पहली बार आवेदन करने पर मिल जाएगा Personal Loan, बस करें ये काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Personal Loan: पैसों की अधिकतर जरूरत होती है। जैसे कि शादी, एजुकेशन, मेडितल आदि के खर्चों को पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत आ जाती है ऐसे में हम पर्लनल लोन लेते हैं। जरूरत के समय पर्सनल लोन काफी मददगार साबित होता है।

मौजूदा समय में ये काफी पॉपुलर साधन है। बहराल पर्सनल लो के लिए आपकी बैकों की पात्रता शर्तों को पूरा करना होता है। इसको पूरा करने वाले एप्लीकेशन बैंक रिजेक्ट कर देते हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे आसानी से पर्सनल लोन मिल जाएगा।

डेट -टू इनकम का रेशियों करें

पर्सनल लोन के लिए अप्लीकेशन करने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपने अपने डेट टू इनकम रेशियों को कम करने के लिए मौजूदा कर्ज और क्रेडिट कार्ड बिलों को पूरी तरह से चुका दिया है। आपके मौजूदा लोन और क्रेडिट कार्ड की बाकी की राशि आपको एक क्रेडिट हंगरी कर्जदार के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैें। वहीं पेमेंट की जाने वाली रकम 30 से 40 फीसदी से ज्यादा होनी चाहिए। अगर EMI ज्यादा है तब नए लोन अप्लीकेशन से पहले इसे कम करना चाहिए।

क्रेडिट स्कोर बनाएं बेहतर

अगर आप पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं तो आपको अपने क्रेडिट स्कोर पर ध्यान देना होगा। इसके बाद ही आप अपने काम को आसानी से कर पाएंगे। यानि कि बैंक आसानी से आपको पर्सनल लोन दे देगा। इसके बाद आपको रेगुलर पेमेंट करने का साधन दिया जाता है। ऐसे में आपका क्रेडिट स्कोर 725 से कम नहीं होना चाहिए। अगर इससे कम होता है तो आपका लोन रिजेक्ट कर दिया जाता है।

अपनी सभी इनकम का सोर्स करें शामिल

लोन लेने वाले आपकी पेमेंट को परखने के लिए आपकी इनकम को भी देखते हैं। ऐसे में जब आप ऑनलाइन लोन अप्लीकेशन फॉर्म फाइल करें। तब आप न सिर्फ अपनी सैलरी के बारे में उल्लेखित करेंगे बल्कि अपने बाकी के सभी सोर्स की भी जानकरी दें। जैसे कि रेंटल इनकम, पार्ट टाइम इनकम या फिर ऐसा कुछ भी हो। ऐसा करने से बैंक को लगेगा कि आप समय पर पेमेंट करने के लिए पर्याप्त इनकम प्राप्त सकते हैं।

एक साथ कई लोन के लिए न करें आवेदन

जब आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तब बैंक ये चेक करते हैं कि आपका लोन कितना हो जाता है। ऐसे में लोन लेने वाले लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। तब सभी कर्जदाता काफी बार आपकी क्रेडिट रिपोर्ट के बारे में जानकारी प्राप्क करेंगे। जिस कारण से आपका क्रेडिट स्कोर कम हो जाएगा। आपका लोन निरस्त भी किया जा सकता है। इसके हिसाब से आप आवेदन कर सकते हैं।

इन योग्यताओं को करें पूरा

वहीं लोन के लिए आवेदन करने से पहले कुछ पात्रताएं तय की गई जिनको पूरा करना जरूरी होता है। अगर आप इन मानदंडों को पूरा करते हैं तो आसानी से पर्सनल लोन मिल जाएगा। इसमें आपकी आयु ज्यादा न हो। आपकी मंथली इनकम 25 हजार रुपये से अधिक न हो। आप अपने मौजूदा नियोक्ता के साथ में कम से कम 6 महीने से काम कर रहे हों। आपके पास मौजूदा क्षेत्र में कम से कम 12 साल का अनुभव हो।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow