Delhi University Admission 2019 : (DU first cut off 2019) पहली कट-ऑफ सूची 20 जून को होगी जारी

Delhi University Admission 2019 : हाल के दिनों में सबसे लंबे समय तक देरी के बाद, (DU admissions 2019) दिल्ली विश्वविद्यालय ने गुरुवार रात 8 बजे अपने स्नातक कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण शुरू किया। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि यह 14 जून तक जारी रहेगा और (DU first cut off 2019) पहली कट-ऑफ सूची 20 जून को जारी होने की उम्मीद है।

स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण, साइबर सुरक्षा और कानून में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और एमफिल और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए 3 जून से शुरू होगा। डीयू ने अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम, रजिस्ट्रार सहित 180 से अधिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) में भाग लिया है। तरुण कुमार दास ने गुरुवार को कहा।

इस वर्ष प्रवेश प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए सीटों में 10% की वृद्धि शामिल है, जो कुल मिलाकर 62,000 सीटों पर ले जाएगी।

EWS श्रेणी में एक अलग कट-ऑफ भी होगी।

डीयू उन छात्रों को भी पूरी छात्रवृत्ति प्रदान करेगा, जिनके माता-पिता मृतक / बेरोजगार हैं और उन लोगों को आधी फीस माफी मिलती है, जिनके कमाऊ सदस्य मृतक हैं।

विश्वविद्यालय ने सभी 22 अनुसूचित भाषाओं को सममूल्य पर रखने का फैसला किया है, जब उन्हें ‘शैक्षणिक विषयों’ के रूप में शामिल करने की बात आती है। पिछले साल तक, तमिल, मलयालम और नेपाली जैसी भाषाओं में, चार में से एक में शामिल होने पर अंकों में 2.5% की कमी आई।

“सीबीएसई की शैक्षणिक विषयों की सीमित परिभाषा है। हमने पाया कि यूपी बोर्ड में, सिविक विषय राजनीति विज्ञान से बहुत मिलता-जुलता है, लेकिन चूंकि इसे नहीं कहा जाता है, इसलिए पहले इसमें 2.5% की कटौती होगी, जबकि इसे चार में से सर्वश्रेष्ठ के रूप में शामिल किया जाएगा। अब, अगर राज्य बोर्डों में सीबीएसई की शैक्षणिक विषयों की सूची में पाठ्यक्रम के समान या समान पाठ्यक्रम वाले विषय हैं, तो हम कोई कमी नहीं करते हैं, “समिति के प्रमुख राजीव गुप्ता ने कहा।

कई रद्दीकरण को हतोत्साहित करने के लिए, डीयू ने रद्दीकरण शुल्क को 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया है। उम्मीदवारों को 100 रुपये का शुल्क देकर एक बार अपने फॉर्म को संपादित करने की अनुमति दी जाएगी।

डीयू ने अपने सॉफ्टवेयर में भी कई बदलाव किए हैं। “इससे पहले, हमें छात्रों से शिकायतें मिलेंगी कि उन्हें साइबर कैफे से भरा गया फॉर्म मिला था, और जिस व्यक्ति ने फॉर्म भरा था, उन्होंने अपनी पसंद का कोर्स नहीं चुना था। इस बार, सभी पाठ्यक्रमों को डिफ़ॉल्ट रूप से टिकटिक किया जाएगा। गुप्ता ने कहा, “अभ्यर्थी अपनी इच्छा के अनुसार इसे प्राप्त नहीं कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा कि उम्मीदवार का डैशबोर्ड प्रवेश के प्रत्येक दौर के अंत में प्रत्येक कॉलेज में छोड़ी गई सीटों का लाइव प्रदर्शन भी दिखाएगा।

खेल की सूची में भी बदलाव किए गए हैं, जो विश्वविद्यालय परीक्षण के लिए विचार करेगा। बारह खेल अब हटा दिए गए हैं। उदाहरण के लिए, योग को अब एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज़ लिस्ट में जोड़ा गया है।

प्रवेश समिति की सदस्य पिंकी शर्मा ने कहा कि डीयू भी शाम के समय शाम को प्रवेश लेने के लिए शाम के कॉलेजों में पहुंच गया है, ताकि छात्रों और महिलाओं को बाहर जाने में असुविधा न हो।

दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर यूजी प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए चरण-दर-चरण गाइड

ऑनलाइन यूजी पाठ्यक्रमों में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा

चरण 1: आवेदकों को वेबसाइट www.du.ac.in पर जाकर need यूजी पंजीकरण अब खुला है ’शीर्षक पर क्लिक करना होगा।

चरण 2: लिंक दूसरे टैब पर पुनर्निर्देशित करता है, जहां दो विकल्प उपलब्ध हैं।

चरण 3: जो उपयोगकर्ता पहले से पंजीकृत हैं, वे लॉगिन करने के लिए अपना ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज कर सकते हैं। जिन आवेदकों ने पहले पंजीकरण नहीं कराया है, वे बाएं हाथ की ओर ‘नए पंजीकरण’ लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

चरण 4: पंजीकरण लिंक किसी अन्य पृष्ठ पर रीडायरेक्ट करता है, जहां किसी को सीबीएसई बोर्ड से 12 वीं कक्षा पूरी करने पर ‘हां’ पर क्लिक करना पड़ता है, और यदि वे नहीं करते हैं तो ‘नहीं’ पर।

चरण 5: उपरोक्त प्रश्न का उत्तर देने के बाद, उम्मीदवारों से उनका पूरा नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर, कक्षा 12 उत्तीर्ण वर्ष, कक्षा 12 परीक्षा रोल नंबर और स्कूल कोड के बारे में विवरण पूछा जाएगा। सीबीएसई बोर्ड से 12 वीं कक्षा पूरी करने वाले छात्रों के लिए कुछ अतिरिक्त विवरण आवश्यक हैं।

चरण 6: विवरण भरने के बाद, उम्मीदवार नीचे दिए गए रजिस्टर बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step by step guide to apply for UG admission on the Delhi University website

Following are the steps one needs to follow for applying to UG courses online

Step 1: Applicants need to visit the website www.du.ac.in and click on the link titled ‘UG Registration is now open’

Step 2: The link redirects to another tab, where there are two options available.

Step 3: Users who are already registered can enter their email address and password to login. Applicants who haven’t registered before can click on the ‘New Registration’ link on the left hand side.

Step 4: The registration link redirects to another page, where one is required to click on a ‘Yes’ if they have completed their 12th class from a CBSE Board, and ‘No’ if they haven’t.

Step 5: After answering the above question, candidates will be asked details about their full name, email address, mobile number, class 12 passing year, class 12 exam roll number, and school code. Some additional details are required for students who have completed their 12th class from a CBSE Board.

Step 6: After filling in the details, candidates can click on Register button at the bottom.

दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी, पीजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए एनटीए

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) सभी स्नातक (UG), स्नातकोत्तर (PG) पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगी। Indianexpress.com से बात करते हुए, प्रवेश समिति के प्रमुख राजीव गुप्ता ने पुष्टि की, “नेशनल टेस्टिंग एजेंसी सभी यूजी, पीजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी।”

DU में प्रवेश 2019 शुरू: आवेदन कैसे करें

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट- du.ac.in पर जाएं

चरण 2: ‘DU प्रवेश 2019’ पर क्लिक करें
संपर्क

चरण 3: नई विंडो में, आवश्यक मानदंड दर्ज करें

चरण 4: एक बार पूरा होने पर, सबमिट पर क्लिक करें

चरण 5: इसे डाउनलोड करें, और आगे के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें।

DU admission 2019 begins: How to apply

Step 1: Visit the official website- du.ac.in

Step 2: Click on ‘DU admission 2019’
link

Step 3: In the new window, enter the criteria required

Step 4: Once completed, click submit

Step 5: Download it, and take a print out for further reference.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close