रोजाना 6 रुपये के खर्च के बदले मिलेंगे 1 लाख, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलता है ये बड़ा फायदा

By

Timesbull

नई दिल्ली: Bal Jeevan Bima Yojana: बच्चे के पैदा होने के बाद उसके बड़े होने तक कई खर्च होते हैं। खासतौर पर उसकी पढ़ाई और शादी आदि में ज्यादा ह खर्चा आता है। अब ऐसे में जरूरी है कि बच्चे के पैदा होते ही उसके लिए सारी प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए। अब अगर आपको इसके लिए निवेश करना है तो आपको कई सारी योजनाएं या स्कीम मिल जाएंगी। आप इनमे निवेश करके उसकी पढ़ाई और शादी में खर्च होने वाले पैसे को जमा कर सकते हैं। वैसे आज हम आपको पोस्ट ऑफिस (Post Office) के एक बेहतरीन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।


क्या है बाल बीमा योजना (Bal Bima Yojana)?

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम बाल जीवन बीमा (Bal Bima Yojana) है। इस बीमा योजना को खास कर बच्चों के लिए बनाया गया है। माता-पिता अपने बच्चों के नाम इस बाल जीवन बीमा योजना को  खरीद सकते हैं। हालांकि इसका नॉमिनी केवल बच्चों को ही बनाया जा सकता है। हालांकि ध्यान देने वाली बात ये हैं कि यह स्कीम एक परिवार के दो बच्चों को ही कवर करती है।

ऐसे करें बाल जीवन बीमा (Bal Bima Yojana) में निवेश

यह चिल्ड्रेन स्कीम 5 से 20 साल के बच्चों को कवर करती है। इस योजना में मासिक, तिमाही, छमाही, सालाना आधार पर प्रीमियम जमा किया जाता है। बाल जीवन बीमा योजना के तहत 6 रुपये से लेकर 18 रुपये तक का प्रीमियम हर दिन जमा किया जा सकता है। इस योजना में मैच्योरिटी पर 1 लाख रुपये सम एश्योर्ड का लाभ दिया जाता है।

बाल जीवन बीमा योजना (Bal Jeevan Bima Yojana) की जरूरी बातें

इस योजना में सिर्फ दो बच्चों को मिल सकता है।

बच्चों की उम्र 5 से 20 साल के बीच होगी तभी निवेश कर पाएंगे।

इसमें कम से कम एक लाख का सम अश्योर्ड मिलता है।

पॉलिसी खरीदते समय पॉलिसी होल्डर की उम्र 45 साल से ज्यादा की नहीं होनी चाहिए।

अगर पॉलिसी के मैच्योर होने पहले पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो ऐसे में पॉलिसी का प्रीमियम बच्चे को जमा करना पड़ेगा। पॉलिसी की अवधि खत्म होने के बाद मैच्योरिटी के पूरे पैसे बच्चे को मिल जाएंगे।

बच्चे के माता पिता को पॉलिसी का प्रीमियम भरना होगा।

इस स्कीम में लोन का लाभ नहीं मिलता है।

यह स्कीम 5 साल बाद सरेंडर की जा सकती है।

1000 रुपये के सम एश्योर्ड पर आपको 48 रुपये हर साल बोनस मिलेगा।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.