HomeबिजनेसPost Office की इस शानदार स्कीम का मिलेगा फायदा. इस तरह किया...

Post Office की इस शानदार स्कीम का मिलेगा फायदा. इस तरह किया जाएगा निवेश

नई दिल्ली: हम सभी ऐसी स्कीम में निवेश का फायदा मिल जाता है, जहां हमें कम समय में रिटर्न का फायदा मिल जाता है। और हमारा निवेश किया गया पैसा की सुरक्षा मिल जाता है। बाजार में अनिश्चित्ता के माहौल को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना होता है।

ही एक जगह से आपको पैसा का फायदा होने जा रहा है। और आपके द्वारा निवेश किया पैसा भी काफी हद तक सुरक्षित रहने वाला है, वह डाकघर की मंथली इनकम स्कीम होना शुरु हो जाएगी। आइए इस स्कीम की ब्याज दर को लेकर जानकारी चेक करते हैं।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में मौजूदा समय की बात करें तो सालाना 7.1 फीसदी मौजूद है। यह ब्याज दर 1 जनवरी 2023 से लागू होने जा रही है। इस योजना में ब्याज का भुगतान करना होता है।

निवेश की राशि

मंथली इनकम स्कीम में 1000 रुपये के हिसाब से निवेश कर फायदा ले सकते हैं। इस स्कीम में सिंगल अकाउंट में अधिकतम 4.5 लाख रुपये और ज्वॉइंट अकाउंट में 9 लाख रुपये का निवेश के साथ फायदा ले सकते हैं।

मंथली इनकम स्कीम में आप अधिकतम 4,5 लाख रुपये का निवेश करना होता है। इसमें ज्वॉइंट अकाउंट में उसका हिस्सा शामिल रहता है। इस बात का ध्यान रखें कि ज्वॉइंट अकाउंट में एक व्यक्ति वाली हिस्सेदारी को कैल्कूलेट करने के दौरान, हर ज्वॉइंट होल्डर का ज्वॉइंट अकाउंट में बराबर वाला हिस्सा माना जा रहा है।

किसकी तरफ से खुल जाता है खाता

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में बात करें तो एक वयस्क, तीन वयस्क तक साथ मिलने के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है।. इसके अलावा भी कोई खाता खुलवाकर फायदा मिल जाता है। इस स्कीम में 10 साल की बात करें तो अधिक उम्र का नाबालिग अपने खुद के नाम को लेकर खाता खोलकर फायदा मिल जाता है।

मैच्योरिटी के बारे में जानें

इस स्कीम में अकाउंट को खोलने वाली तारीख की बात करें तो पांच साल खत्म होने पर उपयुक्त ऐप्लीकेशन फॉर्म पासबुक के साथ देकर बंद करने के बाद फायदा ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular