Ration Card Update: राशन कार्डधारकों की खुली किस्मत, सरकार ने किया ऐसा ऐलान कि दो-दो हाथ कूदे गरीब

नई दिल्लीः केंद्र व राज्य सरकारें काफी दिनों से राशन कार्डधारकों के लिए नई-नई स्कीम्स लेकर आ रही हैं, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है। अगर आपका भी राशन कार्ड बना हुआ है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। वैसे तो मोदी सरकार साल 2020 कोरोना काल से ही फ्री गेंहू चावल देकर लोगों को खुश करने का काम कर रही है।

इस बीच सरकार की ओर से एक ऐसा ऐलान किया गया है, जिसे सुनकर आपका कलेजा एक दम खुश हो जाएगा, क्योंकि बार-बार ऐसे मौके नहीं आते हैं। सरकार ने अब चाव वितरण को लेकर बड़ी राहत दी है, जिसे जानकर राशन कार्डधारक दो-दो हाथ कूद रहे हं।

सरकारी की ओर अब एक किलो अतिरिक्त चावल देने का ऐलान किया गया है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। एक किलो चावल का अतिरिक्त फायदा प्राप्त करने के लिए कुछ शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।

इन लोगों को मिलेगा एक किलो अतिरिक्त चावल

अगर आपको सरकार से एक किलो अतिरिक्त चावल का लाभ लेना है तो फिर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए सबसे पहले तो आप हिमाचल प्रदेश के निवासी होने जरूरी है। यह ऐलान हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से किया गया है। गर्मी सीजन के लगते ही यह किसी बड़ी सौगात से कम नहीं है। इसके लिए आपके पास एपीएल कार्ड होना जरूरी है। केवल एपीएल कार्ड धारकों को ही यह बड़ा लाभ दिया जाना संभव माना जा रहा है। इसका फायदा आपको 1 मार्च 2023 से जिया जा रहा है।

राशन कार्डधारकों को मिल रहा इतने किलो चावल

दरअसल हिमाचल प्रदेश में एपीएल कार्डधारकों को सरकार की ओर से 7 किलो चावल का वितरण किया जाता रहा है। अब एक किलो की बढ़ोतरी के बाद यह 8 किलो मिलना शुरू हो जाएगा, जिसकी कई लाख राशन कार्डधारकों को फायदा होना तय माना जा रहा है। राज्य के करीब 12 लाख अधिक लोगों को प्रति किलो के हिसाब से 10 रुपये चुकाने होंगे।