NPS की शानदार स्कीम से होगा फायदा, जानें सबकुछ

Anzar Hashmi
rupee pixabay 1 1200 1 1
अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली: नौकरी पेशा लोगों का भविष्य सुरक्षित करने को लेकर सरकार की तरफ से एनपीएस स्कीम चलाई जा रही है जिसमें निवेश करने के बाद आपको भविष्य को सुरक्षित करने का शानदार मौका दिया जा रहा है। अगर आप रोज 200 रुपये निवेश कर रहे हैं तो आपको 60 साल की उम्र के बाद 50,000 रुपये पेंशन मिलना शुरु हो जाएगी।

Advertisement

NPS में निवेश करने के बाद आप आर्थिक तौर पर खुद को सुरक्षित कर पाते हैं। NPS Retirement फंड शानदार योजनाओं में से एक माना जाता है। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको काफी फायदा हो सकता है।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

डाकघर की इस शानदार योजना का लाभ उठाए, ₹12,500 जमा करने पर मिलेंगे ₹1 करोड़ 3 लाख, जानिए पूरी डिटेल

लड़का हो या लड़की सभी को दीवाना बना रहा है Yamaha का ये धांसू स्कूटर, कम कीमत में मिलते हैं धाकड़ फीचर्स

नौकरीपेशा लोग अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अलग अलग योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। हर कोई मानता है कि उसको अधिक उंम्र में किसी के ऊपर निर्भर होने की जरुरत नहीं हो। इसलिए वे अपने अलग अलग बचत योजनाओं में निवेश किया जा सकता है। सरकार भी कई योजनाए चलाई जा रही है जिसमें लम्बी अविधि को लेकर फंड प्राप्त किया जा सकता है। सरकार की ऐसी ही एक योजना है नेशनल पेंशन सिस्टम जिसमें आपको फायदा मिलने का मौका मिल रहा है।

Advertisement

लंबे समय तक कर सकते हैं निवेश

NPS को लंबे समय तक निवेश कर फायदा लिया जा सकता है। इस योजना में आपको काफी फायदा मिलना शुरु हो जाएगा, जो आपको रिटायरमेंट के बाद पेंशन के तौर पर मिलना शुरु हो जाता है। एनपीएस में जमा पैसा निवेशक को दो तरह से मिलता है। सबसे पहले देखा जाए तो सीमित राशि वाला एक हिस्सा आसानी के साथ निकाल सकते हैं। वहीं, दूसरा हिस्सा पेंशन को लेकर जमा करना होता है। इस राशि से एन्यूटी (Annuity) खरीदना भी आसान समझा जा रहा है। जितना अधिक पैसा आप एन्युटी खरीदने के लिए छोड़ना शुरु करते हैं, सेवानिवृत्ति के बाद आपको उतनी ही ज्यादा पेंशन मिल जाती है।

रोजाना 200 रुपये बचाकर मिलेगा फायदा

यह योजना सीधे सरकार से जुड़ी रहती है और इस योजना में आप हर महीने 6000 रुपये निवेश कर काफी फायदा ले सकते हैं। यानी आपको इस योजना में निवेश कर काफी फायदा हो जाता है। इस योजना में निवेश कर रहे व्यक्ति को इनकम टैक्स से भी राहत मिलना शुरु हो जाती है।

दो प्रकार वाले खाते का मिलेगा फायदा

NPS में दो तरह के खाते मौजूद हैं- एनपीएस टियर-1 (NPS Tier-1) और एनपीएस टियर-2 (NPS)। टियर-1 खाता मुख्य रूप से उन लोगों को केल बनाया जाता है, जिनका पीएफ जमा नहीं किया जाता है। और वे रिटायरमेंट के बाद आर्थिक सुरक्षा का फायदा ले सकते हैं।

TAGGED: , , ,
Share this Article