News in Hindi

अब आप ईपीएफ से एनपीएस में कर सकते हैं स्विच, यह है टैक्सफ्री

भारतीय पेंशनल रेगुलेटर ने अब इम्पलॉईज प्रोविडेंट फंड (ईपीएफ) के सदस्यों को उनके रिटायरमेंट सेविंग्स को नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) में शिफ्ट करने की इजाजत दे दी है। यह प्रस्ताव सरकार ने दो साल पहले वर्ष 2015-16 के बजट में पेश किया था।

वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा – एनपीएस दूसरे रिटायरमेंट प्रोडक्ट्स के मुकाबले अच्छा मोमेंटम ले रहा है और पीएफ से पैसा एनपीएस में ट्रांसफर करने को लेकर कई क्वायरीज अपने के चलते, पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने ऐसा करने का प्रोसेस अब स्पष्ट कर दिया है।

नए नियमों के अनुसार अगर कोई सदस्य अपने ईपीएफ फंड को एनपीएस में ट्रांसफर करना चाहता है तो इसकी पहली और अहम शर्त यह है कि उसके पास एनपीएस टीयर 1 अकाउंट होना चाहिए।

पीएफ खाते से एनपीएस में ट्रांसफर की जाने वाली रकम को जारी वित्तीय वर्ष की इनकम नहीं माना जाएगा, जिसका मतलब है कि इस पर किसी तरह का टैक्स भी नहीं लगेगा। इस बार ईपीएफ सेविंग्स पर 8.65 प्रतिशत रिटर्न मिलने की उम्मीद है।

ऐसे करें अपने पीएफ खाते से एनपीएस में फंड ट्रांसफर

इसके लिए आपको उस पीएफ ऑफिस में जाना होगा जहां आपका पीएफ खाता है। इसके लिए आपको अपने इम्पलॉयर की मदद लेनी होगी और उनसे आपकी सेविंग्स को एनपीएस अकाउंट में ट्रांसफर करने को कहना होगा। सरकारी व प्राइवेट कर्मचारी को पीएफ या सुपरएनुएशन फंड को उनके इम्प्लॉयर को एक लेटर जारी करने के लिए आवेदन करना होगा, जिसमें यह लिखा होगा कि पीफ खाते से एनपीएस में रकम को ट्रांसफर किया जाए।