SBI स्कीम से होंगे मालामाल, हर महीने होगी इतने हजार रुपये की इनकम!

नई दिल्ली SBI Scheme: रिटायरमेंट के बाद हर किसी की इनकम बंद हो जाती है। ऐसे में लोगों को पेंशन के भरोसे पर रहना होता है। इस हाल में कोई कर्मचारी अभी से सेविंग करके उनको एक फिक्स अवधि के लिए निवेश करें तो उसको हर महीने 10 हजार रुपये मिलने लगेंगे।

आपको बता दें अगर आप भविष्य में पैसों की तंगी से बचना चाहते हैं तो अभी से निवेश शुरु कर दें। इसके लिए देश की सबसे बडी बैंक एसबीआई लोगों को बेहतरीन ब्याज के साथ में अच्छा खासा रिटर्न दे रही है। चलिए इसके बारे में जानते हैं।

जानें स्कीम की डिटेल

आपको बता दें एसबीआई की एन्युटी स्कीम में 36, 60, 84 या फिर 120 महीने की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। हर महीने निवेश अवधि के लिए ब्याज दर भी अलग-अलग होती है। अगर कोई ग्राहक 10 साल यानि कि 120 महीने के लिए निवेश करता है तो उनको इस पर सबसे ज्यादा ब्याज प्राप्त होगा।

इस तरह मिलेंगे 10 हजार रुपये

एन्युटी स्कीम के तहत अगर आपको हर महीने 10 हजार रुपये प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 10 सालों तक 5 लाख 7 हजार 964 रुपये जमा करने होंगे। इस पर आपको 7 फीसदी का ब्याज भी प्राप्त होगा, जो आपको हर महीने 10 हजार रुपये देगा।

जानें निवेश करने का नियम

SBI की इस एन्युटी स्कीम के तहत कोई भी बैंक का ग्राहक हर महीने कम से कम 1 हजार रुपये जमा कर सकता है। इस स्कीम के तहत मैक्जिमम निवेश करने की कोई लिमिट नहीं होती है। एन्युटी स्कीम ब्याज ग्राहकों के जरिए तय की समयावधि के बाद शुरु होता है। इस स्कीम का लाभ कोई भी नागरिक सिंगल या फिर ज्वाइंट तौर पर उठा सकता है।

ग्राहकों को एसबीआई की स्कीम है भरोसा

मैक्जिमम मध्यम वर्ग परिवार जिनको सेविंग की आदत है वह आरडी पर ज्यादा भरोसा करते हैं ताकि उनका भविष्य सेफ हो। आरडी में स्मॉल सेविंग के तहत पैसे जमा किए जाते हैं और इस जमा रकम पर निवेशक को ब्याज भी प्राप्त होता है। जबकि सेविंग से एन्युटी स्कीम में ब्याज का बेहतर रिटर्न मिलता है।