प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारी इस स्कीम में करें इन्वेस्ट, रिटायरमेंट तक हो जाएगा 4 करोड़ का बंदोबस्त

बढ़ती महंगाई के दौर में प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए परिवार पालना किसी बड़ी जिम्मेदारी से कम नहीं है। उनकी सैलेरी तो परिवार की खर्चे में ही पूरी हो जाती है और वे अपने बच्चों के भविष्य के लिए कोई प्लानिंग नहीं कर पाते हैं। लेकिन यदि आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO के सदस्य हैं तो आप अपने परिवार के लिए एक बड़ी रकम की व्यवस्था कर सकते है। इसके लिए आपको कुछ उपाय करने होंगे। कुछ प्लानिंग करके अपने रिटायरमेंट पर आप 4 करोड़ रुपए का फंड बना सकते हैं।

EPF and MP Act के तहत आप अपने पीएफ अकाउंट का मासिक कंट्रीब्‍यूशन बढ़ाकर इस फंड का तैयार कर सकते हैं। जनरली किसी भी इम्‍पलाई को अपनी बेसिक सैलरी का 12 फीसदी पीएफ अकाउंट में कंट्रीब्‍यूट करना होता है। लेकिन कर्मचारी अगर चाहे तो अपना कंट्रीब्‍यूशन बेसिक सैलरी का 100 फीसदी तक कर सकता है।

ऐसे तैयार हो सकता है 4 करोड़ का फंड

कर्मचारी की उम्र: 25 साल
रिटायरमेंट की उम्र: 58 साल
पीएफ में मंथली कंट्रीब्‍यूशन: 30 फीसदी
सैलरी में सालाना इजाफा: 10 फीसदी
पीएफ पर ब्‍याज: 8.55 फीसदी
रिटायरमेंट पर कुल फंड: 4.20 करोड़

ईपीएफओ ने 2017-18 के लिए पीएफ पर 8.55 फीसदी ब्‍याज की सिफारिश की है। यदि पीएफ पर इसी रेट आॅफ इंटरेस्ट से ब्याज मिलता है तो 58 की उम्र तक ईम्पलाई 4 करोड़ का फंड जुटा सकता है। पीएफ फंड का सबसे बड़ा बेनिफिट ये है कि जब आप इस पैसे निकालोगे तो इस पर आपको कोई इनकम टैक्स नहीं देना पड़ेगा। ये नहीं आप जो पीएफ अकाउंट में पैसा जमा करवाते हो वो तो पहले से टैक्स फ्री होता है। ऐसे में आप अपना पीएफ कंट्रीब्‍यूशन बढ़ाकर एक तो टैक्स सेविंग में फायदा कर सकते हो, साथ ही फ्यूचर के लिए एक अच्छे फंड का जुगाड़ भी कर सकते है।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.