Old Pension Scheme: पेंशन योजना बहाली पर सरकार ने उठाया चौंकाने वाला कदम

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों के साथ-साथ अब राज्य नौकरी पेशा वालों की भी मौज आ रही है, जिससे हर किसी के सपने को उड़ान मिल रही है। केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से पुरानी पेंशन बहाली योजना की मांग करते आ रहे हैं, जिसे लेकर चर्चा तेजी से चल रही है। अब माना जा रहा है कि सरकार जल्द ही बड़ा कदम उठाकर केंद्रीय कर्मचारियों की मांग पूरी कर सकती है।

वैसे कई राज्यों पुरानी पेंशन योजना को बहाल भी किया जा चुका है, जिससे कर्मचारी मालामाल होने का ख्वाब पूरा कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार ने हाल ही में पेंशन योजना बहाल करने का ऐलान किया था, जिसे लागू भी कर दिया गया है। अब ऐसे में सबके मन में सवाल है कि किसी हिसाब से पुरानी पेंशन योजना का लाभ मिलेगा, जिससे जानने को आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा।

जानिए कैसे मिलेगी पेंशन योजना

सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक, 2002 से देश के सभी राज्यों में राष्ट्रीय पेंशन योजना एनपीएस लागू की गई थी। इसमें कर्मचारी व सरकार एक निश्चित अंश हर महीने केंद्र सरकार के पेंशन निधि प्राधिकरण में निवेश किया जाता है। यह प्राधिकरण इस राशि को मार्केट में लगाने का काम करता है। पहली जनवरी 2004 से कर्मचारियों से उनके वतेन का दस प्रतिशत और सरकारी खझाने से इसमें उसका 14 प्रतिशत केंद्र सरकार के इस प्राधिकरण में निवेश करना होगा।

सबसे खास बात यह है कि जनवरी 2004 के बाद से प्रदेश में सरकारी नौकरी कर रहे कर्मचारियों पर यह लागू कर दिया गया है। सेवानिवृत्ति पर कर्मचारी को मिलने बेसिक वेतनमान आधार हो गया है। इसके सात ही दस साल तक कर्मचारियों को इस योजना का परिणामों का आभास नहीं हुआ है।

इन राज्यों में बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना

केंद्रीय कर्मचारी भले ही लंबे समय से पुरानी पेंशन योजना की मांग करते आ रहे हैं, जो लोगों का दिल जीतने काम कर रहे हैं। इसे कई राज्य जैसे पंजाब, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में बहाल भी कर दिया गया है। अब जल्द ही कर्मचारियों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।