BCU Result 2019-20 B.A, B.Sc, B.Com, BBA Result bcu.ac.in पर देखे

BCU Result 2019-20 B.A, B.Sc, B.Com, BBA Result name wise: बेंगलुरु केंद्रीय विश्वविद्यालय ने आधिकारिक वेबसाइट bcu.ac.in पर बीसीयू परिणाम ऑनलाइन जारी किया। विश्वविद्यालय सेमेस्टर परीक्षा के लिए उपस्थित या उपस्थित होने वाले छात्र इस पृष्ठ पर उल्लिखित लिंक के माध्यम से बेंगलुरु सेंट्रल यूनिवर्सिटी रिजल्ट देख सकते हैं। विश्वविद्यालय सभी पाठ्यक्रमों के लिए पीडीएफ प्रारूप में परिणाम जारी करता है। कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर भी बीसीयू रिजल्ट की घोषणा की जाती है। BCU रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके छात्र पोर्टल के माध्यम से लॉगिन करना होगा। छात्र कुल अंकों को सुरक्षित और परिणाम / टिप्पणी (पास / असफल) जानने के लिए परिणाम की जांच कर सकते हैं। बेंगलुरु सेंट्रल यूनिवर्सिटी (BCU) परिणाम 2019 के लिए पृष्ठ देखें।

नवीनतम: यूजी परीक्षा 2019 परिणाम जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। छात्र कॉलेज / छात्र पोर्टल के माध्यम से परिणाम की जांच कर सकेंगे।

बेंगलुरु केंद्रीय विश्वविद्यालय (BCU) परिणाम 2019

एक छात्र को उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा यदि वह योग्यता अंकों से न्यूनतम या अधिक सुरक्षित है। थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर को अलग-अलग पास करना जरूरी है। परीक्षा के लिए उपस्थित छात्रों को पदोन्नति नियमों के अनुसार अगले उच्च सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा। विश्वविद्यालय छात्रों को परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद ही समय सीमा के भीतर उत्तर स्क्रिप्ट के पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है। बीसीयू परिणाम 2019 की जांच करने के लिए नीचे दिए गए लिंक को ढूंढें।

परिणाम: बीसीयू परिणाम 2019 की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें।

बीसीयू परिणाम 2019 की जांच कैसे करें?

बेंगलुरु सेंट्रल यूनिवर्सिटी रिजल्ट को ऑनलाइन और कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर भी चेक किया जा सकता है। छात्र बीसीयू परिणाम ऑनलाइन जांचने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरण 1: वेबसाइट bcu.ac.in पर जाएं।

चरण 2: बेंगलुरु सेंट्रल यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट खुल जाएगी।

चरण 3: परिणाम लिंक पर क्लिक करें और एक नया पृष्ठ प्रदर्शित होगा।

चरण 4: परीक्षा के नाम का चयन करें और दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

चरण 5: परिणाम डाउनलोड करें।

बीसीयू परिणाम 2019 पर मुद्रित विवरण

बंगलौर सेंट्रल यूनिवर्सिटी रिजल्ट २०१ ९ पर मुद्रित होने वाले विवरण की सूची देखें।

परीक्षा का नाम
छात्र का नाम
विषय कोड
विषय नाम
ग्रेड / परिणाम

विश्वविद्यालय समय सीमा के भीतर उत्तर स्क्रिप्ट के पुनर्मूल्यांकन के लिए छात्र को ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देता है। परिणाम की घोषणा के बाद ही छात्र चुनौती मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को बीसीयू वेबसाइट पर जाना होगा और मोबाइल नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके छात्र पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। उसके बाद, पुनर्मूल्यांकन मेनू खुल जाएगा और छात्रों को वहां विवरण दर्ज करना होगा।

उम्मीदवार को यह ध्यान रखना चाहिए कि जिन लोगों ने प्रत्येक पेपर में अधिकतम 15% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, वे निर्धारित शुल्क का भुगतान करके पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। ओपन इलेक्टिव सब्जेक्ट (केवल थ्योरी पेपर) के लिए पुनर्मूल्यांकन का कोई प्रावधान नहीं होगा। एक बार पुनर्मूल्यांकन के लिए भुगतान की गई फीस भविष्य की परीक्षा के लिए वापस या समायोजित नहीं की जाएगी। यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए पुनर्मूल्यांकन के लिए शुल्क संरचना अलग होगी।

बेंगलुरु सेंट्रल यूनिवर्सिटी (BCU) के बारे में

बेंगलुरु सेंट्रल यूनिवर्सिटी (BCU) एक राज्य विश्वविद्यालय है और इसे 1858 में बेंगलुरु, कर्नाटक, भारत में शुरू किया गया था। बीसीयू केंद्रीय कॉलेज परिसर के 160 साल पुराने विरासत को विरासत में मिला है। विश्वविद्यालय को क़ानून, अध्यादेश, नियम और विनियम द्वारा नियंत्रित किया जाता है। बीसीयू सेंटर फॉर ग्लोबल स्टडीज, यूजी पाठ्यक्रम, पीजी पाठ्यक्रम और पीएचडी पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

विश्वविद्यालय यूजी पाठ्यक्रमों के लिए च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS) का अनुसरण करता है। केंद्रीय कॉलेज में अंग्रेजी और कन्नड़ विभाग जल्दी स्थापित हो गए। 1870 से गणित को संगठित तरीके से पढ़ाया जाने लगा। भौतिकी विभाग की स्थापना 1882 में की गई थी। रसायन विज्ञान, जिसे एक मामूली अनुशासन के रूप में पढ़ाया जा रहा था, 1913 में अपना विभाग मिल गया। जूलॉजी और बॉटनी को क्रमशः 1908 और 1919 में दो अलग-अलग विभागों में आयोजित किया गया।

आधिकारिक वेबसाइट: bcu.ac.in