Times Bull
News in Hindi

Atithi Shikshak : 4257 बीएड योग्यताधारी अतिथि शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया शुरू! यहाँ देखें योग्यता और वेतन

Atithi Shikshak latest news : : राज्य में BSTET के लम्बे समय से अटके होने के चलते और राजकीय विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के चलते शिक्षा प्रभावित हो रही है। ऐसे में सरकार और शिक्षा विभाग ने इसका हल निकाला है। इसके लिए बीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों को अतिथि शिक्षकों के रूप में नौकरी करने का मौका दिया जायेगा। अत्थि शिक्षाक के रूप में नौकरी करने वाले अभ्यर्थी को नियत मानदेय भी दिया जायेगा। प्रदेश के हाई स्कूल और प्लस टू स्कूल के विद्यार्थियों को अंग्रेजी, रसायन शास्त्र गणित, और भौतिकी जैसे विषयों की शिक्षा देने के लिए सरकार ने 4257 अतिथि शिक्षकों की सेवा लेने का सरकार ने फैसला लिया है। इस संबंध में जरुरी आदेश विभाग द्वारा जारी कर दिए गए हैं।

Atithi Shikshak Education Qualification

Atithi Shikshak के रूप में शिक्षा देने के अभ्यर्थियों के पास बीएड की डिग्री होना आवश्यक है। इन अभ्यर्थियों में से 6 विषयों के अध्यापन के लिए योग्यताधारी अभ्यर्थी चुने जायेंगे । जिनमें अंग्रेजी, गणित, रसायनशास्त्र, प्राणीशास्त्र, भौतिकी, और वनस्पतिशास्त्र हैं। मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50% अंकों के साथ स्नातकोत्तर और बीएड होना आवश्यक है। माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा BSTET (पेपर – 2) में उतीर्ण उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी। गणित, भौतिकी एवं रसायन शास्त्र विषयों हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 55 फीसद अंकों के साथ बीटेक अथवा एमटेक की डिग्री होनी जरुरी है। Atithi shikshak Online Registration Detail

Atithi shikshak Pay Scale – अतिथि शिक्षक वेतन

सरकार के आदेशानुसार माध्यमिक शिक्षा के तहत जिला परिषद एवं विभिन्न नगर निकायों में आने वाले राजकीय विद्यालय, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी के चलते शिक्षा अब प्रभावित नहीं होगी। इसके लिए शिक्षक नियोजन होने तक संबंधित बीएड योग्यताधारी शिक्षकों की सेवा 1000 रुपए प्रतिदिन, महीने में अधिकतम 25 हजार के पारिश्रमिक वेतनमान पर ली जा सकेगी।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.