Homeबिजनेससरकार की शानदार स्कीम का मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

सरकार की शानदार स्कीम का मिलेगा फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

नई दिल्ली: पेंशन से जुड़ी कई तरह की योजनाओं का फायदा ले सकते हैं। इन योजनाओं के जरिए लोगों को अलग-अलग स्कीम का फायदा मिलना शुरु हो जाता है। इन्हीं में केंद्र सरकार की तरफ से कई तरह की पेंशन योजनाओं का फायदा ले सकते हैं। इनमें से एक अटल पेंशन योजना भी मानी जा रही है जिसका फायदा आपको आसानी के साथ मिल जाएगा।

अटल पेंशन योजना सरकार की तरफ से प्रायोजित योजना मानी जा रही है जो श्रमिकों और मजदूरों को हर महीने की बात करें तो छोटा अंशदान करके अपनी रिटायरमेंट को लेकर स्वेच्छा से बचत करने के लिए प्रोत्साहित कर फायदा देने में मदद करती है। इसके पेंशन स्कीम के जरिए भविष्य में अपने रिटायरमेंट को लेकर पैसा जुटाकर फायदा मिल जाता है।

अटल पेंशन योजना के बारे में जानें

अटल पेंशन योजना एक सामाजिक सुरक्षा योजना मानी जा रही है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनके कार्य वर्षों के दौरान एक छोटी राशि को लगाने के बाद उनको सुरक्षित करने की अनुमित मिलना शुरु हो जाता है। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद में ग्राहकों को लेकर देखा जाए तो मासिक पेंशन की गारंटी 1,000 रुपये से 5,000 रुपये प्रति माह का फायदा मिल जाता है। हालांकि पेंशन की राशि की बात करें तो इस योजना पर भी निर्भर समझा जा रहा है।

नॉमिनी के बारे में जानें

वहीं ग्राहक के निधन की स्थिति में योजना में जो नामिॅनी होता है, वह जमा की गई राशि या पेंशन राशि वाला दावा करने को लेकर पात्र समझा जा रहा है। वहीं भारत सरकार भी ग्राहक को लकेर योगदान का फायदा दे रही है। सरकार का सह-योगदान उन लोगों को लेकर किया जा रहा है। जो किसी वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजना से आच्छादित नहीं माने जा रहे हैं।

बैंक अकाउंट

वहीं भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18-40 वर्ष तक पहुंच चुकी है। वो अटल पेंशन योजना में योगदान देने को लेकर पात्र समझे जा रहे हैं। और रिटायरमेंट के बाद इनको पेंशन का फायदा मिल जाता है। हालांकि इस स्कीम का लाभ लेना है तो लोगों के पास केवाईसी किया हुआ बैंक अकाउंट होना भी जरुरी समझा जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular