नई दिल्ली: जैसा की हम सबको पता है कि कोरोना काल में हर कोई प्रभावित हुआ था। जिससे इस समय सभी काम धन्धें बंद हो गए और लोगों को घर बैठना पड़ा। इसके बाद में गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए सरकार ने कई प्रकार की योजनाएं संचालित की है। जिसमें बड़े स्तर लोगों को सरकार ने राशन कार्ड पर फ्री राशन उपलब्ध कराया है, ये स्कीम आज तक भी चल रही है। यहीं वजह है कि जिसके पास में ये राशन कार्ड नहीं तो  इसे बनवाने के लिए सोचता रहता है लेकिन जानकारी ना होने के कारण राशन कार्ड के बनवाने के बारे में आगे नहीं बढ़ता बढ़ पाता है।

इन दिनों राशन कार्ड पर फ्री में राशन ही नहीं मिल रहा बल्कि इससे कई स्कीम में प्रयोग किया जा सकता है और लाभ लिया जा सकता है।   आपको बता दें कि एक ऐसा दस्तावेज है आज के समय में राशन कार्ड पर एक से बढ़कर एक लाभ मिल रहे हैं तो वही ऐसी कई योजनाओं में राशन कार्ड का होना जरूरी होता है जैसे कि आवास योजना पेंशन योजना या फिर खेतीवाड़ी से संबंधित योजनाओं का लाभ लेने लेना हो चाहे और कई योजनाओं में ये जरुरी होता है। 

इन कामों में यूज होता है राशन कार्ड 

राशन कार्ड  की डीटेल्स नागरिकों की पहचान और निवास का एक महत्वपूर्ण प्रमाण प्रदान करता है। राशन कार्ड का इस्तेमाल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र आदि दस्तावेजों को बनाने के लिए आवेदन करने के प्रमाण के रूप में भी किया जाता है। 

सरकार फ्री में देती राशन 

 राशन कार्ड पर भारत सरकार कई लाभ देती है जिसमें भोजन, ईंधन या अन्य सामानों के राशन का हकदार बनाता है। सब्सिडी वाले खाद्य पदार्थों (गेहूं, चावल, चीनी) और मिट्टी के तेल की खरीद में इनका मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है। व 

तो वही ऐसे कई लोग हैं जो इस राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो यहां पर बताए गए प्रोसेस से आसानी से ऑनलाइन राशन कार्ड (Online Ration Card) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 राशन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट्स

 राशन कार्ड के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी या सरकार की ओर से जारी किया गया कोई भी पहचान पत्र आवेदन के समय देना होता है। इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक और कास्ट सर्टिफिकेट जैसे डॉक्यूमेंट्स राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते वक्त मांगे जाते हैं।

 राशन कार्ड के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

आपने राज्य के पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसमें अगर आप अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx पर जाकर अपने राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

  • पोर्टल पर जाकर Apply for Online Ration Card पर क्लिक करें।
  • इसके बाद वहां आपको जरूरी जानकारियों का कॉलम भरना होगा।
  • फिर सरकारी अधिकारी आपके आवेदन की जांच करेंगे।
  • अगर दी गई जानकारी सही पाई जाती है, तो आपका राशन कार्ड रजिस्टर्ड एड्रेस पर भेज दिया जाता है।

Latest News