HomeबिजनेसPension Scheme: केवल 5,000 रुपये देकर मिलेगी पेंशन, फटाफट जाने तरीका

Pension Scheme: केवल 5,000 रुपये देकर मिलेगी पेंशन, फटाफट जाने तरीका

नई दिल्ली: जब खर्चे का समय होना शुरु हो जाता है और आय का कहीं से जरिया नहीं होता है। तब पहले वाला बचा हुआ धन या फिर पेंशन का फायदा मिल जाता है। हालांकि, एक अच्छी पेंशन योजना की बात करें तो चयन अनिवार्य माना जा रहा है।

अटल पेंशन योजना (APY), सरकार की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना मानी जा रही है। जो विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को वृद्धावस्था को लेकर बात की जाए तो आय सुरक्षा प्रदान करने का वादा करना अहम हो जाता है। आप इसमें निवेश करना होता है।

ये भी पढ़ें- Pan Card को फटाफट डाउनलोड करने का जानें तरीका

APY में मासिक निवेश और रिटर्न के बारे में जानें

APY 60 वर्ष की आयु हासिल करने के बाद देखा जाए तो 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की न्यूनतम गारंटीकृत पेंशन हासिल किया जा सकता है। अभिदाता की मृत्यु हो जाती है तो पति/पत्नी को जीवन भर के लिए पेंशन को लेकर राशि की गारंटो मिल सकती है। सब्सक्राइबर और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे हालात में, नॉमिनी को पूरी पेंशन राशि का भुगतान कर फायदा मिल जाता है।

APY में पूर्व-परिभाषित मासिक योगदान अहम माना जाता है। APY के तहत, सब्सक्राइबर्स को 60 साल की उम्र में उनके योगदान के आधार की बात करें तो 1000 रुपये प्रति माह, 2000 रुपये प्रति माह, 3000 रुपये प्रति माह, 4000 रुपये प्रति माह, 5000 रुपये प्रति माह वाली पेंशन का फायदा मिल जाता है। APY में शामिल होने की उम्र के मुताबिक अलग अलग रिटर्न दिया जा रहा है।

5000 पेंशन पाने की जानें प्रक्रिया

एपीवाई में शामिल होने की बात करें तो न्यूनतम आयु (18 वर्ष) के आधार पर, एक व्यक्ति को प्रति माह 5,000 रुपये पेंशन प्राप्त किए जाने की बात करें तो 210 रुपये का मासिक योगदान काफी जरुरी समझ जा रहा है। इसलिए, यदि आप प्रतिदिन 7 रुपये बचा रहे हैं और योजना में निवेश कर रहे हैं तो आप 5,000 रुपये मासिक पेंशन के पात्र हो जाते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular