CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी! इस दिन से शुरू होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

CBSE Board: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथियां जारी कर दी हैं। इसके तहत 10वीं की परीक्षाएं 15 से 22 जुलाई और 12वीं की परीक्षाएं 15 जुलाई को होंगी। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने बताया कि ये संभावित तिथियां हैं, जो छात्रों की मदद के लिए जारी की गई हैं। अंतिम डेटशीट एलओसी जमा करने की अंतिम तिथि के बाद जारी की जाएगी। परीक्षाएं कुल तीन घंटे की होंगी, जो सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक चलेंगी।

परीक्षा से कुछ दिन पहले उपलब्ध होंगे एडमिट कार्ड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सेकेंड्री (कक्षा 10) और सीनियर सेकेंड्री (कक्षा 12) कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से कुछ दिन पहले डाउनलोड के लिए उपलब्ध करा दिए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होते ही उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

कंपार्टमेंट परीक्षा में प्राप्त अंकों को ही अंतिम माना जाएगा

जो छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि कंपार्टमेंट परीक्षा में प्राप्त अंकों को ही अंतिम माना जाएगा। परीक्षा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के कुछ दिनों बाद अपडेटेड ओरिजिनल मार्कशीट आपके स्कूल में भेज दी जाएगी। इसके बाद 10वीं और 12वीं के छात्र अपने स्कूल जाकर मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे।