HomeबिजनेसWine ke Fayde: अगर चाहते हैं लंबी उम्र तो फौरन रेड वाइन...

Wine ke Fayde: अगर चाहते हैं लंबी उम्र तो फौरन रेड वाइन का करें इस्तेमाल, रखेंगे मात्रा का ध्यान मिलेंगे कई फायदे

Wine ke Fayde: सालों से ड्रिंक और मेडिसिन दोनों रूप में शराब का इस्तेमाल किया जाता है। भले ही आज के समय में शराब पीने का ढंग बदल गया हो लेकिन इसकी लोकप्रियता लोगों के बीच काफी फल-फूल रही है। एक नए सर्वे और इससे पता चला है कि मौजूदा दौर में आबादी किसी भी पिछली अमेरिका जनरेशन की तुलना में ज्यादा शराब का सेवन कर रही है, लेकिन अच्छी बात यह है कि लिमीट में रेड वाइन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है , लेकिन अगर इसका अधिक सेवन किया जाए तो यह हमारे सेहत के लिए खराब और हानिकारक हो सकता है। जब शरीर के इफेक्ट के बारे में बात है तो दो कंपोनेंट पर ध्यान देना ज्यादा महत्वपूर्ण है। अल्कोहल और अंगूर से प्राप्त पौधे के गुण के बारे में बताया जाए।

Read Also- 5 मिनट में ऐसे बनाएं गुड़ की मेहंदी, हाथ काली ना पड़ जाए तो कहना, जानें स्टेप बाय स्टेप

Read Also- लूट लो एसबीआई का ऑफर, स्कीम ऐसी कि हर महीना घर बैठे करें छप्परफाड़ कमाई

 

खाना खाने के बाद शराब पीने से शरीर में ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया को कम करती है और हैवी मिल के बाद ग्लाइसेमिक स्पाइक्स को 37 परसेंट कम कर देती है। आपको बता दें कि भोजन के बाद ब्लड ग्लूकोस लेवल, सूजन और हार्ट डीसिज से जुड़ा हुआ है। रिसर्च में यह बताया गया है कि 12 परसेंट एल्कोहल वर्सेस है 6पर्सेंट अल्कोहल के साथ रेड वाइन के प्रभाव की तुलना की गई थी, जिसमें स्वास्थ्य के लिए सबसे बेस्ट रिजल्ट बताया गया था।

रेड वाइन के गुण क्या क्या है

आयुर्वेद और शराब आयुर्वेद के अनुसार शराब या वाइन को एक लिमिट मात्रा में सेवन किया जाए तो इसका प्रभाव अच्छा पड़ता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि शराब के कम मात्रा में सेवन से क्या फायदे हैं। वात- डाइट में एयर क्वालिटी की एक्सेज को जोड़ने के लिए नॉन कार्बोनेट वाइन को चुनना चाहिए और शैंपेन और moscato से बचाना चाहिए। इसके बजाय मीठी फ्लैट वाइन को ही पीना चाहिए।

पित्त- आपको पहले से ही गर्म और शुष्क स्वभाव वाले व्यक्ति को शराब के सेवन के लिए सावधानी बरतनी चाहिए । अगर वाइन का पीते हैं तो दो-चार ऑउंस का ही सेवन करें। ऐसे लोगों को कड़वी और कसेली वाइन का चुनाव करना चाहिए। रेड वाइन पाचन तंत्र के लिए अच्छा है । रेड वाइन की गर्माहट आपको हल्का करने में सहायता करती है, साथ ही शरीर के एक्सट्र moisture को सुखाती है।

नोट – अगर आप वाइन का सेवन करते हैं तो आयुर्वेद के हिसाब से थोड़ी मात्रा में ही पीनी चाहिए ।

RELATED ARTICLES

Most Popular