नई दिल्ली: हैकर्स आम लोगों को अपने जाल में फंसाने में लेने के लिए नए-नए तरीके अपनाना शुरु कर दिया है। हम अक्सर अपनी खबरों के जरिए पाठकों को अलर्ट किया जाता है। अगर आप अलर्ट रहें तब आपको कोई शिकार नहीं हो सकेगा।

ऐसा ही एक वाकया 15 जनवरी को हमारे साथ हो गया है। मुझे एक मैसेज मिला, जिसमें कहा गया था कि मेरे सिम के डॉक्यूमेंट पूरे नहीं है और मुझे तुरंत इस नंबर (8420962191) पर कॉल करने की जरुरत है, नहीं तो सिम बंद हो सकता है।

मेरी जरा सी चूक मेरा बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। जानिए इस नए ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में।

15 जनवरी को दोपहर 2:05 बजे मेरे जियो सिम पर एक मैसेज आना शुरु हो जाता है। मैसेज में लिखा हुआ था “Dear customer, Your S l M Ducumment has been pending. Please call our customer care 8420962191.immediatly your S l M will be deactivated within 24 hrs.”

हाल ही में मैने अपना सिम जियो में पोर्ट करवा दिया है, इसलिए शुरुआत में मुझे यह मैसेज सच लग रहा था। लेकिन थोड़ा गौर करने के बाद मैने देखा कि यह मैसेज एक पर्सनल मोबाइल नंबर (+91 89812 10850) से भेजा दिया गया था।

इसलिए मैने एक दूसरे सिम (जिसपर यह मैसेज आया भी नहीं) से मैसेज में बताए नंबर को कॉल आया। सामने वाले शख्स (जो 100 फीसदी एक जालसाज था) ने मुझे जानकारी दिया कि मेरे सिम की KYC पूरी नहीं हो सका और मुझे कुछ डॉक्यूमेंट जमा करने जरुरी है।

शख्स ने बताया कि कि मुझे अपना नाम, ईमेल आईडी और फोटो सब्मिट करना होगा। और इसके लिए मुझे गूगल प्ले स्टोर से एक ऐप डाउनलोड करने की जरुरत है। शख्स ने प्ले स्टोर पर जाकर KYC Anydesk सर्च करने की जानकारी दिया।

इससे Anydesk Remote Desktop Software और इसी तरह के अन्य ऐप्स खुलकर सामने आ जाते हैं।

दरअसल Anydesk सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किसी भी डिवाइस का रिमोट एक्सेस लेने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए यदि आपके लैपटॉप में एनीडेस्क सॉफ्टवेयर मौजूद है और आप इसका कोड सामने वाले व्यक्ति के साथ शेयर किया जा सकता है, तो वह इसी सॉफ्टवेयर के जरिए आपका लैपटॉप कंट्रोल कर पाता है।

अगर मैं यह ऐप मोबाइल पर डाउनलोड करते हैं और हैकर्स के साथ कोड साझा कर लेता तब वह मेरा बैंक खाता, पर्सनल तस्वीरें, सब आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं।

जरूर पढ़ें: शादी से पहले बनी मां, इन एक्ट्रेस की लिस्ट को देख उड़ जायेंगे होश

Recent Posts