Take a fresh look at your lifestyle.

CBSE 10th, 12th results 2019 : CBSE 10 वीं, 12 वीं के परिणाम 2019 घोषित

CBSE 10th, 12th results 2019: Students can expect result by third week of May

0

CBSE Board Class 10th, 12th Result 2019 Date : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मई के तीसरे सप्ताह में कक्षा 10, 12 परीक्षाओं के परिणाम घोषित करेगा।

परीक्षा के नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, “परिणाम मई के तीसरे सप्ताह में निश्चित रूप से आएंगे, लेकिन बोर्ड ने अभी तारीख तय नहीं की है।”

उन्होंने कहा, “कक्षा 12 परीक्षा की मूल्यांकन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है, और हम उम्मीद कर रहे हैं कि कक्षा 10 के प्रश्नपत्रों का मूल्यांकन मई के पहले सप्ताह के भीतर पूरा हो जाएगा,” उन्होंने कहा।

Google और Microsoft इस वर्ष के परिणाम की मेजबानी कर रहे हैं या नहीं, इस पर अधिकारी ने कहा, “यह मई के दूसरे सप्ताह के भीतर तय किया जाएगा।”

उसी को दोहराते हुए, पहले CBSE सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, “कक्षा 10, 12 के परिणाम 13 से 17 मई, 2019 के बीच घोषित किए जाने की संभावना है। कक्षा 12 के परिणाम पहले घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद CBSE कक्षा 10 के परिणाम घोषित करेगा। दो से तीन दिनों के बाद। ”

इस बीच, CBSE की अध्यक्ष अनीता करवाल ने परिणाम की तारीख की पुष्टि को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि, “ये अफवाहों के अलावा कुछ नहीं हैं और मैंने सभी मीडिया घरानों से अनुरोध किया कि वे परिणाम की तारीख का अनुमान लगाना बंद करें।”

CBSE के अध्यक्ष ने कहा, “सभी अधिकारियों को मीडिया के साथ बात नहीं करने के लिए सख्ती से निर्देशित किया गया है, मूल्यांकन की प्रक्रिया चल रही है, और 10 वीं, 12 वीं के परिणाम की घोषणा करना जल्दबाजी होगी।”

“परिणाम की घोषणा की तारीख को मीडिया हाउस को सूचित किया जाएगा, परिणाम की घोषणा से ठीक एक दिन पहले। अब तक, मई के तीसरे सप्ताह (12 से 17 मई) के परिणाम घोषित करने की संभावित तारीख है, लेकिन इसमें बदलाव हो सकता है, ”अनीता करवाल ने कहा।

छात्र एक बार घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट – cbse.nic.in और cbseresults.nic.in के माध्यम से परिणामों की जांच कर सकते हैं।

शिक्षकों को रचनात्मक, सही और प्रासंगिक उत्तरों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया गया है। CBSE अधिसूचना में उल्लेख किया गया है, “इस वर्ष, मूल्यांकनकर्ताओं के लिए तैयार की गई मार्किंग स्कीम में प्राथमिकता के अनुसार रचनात्मक, सही और प्रासंगिक उत्तर दिए गए हैं।

CBSE ने छात्रों को बेहतर वैचारिक समझ रखने और रटे-रटे-रटे-रटे-मूल्यांकन से जुड़े मुद्दों को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी कदम उठाए हैं।

यह पहली बार है, बोर्ड ने परीक्षा प्रक्रिया की निगरानी के लिए ऐप पेश किए हैं। केंद्रों का पता लगाने के लिए परीक्षार्थियों को सुविधा प्रदान करने के लिए परीक्षा केंद्र लोकेटर (ईसीएल) ऐप विकसित किया गया है, और पॉडकास्ट ऐप- Sh CBSE- शिक्षा वाणी ’जहां मूल्यांकन प्रक्रिया की निगरानी के लिए हर सप्ताह विशेष प्रशिक्षण लेखा परीक्षा शुरू की गई है।

इस वर्ष की परीक्षा के लिए 31 लाख से अधिक अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे जो 18 अप्रैल को 18.1 लाख पुरुष और 12.9 लाख महिला उम्मीदवारों के साथ संपन्न हुई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.