Times Bull
News in Hindi

CBSE : ऑनलाइन होगी जेईई एडवांस-2018 परीक्षा

देश भर के आईआईटी, एनआईटी और ट्रिपलआईटीज में एडमिशन लेने के लिए हर साल सीबीएसई जेईई मेंस व जेईई एडवांस की परीक्षाओं का अयोजन करता है। इन परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को ही देश के इन टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजिस में दाखिला मिलता है। इस बार आईआईटी में प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस- परीक्षा ऑनलाइन होगी। अगले वर्ष 20 मई को होने वाली परीक्षा के लिए आईआईटी कानपुर जल्द ऑनलाइन फार्म और अन्य कार्यक्रम जारी करेगा। देश के विभिन्न आईआईटी में दाखिलों के लिए जेईई एडवांस होती है। इसमें सीबीएसई की जेईई मेन्स में उत्तीर्ण करीब 2.24 लाख विद्यार्थी शामिल होते हैं। अगले वर्ष आईआईटी कानपुर को परीक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। परीक्षा के ऑनलाइन पंजीयन अप्रेल- से शुरू होंगे।

सीबीएसई के परीक्षा फार्म भरने शुरू

10वीं-12वीं के लिए ऑनलाइन आवेदन

सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं के ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरवाने शुरू कर दिए है। नियमित विद्यार्थियों के फार्म भरकर स्कूल उनकी सूची भेजेंगे। स्वयंपाठी विद्यार्थियों के फार्म विभिन्न केंद्रों पर भरे जाएंगे। सीबीएसई के अजमेर, नई दिल्ली, पंचकुला, गुवाहाटी, इलाहाबाद, देहरादून, पटना, भुवनेश्वर, चेन्नई, तिरुवंतपुरम रीजन में दसवीं और बारहवीं में करीब 27 लाख विद्यार्थी अध्ययरत हैं। परीक्षा नियंत्रक के. के. चौधरी के अनुसार परीक्षा फार्म के साथ आधार नम्बर भी अपलोड करने होंगे। इस बार दसवीं के सभी विद्यार्थियों की परीक्षाएं बोर्ड ही कराएगा।

नेट-जेआरएफ के प्रवेश पत्र अपलोड

सीबीएसई ने नेट/ जेआरएफ के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। परीक्षा ५ नवम्बर को होगी। कॉलेज और विश्वविद्यालयों में लेक्चरर बनने और फैलोशिप के लिए नेट-जेआरएफ परीक्षा होगी। बोर्ड ने प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। विद्यार्थी इन्हें नाम, जन्म तिथि या अन्य विकल्प से डाउनलोड कर सकेंगे। विद्यार्थी घड़ी, अंगूठी, बेल्ट, मोबाइल, कागज, ब्रेसलेट और अन्य सामग्री नहीं ले जा सकेंगे।

Related posts

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.