Times Bull
News in Hindi

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 41.16 लाख बचत खातों को किया बंद

इंदौर: भारतीय स्टेट बैंक ने चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से जनवरी के बीच 41.16 लाख बचत खातों को औसत मासिक शेष बनाए रखने के लिए बंद कर दिया है, एक आरटीआई प्रश्न से पता चला है।

पिछले साल अप्रैल में, देश के सबसे बड़े ऋणदाता ने पांच साल के अंतराल के बाद औसत मासिक शेष का रखरखाव नहीं करने पर दंडात्मक आरोपों को फिर से शुरू किया था। बाद में अक्टूबर में, उसने कुछ हद तक आरोपों को संशोधित किया था।

“न्यूनतम शेष राशि की गैर रखरखाव पर दंड के प्रावधानों के कारण, बैंक 1 अप्रैल, 2017 और 31 जनवरी, 2018 के बीच 41.16 लाख बचत बैंक खातों को बंद कर दिया गया है” बैंक में नीमच से चंद्रशेखर गौड़ द्वारा दायर एक आरटीआई प्रश्न का उत्तर दिया गया ।

हालांकि, 28 फरवरी, 2018 को सरकारी ऋणदाता द्वारा जवाब दिया गया था, हालांकि बैंक ने न्यूनतम शेष राशि को बनाए रखने के बिना दंड के आरोपों में तेजी से कमी की है।

1 अप्रैल, 2017 से न्यूनतम शेष राशि का रखरखाव नहीं करने के आरोपों के बाद बंद होने वाले खातों की संख्या पर एक विशिष्ट प्रश्न का उत्तर था।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में 41 करोड़ बचत बैंक खाते हैं। इस बात का, 16 करोड़ प्रधानमंत्री जन धन योजना / बुनियादी बचत बैंक जमा (BSBD) के तहत और पेंशनभोगी, नाबालिगों, सामाजिक सुरक्षा लाभ धारकों जो सभी न्यूनतम संतुलन को बनाए रखने के लिए दंड नहीं से बाहर रखा गया है के हैं।

अप्रैल और नवंबर 2017 के बीच, बैंक ने रुपये का आविष्कार किया था। वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, न्यूनतम शेष राशि को बनाए रखने के लिए ग्राहकों की दूसरी तिमाही के मुनाफे से ज्यादा 1,771.67 करोड़ रुपये का मुनाफा है।

आज, ऋणदाता ने औसतन मासिक शेष राशि (एएमबी) को 75 प्रतिशत तक न बनाए रखने के आरोपों को कम कर दिया।

बैंक ने महानगरों और शहरी केंद्रों में एएमबी के रखरखाव के लिए अधिकतम रु। से अधिकतम शुल्क कम कर दिया है। 50 रुपए प्रति माह से अधिक कर 18 प्रतिशत से बढ़ाकर रु। 15 एक महीने और करों शहरी और मेट्रो ग्राहकों के लिए औसत मासिक शेष राशि रु। 3000 प्रति माह

अर्द्ध-शहरी और ग्रामीण केंद्रों के लिए, शुल्कों को रुपए से घटा दिया गया है। 40 से रु। 12, और रु। 10 रुपये प्रति, क्रमशः।

अर्ध-शहरी क्षेत्र के लिए औसत मासिक शेष राशि रु। 2,000, जबकि ग्रामीण केंद्रों के लिए रु। 1,000।

COMMENTSHSE बैंक अपने ग्राहकों को नियमित बचत खातों से लेकर बीएसबीडी खातों तक स्थानांतरित करने का विकल्प प्रदान करता है, जिस पर कोई शुल्क नहीं लगाया जाता है।

Related posts

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.