Ration Card Update: राशन कार्डधारक इस तारीख तक आधार संख्या कराएं पंजीकृत, नहीं तो होगा यह बड़ा नुकसान

नई दिल्लीः भैया अब तो राशन कार्डधारकों के लिए सरकार सुविधाओं के साथ-साथ कई नियम भी बना रही है, जिसका पालन नहीं करने पर नुकसान उठाना पड़ेगा। अगर आपका राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। सरकार ने अब राशन कार्डधारकों के लिए ऐसा नियम बना दिया है, जिसे इग्नोर करना महंगा पड़ सकता है।

नियम का पालन करने के लिए डेडलाइन भी तय कर दी है, जिसके बाद नुकसान ही नुकसान होगा। इसलिए जरूरी है कि आप सरकार द्वारा बनाई गई गाइड लाइन का पालन करें, नहीं तो नुकसान उठाने के लिए तैयार रहे। अगर आप अब राशन का फायदा लेना चाहते हैं तो अपने राशन कार्ड से आधार कार्ड की संख्या पंजीकृत करवा लें। इसके ई-के.वाई.सी. के माध्यम से सुनिश्चित किया जा रहा है कि राशन कार्ड में दर्ज व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि तथा लिंग, आधार में दर्ज डेटा के अनुसार ही होना जरूरी है।

इसे भी पढ़ेंः 7th pay commission: इन कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, डीए के साथ में होगी सैलरी रिवाइज, जानें डिटेल

इस तारीक तक आधार कार्ड की संख्या कराएं पंजीकृत

हिमाचल प्रदेश में खाद्य आपूर्ति विभाग की ओर से राशन कार्ड से आधार संख्या का पंजीकरण कराना जरूरी कर दिया है। इसके लिए आखिरी तारीख भी तय कर दी है, जिसके बाद आपको राशन मिलना बंद किया जा सकता है। आधार संख्या पंजीकृत व ई-के.वाई.सी. करवाने की तारीख 30 सितंबर, 2023 तक बढ़ाने का फैसला लिया गया था।

अभी बड़ी संख्या में लोगों ने यह काम नहीं करवाया, जिसके बाद तारीख बढ़ाकर अब 31 अक्टूबर 2023 कर दी है। नियमों के अनुसार, आपने निर्धारित तारीख तक यह काम नहीं कराया तो राशन कार्ड को अस्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा। आधार उपलब्ध करवाने के बाद ही राशन कार्ड को फिर से शुरू करने का फैसला लिया जाएगा। इसलिए आप जन सुविधा केंद्र पहुंचे और फटाफट यह काम करवा सकते हैं, जो लोगों का दिल जीत रही है।

इसे भी पढ़ेंः Aaj Ka Sone Ka Bhav: कच्चे तेल में गिरावट के बीच टूट गए सोना के भाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड के रेट में कितनी आई गिरावट

यहां जाकर कराएं यह काम

राशन कार्ड से आधार संख्या पंजीकृत कराने के लिए आपको कहीं भी धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप लाभार्थी विभाग से नवीनतम, सक्रिय मोबाइल नंबर साझा कर खाद्यान्नों सम्बन्धित सूचना प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप जन सेवा केंद्र जाकर विभागीय वेबसाईट एवं पारदर्शिता पोर्टल http://epds.co.in पर राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कराने का काम कर सकते हैं।