 मार्च को या उसके बाद जारी किए गए आवेदक का नाम, एसडीएम द्वारा प्रमाणित ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र जारी किया गया, आवेदक इस श्रेणी के तहत आरक्षण का दावा कर सकते हैं, दिनांक 31 मार्च, 2019 या बाद में, स्पोर्ट्स और / या ईसीए प्रमाणपत्रों की स्व-सत्यापित प्रतियां।

यदि बोर्ड द्वारा मार्कशीट जारी नहीं की गई है, तो संबंधित बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड की गई मार्कशीट की एक स्व-सत्यापित प्रति अपलोड की जानी चाहिए)। (Jpg / jpeg / png प्रारूप में अपलोड के लिए आकार में 100-500 kb)।

प्रवेश प्रक्रिया को समझने में उम्मीदवारों की मदद करने के लिए विश्वविद्यालय ’ओपन डेज़’ भी आयोजित करेगा। ये 31 मई, 3 जून और 8 जून को नॉर्थ कैंपस कॉन्फ्रेंस सेंटर में और 4 जून, 6, ​​7 और 10 को विभिन्न ऑफ कैंपस कॉलेजों में आयोजित किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close