AFCAT 2019 : भारतीय वायु सेना ने AFCAT Exam 2019 के बारे में आधिकारिक अधिसूचना जारी की

AFCAT 2019 : भारतीय वायु सेना ने AFCAT Exam 2019 के बारे में आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। AFCAT परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना 1 दिसंबर 2018 को जारी की गई थी और आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया भी आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हुई थी। आवेदन करने वाले सभी इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना में योग्यता मानदंडों की जांच कर सकते हैं और फिर वे योग्य होने पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। AFCAT 2019 परीक्षा के बारे में पूरा विवरण यहां दिया गया है।

AFCAT 2019 परीक्षा – सभी विवरण

वायुसेना आम प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की प्रक्रिया 1 दिसंबर 2018 को शुरू हुई है। भारतीय वायु सेना ने फ्लाइंग और ग्राउंड ड्यूटी शाखाओं में पदों के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2018 है। आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर 2018 है।

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना होगा जो वापस नहीं किया जा सकता है। आवेदन शुल्क केवल AFCAT प्रविष्टि के लिए है और एनसीसी विशेष प्रवेश और मौसम विज्ञान के लिए लागू नहीं है। उम्मीदवार केवल ऑनलाइन शुल्क में आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। आवेदन शुल्क का भुगतान करने का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाता है। भारतीय वायुसेना 16 फरवरी 201 9 और 17 फरवरी 201 9 को AFCAT परीक्षा 201 9 आयोजित करेगी।

उम्मीदवार जो AFCAT 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन पत्र ऑनलाइन भर सकते हैं। फॉर्म https://careerindianairforce.cdac.in या वेबसाइट https://afcat.cdac.in पर भर दिया जा सकता है। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। उड़ान शाखा के लिए 20 से 24 साल के बीच के उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं और ग्राउंड ड्यूटी तकनीकी और गैर-तकनीकी के लिए, उम्मीदवार 20 से 26 वर्ष के बीच आवेदन कर सकते हैं।

विभिन्न शाखाओं के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा, साक्षात्कार, और शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। AFCAT 2019 परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 1 फरवरी 201 9 के बाद डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध होगा। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा और उम्मीदवारों को इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। उम्मीदवारों को AFCAT की आधिकारिक अधिसूचना में सभी विवरण पढ़ने की सलाह दी जाती है जो आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।