APY: सरकार इस योजना के तहत हर महीने देती है 5,000 रुपये की पेंशन, जानें कैसे उठाएं लाभ

नई दिल्ली Atal Pension Yojana Benefit: आज के समय हर कोई अपनी तमाम जरुरतों को पूरा कर रहा है। ऐसे में अधितर लोगों के मन में कल की काफी चिंता बनी रहती है। इसी चिंता से निजात दिलाने के लिए सरकार के द्वारा काफी सारी सरकारी स्कीम्स संचालित की जा रही हैं।

काफी सारे ऐसे लोग हैं जो कि स्कीम में निवेश करते हैं। कुछ लोग फिक्स डिपॉजिट स्कीम में और कुल लोग एलआईसी स्कीम में निवेश करते हैं। ठीक ऐसे ही यदि आप भी चाहते हैें कि आपको आपके बुढ़ापे में पेंशन प्राप्त हो सके तो आप केंद्र सरकर की एक स्कीम में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन मिल सकती है। चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जानें स्कीम की डिटेल

दरअसल हम जिस स्कीम की बात कर रहे है वह सरकार की समर्थिक स्कीम अटल पेंशन योजना है। इस स्कीम को केंद्र सरकार के द्वारा संचालित किया जाता है। इस स्कीम में निवेस करना होता है इसके बाद पेंशन भी दी जाती है।

जानें क्या है पात्रता

अगर आप भी अटल पेंशन स्कीम में निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो आपका पात्र होना काफी जरुरी है। इस स्कीम में निवश करने के लिए शख्स की आयु 18 साल से 40 साल के बीच में  होनी चाहिए। अगर आपकी आयु इस बीच में है तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं।

स्कीम से कैसे जुड़ें

अगप आप एपीवाई यानि कि अटल पेंशन स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पास की बैंक में जाना होता है। यहां पर आपको फॉर्म में अपना आधार नंबर बैंक खाते की डिटेल आदि देनी होती है। इसके बाद पात्र होने पर अटल पेंशन स्कीम में आपका खाता ओपन हो जाता है और आप निवेश कर सकते हैं।

जानें कितना कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम में यदि आप हर रोज 7 रुपये यानि कि मंथली 210 रुपये का निवेश कर सकते हैं। आपको ये निवेस 60 साल तक की आयु तक करना है और 60 साल की आयु होने के बाद आपको निवेश नहीं करना होता है। इसके बाद आपको हर महीने 5,000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त हो जाती है। बहराल निवेश के हिसाब से रिटर्न कम या फिर ज्यादा भी हो सकता है।